सभी बूथ का स्वयं दौरा करें चुनाव पर्यवेक्षक : धनपत सिंह

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 08 Jun, 2022 07:42 PM

guidelines regarding elections given to all election observers

हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि सभी चुनाव पर्यवेक्षक स्वयं एक-एक पोङ्क्षलग बूथ का दौरा करें और वहां यदि कोई परेशानी है तो उसे तत्काल दूर किया जाए। इसके साथ-साथ संवेदनशील और अति-संवेदनशील पोङ्क्षलग बूथ का भी रिव्यू करें।

चंडीगढ़,(पांडेय): हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि सभी चुनाव पर्यवेक्षक स्वयं एक-एक पोङ्क्षलग बूथ का दौरा करें और वहां यदि कोई परेशानी है तो उसे तत्काल दूर किया जाए। इसके साथ-साथ संवेदनशील और अति-संवेदनशील पोङ्क्षलग बूथ का भी रिव्यू करें। धनपत सिंह बुधवार को वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से आगामी 19 जून को होने वाले 18 नगर परिषद व 28 नगरपालिका चुनाव के संबंध में सभी चुनाव पर्यवेक्षकों से बैठक कर रहे थे। 

 


इस बैठक में वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से सभी जनरल पर्यवेक्षक, पुलिस पर्यवेक्षक, एक्सपैंडिचर पर्यवेक्षक, सभी जिला उपायुक्त, सभी पुलिस अधीक्षक और रिटॄनग ऑफिसर शामिल हुए। धनपत सिंह ने कहा कि सभी पर्यवेक्षक जिला उपायुक्त के साथ समन्वय करके कार्य करें। इसके साथ-साथ राज्य चुनाव आयोग में समय पर सभी रिपोर्ट भेजें। चुनाव संबंधी रिपोर्ट भेजने में किसी तरह की कोई लापरवाही न बरती जाए। 

 


-आचार संहिता का करवाएं पालन
धनपत सिंह ने कहा कि उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। ऐसे में सभी पर्यवेक्षक सुनिश्चित करें कि आदर्श आचार संहिता का सही तरीके से पालन हो। यदि कोई उम्मीदवार सरकारी संपत्ति पर पोस्टर आदि चिपकाता है तो उस पर कार्रवाई की जाए। सभी जिला उपायुक्त यह सुनिश्चित करें कि किसी भी जिले में ई.वी.एम. की कोई कमी नहीं रहे, यदि कहीं कमी है तो तत्काल आयोग को सूचित करके, इसकी कमी पूरी की जाए। जिलों में ई.वी.एम. व चुनाव को लेकर ट्रेङ्क्षनग की जरूरत है तो उसे करवाया जाए। चुनाव लडऩे वाले सभी उम्मीदवारों एवं संबंधित राजनीतिक दलों को भी ई.वी.एम. दिखाई जाए। धनपत सिंह ने कहा कि चुनाव में तैनात कर्मचारी की उसके खुद के वार्ड में ड्यूटी न लगाई जाए।

 


-पोङ्क्षलग बूथ पर हो पानी, बिजली, व्हील-चेयर की पूरी व्यवस्था
धनपत सिंह ने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि पोङ्क्षलग बूथ पर पीने के पानी की पूरी व्यवस्था की जाए। वहां पानी के घड़े और गिलास आदि रखवाएं। बिजली का कनैक्शन नहीं है तो उसकी भी व्यवस्था की जाए। सभी पोङ्क्षलग बूथ पर लाइट, पंखे आदि होने चाहिए। दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोङ्क्षलग बूथ पर रैंप बनाया जाए। इसके अतिरिक्त वहां एक व्हील चेयर की व्यस्था हो। राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी पोङ्क्षलग बूथ पर मास्क व सैनीटाइजर भी रखवाए जाए। बजट की कोई कमी नहीं है, जो भी आवश्यक चीजें है, उनकी डिमांड भेजी जाए, बजट उपलब्ध करवाया जाएगा।

 


-चुनाव के दौरान पुलिस बनाकर रखे कानून-व्यवस्था
राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि पुलिस चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था को बनाकर रखे। इसके लिए नोन-बेलेबल वारंट की तामील हो। फरलो पर आए लोगों पर नजर रखी जाए। जो भी व्यक्ति गैर-लाइसैंसी हथियार के साथ मिले, उस पर तत्काल कार्रवाई हो। चुनाव के दौरान गैर-कानूनी तरीके से शराब आदि के वितरण पर लगाम लगाई जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान कुछ उम्मीदवार पैसों में वोट खरीदने की कोशिश करते हैं, ऐसे लोगों पर भी कार्रवाई की जाए। इस बैठक के दौरान राज्य चुनाव आयोग के सचिव डा. इंद्रजीत व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!