81 हजार विद्यार्थियों का मूल्यांकन करेगा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 06 Feb, 2023 06:48 PM

the biggest skill assessment campaign in the state so far

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने प्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा कौशल मूल्यांकन अभियान शुरू किया है। इसके अंतर्गत राज्य के 1076 स्कूलों के 81 हजार से भी ज्यादा विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जाएगा। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के मूल्यांकन...

चंडीगढ़,(बंसल): श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने प्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा कौशल मूल्यांकन अभियान शुरू किया है। इसके अंतर्गत राज्य के 1076 स्कूलों के 81 हजार से भी ज्यादा विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जाएगा। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के मूल्यांकन एवं प्रमाणन विभाग ने इसके लिए 300 प्रशिक्षित लोगों की टीम मैदान में उतारी है। पलवल जिला के दुधौला स्थित इस विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू ने इसे कौशल अभियान के लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी बताया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में व्यवसायिक शिक्षा की बुनियाद मजबूत करने के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ढांचा तैयार कर रहा है। कुलपति राज नेहरू ने बताया कि हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 12-सैक्टर में 23 जॉब रोल की व्यवसायिक शिक्षा का मूल्यांकन किया जाएगा। रोजगार और गुणवत्ता की दृष्टि से यह अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है। हरियाणा के 81 हजार व्यवसायिक शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों का मूल्यांकन श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने अपने हाथ में लिया है। 

 

 


व्यवसायिक शिक्षा लेने वालों की संख्या में इजाफा हुआ
कुलपति नेहरू ने बताया कि 15 दिन में इस अभियान में टीमें अलग-अलग स्कूलों में जाकर इन 81 हजार विद्यार्थियों का उनके व्यावसायिक विषय के हिसाब से मूल्यांकन करेंगी और उन्हें एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। जबसे हरियाणा में देश का पहला राजकीय कौशल विश्वविद्यालय स्थापित हुआ है, तभी से प्रदेश में व्यवसायिक शिक्षा के प्रति एक वातावरण बनना शुरू हुआ है और व्यवसायिक शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय इन विद्यार्थियों के लिए स्नातकीय और उससे आगे की शिक्षा के हिसाब से कोर्स डिजाइन कर रहा है। स्कूलों में बढ़ते व्यवसायिक शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या एक अच्छा संकेत है, जिससे हरियाणा में कुशल मानवीय संसाधनों में बढ़ोतरी होगी। इससे उद्योग को कुशल कामगार और पेशेवर मिलेंगे साथ ही साथ उत्पादकता की गुणवत्ता भी बढ़ेगी। राज नेहरू ने कहा कि सरकारी स्कूलों में व्यवसायिक शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने कई नए कोर्स डिजाइन किए हैं। यह कोर्स मार्कीट की मांग के हिसाब से बनाए गए हैं, ताकि विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले और इंडस्ट्री को प्रशिक्षित और कुशल कर्मी मिलें।
 

 

 

अच्छा फीडबैक मिलना शुरू: पटियाल
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के मूल्यांकन एवं प्रमाणन विभाग की संयुक्त निदेशक अंबिका पटियाल ने बताया कि इस अभियान को चलाने से पहले हमने 300 से भी ज्यादा लोगों को प्रशिक्षण दिया और उसके बाद यह टीमें पूरे प्रदेश में भेजी गई हैं। सभी 22 जिलों में यह मूल्यांकन किया जा रहा है। इसी के आधार पर विद्यार्थियों का परिणाम भी तय होगा। पटियाल ने बताया कि विद्यार्थियों में व्यवसायिक शिक्षा के प्रति काफी उत्साह है और टीमों को अच्छा फीडबैक मिलना शुरू हो गया है। यह हरियाणा में व्यवसायिक शिक्षा के भविष्य की ओर एक सुखद संकेत है। इस अभियान में मूल्यांकन एवं प्रमाण विभाग की संयुक्त निदेशक अंबिका पटियाल, बिजनैस हैड सरोज मिश्रा, सहायक कुल सचिव शिखा गुप्ता, परिणाम प्रबंधक आरती कौल सहित विश्वविद्यालय के कई अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!