हांगकांग जेल में 6 साल की साज काट रहे स्वतंत्रता कार्यकर्ता लेउंग को मिली रिहाई

Edited By Tanuja, Updated: 20 Jan, 2022 01:38 PM

hong kong activist leung released from prison after 6 years

हांगकांग के स्वतंत्रता कार्यकर्ता एडवर्ड लेउंग को चार साल सलाखों के पीछे बिताने के बाद बुधवार को जेल से रिहा कर दिया गया है। लेउंग एक ...

इंटरनेशनल डेस्कः हांगकांग के स्वतंत्रता कार्यकर्ता एडवर्ड लेउंग को चार साल सलाखों के पीछे बिताने के बाद बुधवार को जेल से रिहा कर दिया गया है। लेउंग एक प्रोमिनेन्ट इंडिपेंडेंस एक्टिविस्ट और हांगकांग इंडिजेनस के प्रवक्ता थे, जो शहर में एक प्रो-इंडिपेंडेंस, " लोकालिस्म" और एक अलग हांगकांग की जरुरत के बारे में खुलकर बोलते थे। 2018 में, 30 वर्षीय कार्यकर्ता को एक पुलिस अधिकारी के साथ मारपीट करने और दंगा करने का दोषी ठहराते हुए 6  साल की सजा सुनाई गई ।

 

इसे अब फिशबॉल क्रांति के रूप में जाना जाता है। अशांति तब शुरू हुई जब अधिकारियों ने मोंग कोक में 2016 के लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों के दौरान स्ट्रीट फूड बेचने वाले बिना लाइसेंस वाले फेरीवालों पर नकेल कसने का प्रयास किया  लेकिन लेउंग पुलिस से भिड़ गए  और उनका विरोध किया। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, शुरुआत में लेउंग को छह साल की कैद की सजा सुनाई गई थी, लेकिन अच्छे व्यवहार के लिए लेउंग की सजा को दो साल कम कर दिया। लेउंग की रिहाई हांगकांग में राजनीतिक असंतोष पर कार्रवाई के दौरान हुई है, जिसमें अधिकारियों ने पिछले दो वर्षों में हांगकांग के मुखर लोकतंत्र समर्थक ज्यादातर कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया। शहर के कई प्रमुख कार्यकर्ता वर्तमान में सलाखों के पीछे हैं या अपनी सक्रियता जारी रखने के लिए विदेश भाग गए हैं।

 

बुधवार की सुबह अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक बयान में, लेउंग ने कहा कि वह जेल से रिहा हो गए हैं और अपने परिवार के साथ वापस आ कर रह रहे हैं।जबकि दूसरी तरफ, लेउंग के फेसबुक पेज पर मंगलवार को एक पोस्ट में, उनकी रिहाई से एक दिन पहले, लेउंग के परिवार ने समर्थकों से लेउंग को "अपने परिवार के साथ फिर से मिलने देने का आग्रह किया और समर्थकों से अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देने का भी आग्रह किया। पोस्ट में यह भी कहा गया है कि कानूनी सलाह के बाद, लेउंग के फेसबुक पेज को हटा दिया जाएगा  ।

 

Related Story

Trending Topics

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!