फिर से स्थगित हुई अमरनाथ यात्रा एडवांस पंजीकरण की तारीख़, 3 मई को दूर हो सकती है यात्रियों की असमंजस

Edited By Jyoti,Updated: 16 Apr, 2020 04:31 PM

advance registration for amarnath yatra postponed till may 4

जैसे कि अपने वेबसाइट के माध्यम से हम आपको ये बता ही चुके हैं कि इस बार अमरनाथ की यात्रा 23 जून से प्रस्तावित है। 42 दिन चलने वाली इस यात्रा का प्रत्येक वर्ष रक्षा बंधन के दिन विराम लगता है

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि अपने वेबसाइट के माध्यम से हम आपको ये बता ही चुके हैं कि इस बार अमरनाथ की यात्रा 23 जून से प्रस्तावित है। 42 दिन चलने वाली इस यात्रा का प्रत्येक वर्ष रक्षा बंधन के दिन विराम लगता है, जो इस बार 3 अगस्त को है। मार्च महीने की शुरूआत से ही भोलेनाथ के भक्तों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी थी। परंतु क्योंकि कोरोना ने इस समय पूरी दुनिया को घेर लिया जिस कारण हर चीज़ पर पांबदी लगा दी है। बताया जा रहा है कोरोना संक्रमण का असर बाबा अमरनाथ यात्रा पर भी पड़ता दिख रहा है। अमरनाथ यात्रा को लेकर एक खास जानकारी सामने आई है कि एडवांस पंजीकरण चार मई तक टाल दिया गया है। 
PunjabKesari, Amarnath Yatra, Amarnath Yatra 2020, अमरनाथ यात्रा, अमरनाथ यात्रा, registration for amarnath yatra, एडवांस पंजीकरण, Date of Registration, Dharmik Sthal, Religious Place inindia, Hindu Teerth Sthal
आइए विस्तारपूर्वक जानते हैं इस पूरी जानकारी के बार में-
अमरनाथ यात्रा के लिए देशभर की बैंक शाखाओं में पंजीकरण की व्यवस्था की जाती है जो इस बार एक अप्रैल से आरंभ होना था। परंतु लॉकडाउन के चलते पहले इसे 15 अप्रैल कर किया गया। और अब इसे बढ़ाकर फिर से टाल दिया गया है। अब श्राइन बोर्ड तीन मई को आगामी फैसला लेगा। इसके अलावा यात्रा की अन्य तैयारियां भी प्रभावित होना लाजिमी है।

बता दें जम्मू कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद की यह पहली बाबा अमरनाथ यात्रा होगी। जिसके लिए श्रद्धालुओं को पंजीकरण से पहले अस्पतालों में जाकर निर्धारित डॉक्टरों की टीमों से स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनवाने पड़ते हैं। परंतु इस समय अस्पताल कोरोना के चलते काफी व्यस्त हैं यही कारण इस परिक्रिया को अभी के लिए स्थगित किया गया है। परंतु कहा जा रहा है कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड इस स्थिति पर नज़र रखे हुए हैं।
PunjabKesari, Amarnath Yatra, Amarnath Yatra 2020, अमरनाथ यात्रा, अमरनाथ यात्रा, registration for amarnath yatra, एडवांस पंजीकरण, Date of Registration, Dharmik Sthal, Religious Place inindia, Hindu Teerth Sthal
442 बैंक शाखाओं में होगा पंजीकरण
देशभर के 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक की 442 शाखाओं में एडवांस पंजीकरण के प्रबंध किए गए है। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनूप सोनी ने बताया कि यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण फिलहाल स्थगित किया गया है।

115 लंगर संगठनों ने किया है आवेदन
कहा जा रहा है बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए प्रशासन और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की फरवरी माह में कुछ बैठकें हुई थी। जिस दौरान देशभर से 115 लंगर संगठनों ने यात्रा मार्ग पर लंगर चलाने के लिए आवेदन किया हुआ है, लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन में तैयारियां थम चुकी हैं। 
PunjabKesari, Amarnath Yatra, Amarnath Yatra 2020, अमरनाथ यात्रा, अमरनाथ यात्रा, registration for amarnath yatra, एडवांस पंजीकरण, Date of Registration, Dharmik Sthal, Religious Place inindia, Hindu Teerth Sthalबता दें जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को आठ और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें जम्मू के एक निजी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर और वहीं काम कर रही एक महिला कर्मचारी भी शामिल है। तो उधर, कश्मीर की बात करें तो छह लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इन्हें मिलाकर प्रदेश में अब तक 278 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें जम्मू संभाग के 50 और कश्मीर के 220 मामले शामिल हैं। जि जिनमें से 4 लोगों की मौत की भी पुष्टि हो चुकी है। बताया ये भी गया है कि कश्मीर में 14 मरीज ठीक भी हो गए हैं।
 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!