Amla Navami: आंवला नवमी कब ? जानें क्या है, आंवला फल का धार्मिक और चिकित्सीय महत्व

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 31 Oct, 2023 07:57 AM

amla navami

हिंदू धर्म में बहुत से पेड़-पौधों को पूजनीय माना जाता है और उन्हीं में से एक है आंवला। पंचांग के अनुसार हर वर्ष कार्तिक मास की नवमी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Amla Navami: हिंदू धर्म में बहुत से पेड़-पौधों को पूजनीय माना जाता है और उन्हीं में से एक है आंवला। पंचांग के अनुसार हर वर्ष कार्तिक मास की नवमी तिथि के दिन आंवला नवमी का त्योहार मनाया जाता है। इस मुताबिक 21 नवंबर के दिन आंवला नवमी का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा करके उसी के नीचे भोजन करने का विधान है। मान्यताओं के अनुसार आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है और इनकी पूजा से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वहीं बता दें कि आंवला नवमी के दिन आंवले का सेवन करने से धार्मिक के साथ-साथ चिकित्सीय फायदे भी देखने को मिलते हैं। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं आंवला खाने के धार्मिक फायदे।

You get these benefits from eating Amla आंवला खाने से मिलते हैं ये लाभ
आंवला नवमी के दिन आंवले के वृक्ष के नीचे आंवला खाने से मनुष्य रोग मुक्त होकर दीर्घायु बनता है।
चरक संहिता के मुताबिक इस दिन आंवला खाने से महर्षि च्यवन को फिर से नवयौवन प्राप्त हुआ था।
आंवला नवमी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने से विवाहित महिलाओं को सुखी जीवन का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

PunjabKesari Amla Navami

Now know the medical benefits of eating Amla अब जानते हैं आंवला खाने के चिकित्सकीय फायदे
आंवले को आयुर्वेद में अमृतफल या धात्रीफल कहा गया है। छोटे आकार का यह फल औषधीय गुणों की खान है। यह विटामिन ‘सी’ और एंटीऑक्सीडेंट में उच्च है, जिससे यह कई स्वास्थ्य पूरक और सौंदर्य उत्पादों का एक महत्वपूर्ण घटक है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, पाचन में सहायता करने, स्वस्थ बालों और त्वचा को बढ़ावा देने तथा पुरानी बीमारियों से बचाने के लिए उपयोगी माना जाता है।

चरक संहिता में आयु बढ़ाने, बुखार कम करने, खांसी ठीक करने और कुष्ठ रोग का नाश करने वाली औषधि के रूप में आंवले का उल्लेख मिलता है। इसी तरह सुश्रुत संहिता में आंवला के औषधीय गुणों के बारे में बताया गया है। आंवला वह औषधि है जो शरीर के दोष को मल के द्वारा बाहर निकालने में मदद करता है। पाचन संबंधित रोगों और पीलिया के लिए आंवला का उपयोग किया जाता है। इसे कई स्थानों पर ‘अमला’ नाम से भी जाना जाता है।

आंवला के प्रयोग से अनगिनत फायदे होते हैं। यह खून को साफ करता है, दस्त, मधुमेह, जलन की परेशानी में लाभ पहुंचाता है। इसके साथ ही यह एसिडिटी, एनीमिया, रक्तपित्त (नाक-कान से खून बहने की समस्या), वात-पित्त के साथ-साथ बवासीर या हेमोराइड में भी फायदेमंद होता है। यह मल त्याग करने की प्रक्रिया को आसान बनाता है।

यह सांसों की बीमारी, खांसी और कफ संबंधी रोगों से राहत दिलाने में सहायता करता है। आंवला आंखों की रोशनी को भी बेहतर करता है। अम्लीय गुण होने के कारण यह गठिया में भी लाभ पहुंचाता है। आंवला शरीर के पित्त, वात और कफ को संतुलित करने में मदद करता है।

PunjabKesari Amla Navami

आंवला, पीपल और हरड़ ये हरतरह के बुखार से राहत दिलाने में सहायता करते हैं। यह दर्द निवारक दवा के रूप में भी काम करता है।

आंवला डायबिटीज में भी काफी लाभकारी माना जाता है। जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उनके लिए भी आंवला बेहतरीन औषधि है। ऐसे लोग हर रोज इस सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आंवला खून साफ करने का काम भी करता है। ये नसों को मजबूती देता है और साथ ही उन्हें सिकुड़ने नहीं देता। आंवला में कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को ‘डिटॉक्सीफाई’ (साफ) करते हैं।

Special uses of Amla आंवले के विशेष उपयोग
आंवले की गुठली को जलाकर भस्म बना लें। इसमें नारियल तेल मिला लें। इसे गीली या सूखी किसी भी प्रकार की खुजली पर लगाने से लाभ होता है।

आंवले की चटनी बनाकर इसमें शहद मिला लें। इसका सेवन करने से लिवर विकार और पीलिया में लाभ होता है।

आंवला में विटामिन ‘सी’ अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। जो लोग रोजाना आंवला और आंवला जूस का सेवन करते हैं, उनकी इम्यूनिटी आम लोगों में काफी बेहतर होती है।

PunjabKesari Amla Navami

Also beneficial for hair बालों के लिए भी फायदेमंद
अन्य स्वास्थ्य लाभों के साथ ही आंवला के गुण बालों के लिए भी लाभकारी साबित हो सकते हैं। आंवले में मौजूद विटामिन ‘सी’ कोलेजन प्रोटीन का उत्पादन करता है जो बालों के विकास के लिए मददगार साबित हो सकता है। यही कारण है कि हेयर केयर प्रोडक्ट्स में भी यह इस्तेमाल होता है।

यह बेहतरीन हेयर टॉनिक है जो बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। इस वजह से यह माना जा सकता है कि बालों के लिए भी आंवला और इसके रस के फायदे हासिल किए जा सकते हैं।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!