हृदय को मोह लेती है अमृत उद्यान के अनुपम पुष्पों की नैसर्गिक सुंदरता

Edited By Prachi Sharma,Updated: 28 Apr, 2024 10:40 AM

amrit udyan

दिल्ली की गुलाबी ठंड में खूबसूरत जगह का लुत्फ उठाने का अवसर खोज रहे हैं, तो राष्ट्रपति भवन से बेहतर क्या हो सकता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

दिल्ली की गुलाबी ठंड में खूबसूरत जगह का लुत्फ उठाने का अवसर खोज रहे हैं, तो राष्ट्रपति भवन से बेहतर क्या हो सकता है। हर साल की तरह इस बार भी ‘मुगल गार्डन’ की शुरूआत हो चुकी है। बस इस बार यह गार्डन ‘मुगल’ नहीं बल्कि ‘अमृत उद्यान’ के नाम से शुरू हुआ है क्योंकि इसका नाम अब ‘अमृत उद्यान’ हो गया हे। आप उद्यान में लगे खूबसूरत और रंग-बिरंगे फूलों के साथ ट्यूलिप गार्डन, सैल्फी प्वाइंट, बोनसाई पार्क आदि का लुत्फ उठा सकते हैं।

PunjabKesari Amrit Udyan

पुष्पों की कई हजार प्रजातियों के दीदार
उद्यान में करीब एक दर्जन से अधिक किस्मों के 40 हजार ट्यूलिप फूल देखने का अनूठा आनंद मिल रहा है। पहली बार दर्शकों को ट्यूलिप वाला थीम गार्डन देखने को मिल रहा है। इसके साथ उद्यान में सालों पुराना शीशम का पेड़ और बोनसाई पार्क प्रमुख आकर्षण हैं। बोनसाई पार्क में 300 से अधिक पौधे हैं, जो हैं तो छोटे, लेकिन उनकी आकृति बड़े वृक्ष जैसी है। इनमें से कुछ बोनसाई पौधे कई साल पुराने हैं।

PunjabKesari Amrit Udyan

गुलाब के फूलों का खूबसूरत संसार
‘अमृत उद्यान’ में 138 तरह के गुलाब हैं, जो एक से एक आकर्षक रंगों में हैं। इनको देखने का आनंद ही अलग है। इसके साथ कई हजार तरह के अन्य पुष्प भी यहां पर प्रदर्शित किए गए हैं।

उद्यान में खास आकर्षण
बाल वाटिका, वृक्ष-घर, बबलिंग ब्रुक, प्रकृति की कक्षा, पुष्प घड़ी, संगीतमय फव्वारा, विदेशी फूलों का गार्डन, छोटी नारंगी और हैंगिंग गार्डन, वृत्ताकार उद्यान, वर्टिकल गार्डन, ट्रे गार्डन, व्हीलबैरो गार्डन, जैन गार्डन, राजसी बरगद आदि।

PunjabKesari Amrit Udyan

प्रवेश के लिए ऑनलाइन बुकिंग
प्रवेश के लिए बुकिंग राष्ट्रपति भवन की वैबसाइट से ऑनलाइन कर सकते हैं और साथ ही गेट संख्या 35 के बाहर स्थित ‘स्वयं सेवा कियोस्क’ के माध्यम से की जा सकती है। स्लॉट की बुकिंग नि:शुल्क है। 
 
प्रवेश और निकास राष्ट्रपति संपदा के गेट नंबर 35 से होगा, जहां नॉर्थ एवेन्यू रोड राष्ट्रपति भवन से मिलता है। आगंतुकों की सुविधा के लिए केंद्रीय सचिवालय मैट्रो स्टेशन से गेट नंबर 35 तक शटल बस सेवा सुबह 9.30 से शाम 5.00 बजे के बीच हर 30 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध रहेगी।

PunjabKesari Amrit Udyan

क्या ले जाएं
मोबाइल फोन, पर्स/हैंडबैग, पानी की बोतलें और शिशुओं के लिए दूध की बोतलें ले जा सकते हैं। सार्वजनिक मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर पेयजल, शौचालय और प्राथमिक उपचार/चिकित्सा सुविधाओं का प्रावधान किया जाएगा।

सोमवार बंद रहेगा
‘अमृत उद्यान’ के अलावा लोग सप्ताह में छह दिन (मंगलवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भी देख सकते हैं। वे राजपत्रित छुट्टियों को छोड़कर प्रत्येक शनिवार को ‘चेंज-ऑफ-गार्ड’ समारोह भी देख सकते हैं।
 

PunjabKesari Amrit Udyan

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!