Bharat Darshan Park: भारत दर्शन पार्क में कबाड़ से बनाई सुंदर चीजें, मंदिर से लेकर जुरासिक पार्क का ले सकेंगे मजा

Edited By Prachi Sharma,Updated: 04 Feb, 2024 10:22 AM

bharat darshan park

लोगों में प्रसिद्ध हो चुके दिल्ली के पंजाबी बाग स्थित नगर निगम द्वारा विकसित भारत दर्शन पार्क के दूसरे फेज के विस्तार का कार्य अंतिम

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bharat Darshan Park: लोगों में प्रसिद्ध हो चुके दिल्ली के पंजाबी बाग स्थित नगर निगम द्वारा विकसित भारत दर्शन पार्क के दूसरे फेज के विस्तार का कार्य अंतिम चरण में है। जल्द इसका उद्घाटन होने वाला है। इस पार्क को 8.49 एकड़ जमीन पर विकसित किया जा रहा है, जिसमें से भारत दर्शन पार्क फेज-1 को 5.5 एकड़ पर बनाया गया है और बाकी 3 एकड़ जमीन पर पार्क के फेज-2 को विकसित किया जा रहा है।

यह पार्क ‘वेस्ट-टू-वैल्थ’ की अवधारणा पर आधारित है, जहां ऐतिहासिक स्मारकों की प्रतिकृतियों को कबाड़, स्क्रैप व खराब हो चुकी वस्तुओं से निर्मित किया गया है।

PunjabKesari Bharat Darshan Park

14 राज्यों से 17 स्मारक
दूसरे चरण में 14 राज्यों से 17 स्मारकों की नई प्रतिकृतियों के निर्माण द्वारा इस अवधारणा को आगे बढ़ा बढ़ाया जा रहा है। इसमें जिन स्मारकों व स्थानों की प्रतिकृतियां आकर्षण का केंद्र होंगी, उनमें लिंगा लेपाक्क्षी मन्दिर (आन्ध्र प्रदेश), जलियांवाला बाग (पंजाब), रंग भवन (असम), सिरपुर मन्दिर (छत्तीसगढ़), बेसिलिका ऑफ बोम (गोवा), कृष्ण-अर्जुन रथ (हरियाणा), मसरूर रॉक कट टेम्पल (हिमाचल प्रदेश), मार्तण्ड मन्दिर (जम्मू-कश्मीर), देवघर मन्दिर (झारखण्ड), पद्मानाभस्वामी मन्दिर (केरल),  द थिकसे मोनेस्ट्री (लद्दाख),  कंगला फोर्ट (मणिपुर),  ट्री ब्रिज (मेघालय), मिजो डांस (मिजोरम), नागा हाऊस (नागालैण्ड), रूममेट मोनेस्ट्री (सिक्किम) तथा उनाकोटी केव्स उनाकोटी (त्रिपुरा) शामिल हैं। इनके अतिरिक्त पार्क में अलग-अलग राज्यों के लजीज व्यंजनों के लिए फूड कोर्ट का भी निर्माण किया जा रहा है।

PunjabKesari Bharat Darshan Park

निगम द्वारा निर्मित शहीदी पार्क
बहादुर शाह जफर मार्ग पर अगस्त में तैयार भारत के पहले शहीदी पार्क में भारत माता की देश की पहली कबाड़ से बनी प्रतिकृति लगाई गई है। इतना ही नहीं, लोहे के कबाड़ से आजादी के आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले बलिदानियों का भी चित्रण है। सवा 4 एकड़ में फैले इस पार्क को भारत का पहला मैदान संग्रहालय भी कहा जा रहा है क्योंकि यह पहला ऐसा प्रयोग है, जिसमें आजादी के आंदोलनों का वर्णन खुले आसमान के नीचे पार्क में लोहे के कबाड़ से बनी प्रतिकृतियों के माध्यम से दिखाया गया है। 16 करोड़ रुपए की राशि और 200 टन लोहे के कबाड़ से इसे बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि ‘वेस्ट टू आर्ट’ तकनीक पर निगम का यह तीसरा पार्क है। इससे पहले ‘वेस्ट टू वंडर’ और ‘भारत दर्शन पार्क फेज-1’ जैसे पार्क निगम बना चुका है।

PunjabKesari Bharat Darshan Park

जुरासिक पार्क के डायनासोर का दीदार
अभी तक विदेशी फिल्मों या कार्टून शो में बच्चे तरह-तरह के डायनासोर देखते रहे हैं, लेकिन अब दिल्ली में भी बच्चे ही नहीं, सभी वर्गों के लोग डायनासोर वाले जुरासिक पार्क का मजा ले सकेंगे। लोहे के स्क्रैप से तैयार हो रहे डायनासोर पार्क में डायनासोरों की कलाकृति को इस प्रकार तैयार किया जा रहा है, जो बच्चों को मजा भी देगा और डराएगा भी।

PunjabKesari Bharat Darshan Park

सराय कालेखां स्थित ‘वेस्ट टू वंडर पार्क’ के विस्तारित क्षेत्र में लोहे के कबाड़ से निर्मित देश का पहला डायनासोर पार्क इस साल तैयार हो जाएगा। इसके निर्माण का लगभग 80 से 90 प्रतिशत काम हो गया है। बस कुछ दिन का इंतजार है, दिल्ली में डायनासोर के साथ ऐसे घूमना होगा, जैसे जुरासिक पार्क में हों। पार्क में लाइटिंग इफेक्ट भी कमाल का होगा, ताकि डायनासोर सजीव लगें। मुंह हिलाने तथा आवाज निकालने वाले डायनासोर बनाए जा रहे हैं, जिससे बच्चे अचंभित हुए बिना नहीं रह सकेंगे।     

PunjabKesari Bharat Darshan Park
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!