यहां जानें पैर में काला धागा बांधने का असल कारण ?

Edited By Jyoti,Updated: 10 Jun, 2019 10:57 AM

black thread is good luck for you

आप में से लगभग लोगों ने देखा होगा कि हमारे आस-पास कुछ ऐसे लोग होते हैं जिनके पैर में काला धागा होता है। जब उनसे इसे पहने का कारण पूछा जाता है तो अधिकतर लोग के पास इसका उत्तर नहीं होता।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि कुछ लोगों के पैर में काले रंग का एक धागा बंधा हुआ होता है। इस सूची में लड़के-लड़कियों सब शामिल होते हैं। कहा जाता है पैर में ये काला धागा बांधने की ये परंपरा कोई आज की नहीं है बल्कि काफ़ी प्राचीन है। कुछ घरों में, जैसे कोई बच्चे का जन्म होता है उसके कुछ समय बाद ही उसके पैर पर काला धागा बांध दिया जाता है।लेकिन आज के समय में अगक किसी से ये पूछा जाता है कि पैर में काला धागा बांधा क्यों जाता है तो अधिकतर लोगों के पास इसका उत्तर नहीं होता। यानि ज्यादातर लोग इसे शौकीय तौर पर पहन लेते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इसे एक तरह का फैशन ट्रैंड समझकर देखो-देखी में कुछ लोग तो अलग-अलग तरह के डिज़ाईन का धागा बनाकर पैरों में बांधते हैं।
PunjabKesari, Black thread, Good luck for you, Black thread Benefits, Black Thread In Feets
अब सवाल ये उठता है कि आख़िर पैर में धागा बांधने के पीछे का असल कारण है क्या? तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं कि इसके पहनने का असल कारण है क्या। धर्म शास्त्रों के अनुसार काले धागा का महत्व मानव जीवन में बहुत ज्यादा है। इसमें  बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन अपने दाहिने पैर में काला धागा बांधता है तो इसके शुभ प्रभाव से घर में लक्ष्मी का आगमन होता है और सदैव उस पर देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस किसी के घर में धन संबंधी कोई समस्या हो तो उसे प्रत्येक मंगलवार के दिन दाएं पैर में काला धागा बांधना लाभदायक साबित होता है। 

अगर किसी व्यक्ति के पेट में बहुत ज्यादा दर्द रहता हो तो, कि उसे बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता हो। ऐसी परिस्थिति में काले धागे को अपने पैरों के अंगूठे में बांधे इससे आपको दर्द से मुक्ति मिल जाएगी। 
PunjabKesari, Black thread, Good luck for you, Black thread Benefits, Black Thread In Feets
अगर किसी के पैरों में चोट लगी हो और कई दिनों तक ठीक न हो रही हो। ऐसे में पैरों में काला धागा बांधने से जल्दी आराम मिलता है। 

इसके अलावा कहा जाता है काला धागा हर बुरी नज़र से बचाकर रखता है। 
PunjabKesari, Black thread, Good luck for you, Black thread Benefits, Black Thread In Feets
 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!