Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्रि के पावन अवसर पर करें दिल्ली के प्रसिद्ध माता रानी के मंदिरों के दर्शन

Edited By Prachi Sharma,Updated: 14 Apr, 2024 09:16 AM

chaitra navratri

वर्ष में दो बार पावन नवरात्रि का पर्व आता है। माता रानी के भक्त दोनों ही नवरात्रियों को पूरी आस्था के साथ मनाते हैं। नौ दिनों तक निरंतर माता के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। चैत्र नवरात्र 9 अप्रैल से प्रारंभ

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chaitra Navratri: वर्ष में दो बार पावन नवरात्रि का पर्व आता है। माता रानी के भक्त दोनों ही नवरात्रियों को पूरी आस्था के साथ मनाते हैं। नौ दिनों तक निरंतर माता के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। चैत्र नवरात्र 9 अप्रैल से प्रारंभ हो गए हैं। प्रस्तुत हैं राजधानी दिल्ली के 9 मंदिरों की जानकारी :

छतरपुर मंदिर
छतरपुर मंदिर श्री आद्य कात्यायनी शक्ति पीठ के नाम से प्रसिद्ध है। बड़े क्षेत्रफल में फैले इस मंदिर में प्रतिदिन हजारों भक्त दर्शन को पहुंचते हैं। दक्षिण दिल्ली का यह मंदिर छतरपुर मैट्रो स्टेशन से थोड़ी दूरी पर स्थित है। नवरात्र के पावन दिनों में यहां भक्तों की भीड़ उमड़ती है। मंदिर को विशेष रूप से सजाया जाता है। रात के समय यहां का दृश्य अत्यंत अलौकिक दिखाई देता है। यहां माता का जगराता होता है और भक्तों में प्रसाद का वितरण किया जाता है।

PunjabKesari Chaitra Navratri

काली बाड़ी मंदिर
राजधानी में स्थित नई दिल्ली लुटियंस जोन में मंदिर मार्ग पर स्थित बिड़ला मंदिर के निकट ही काली बाड़ी स्थित है। यहां पर बंगाली समाज विशेष रूप से पूजा-अर्चना करता है। यहां के मंदिर में दर्शन करने के लिए दूर-दूर से भक्त पहुंचते हैं। पूजन-अर्चन के साथ यहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

PunjabKesari Chaitra Navratri

झंडेवालान मंदिर
राजधानी में स्थित माता झंडेवालान मंदिर सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। झंडेवालान मैट्रो स्टेशन के निकट स्थित इस मंदिर में दूर-दूर से भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। करोल बाग क्षेत्र में स्थित यह मंदिर मां आदि शक्ति की पूजा-अर्चना करने के लिए जाना जाता है। यहां पर नवरात्रि की नौ देवियों के अनुसार माता का विशेष शृंगार किया जाता है। हर तिथि पर माता के तय रूप के दर्शन करने के लिए भक्तों की बड़ी संख्या उमड़ती है। मंदिर को अत्यंत आकर्षक ढंग से सजाया जाता है।

PunjabKesari  Chaitra Navratri

योगमाया मंदिर
महरौली में स्थित योगमाया मंदिर अपने आप में अत्यंत अद्भुत है। यहां पर एक अलग तरह की अलौकिकता का अनुभव होता है। यहां पर दर्शन-पूजन करने के लिए भक्त विशेष रूप से पहुंचते हैं। भगवान श्रीकृष्ण की बहन देवी योगमाया के मंदिरों में यह विशिष्ट स्थान रखता है। यह महाभारत काल का मंदिर माना जाता है। मान्यता है कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों ने कराया था। मंदिर को नवरात्र के दिनों में विशेष रूप से सजाया और पूजन-अर्चन किया जाता है।

PunjabKesari Chaitra Navratri

गुफा वाला मंदिर
प्रीत विहार में स्थित गुफा वाला मंदिर काफी प्रसिद्ध है। यहां पर विभिन्न देवी-देवताओं के मंदिर हैं लेकिन माता वैष्णो देवी की तरह यहां पर गुफा में माता रानी के दर्शन होते हैं। इस कारण से भक्तों में अलग ही आस्था है। परिसर के अंदर भगवान शिव का मंदिर है, जहां पूजा की जाती है। वैष्णो देवी के साथ मंदिर में भगवान हनुमान और विघ्न विनायक की मूर्तियां भी पूजित हैं। यह मंदिर पूर्वी दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल है। इस मंदिर में भक्तों की अच्छी संख्या दर्शन करने के लिए पहुंचती है।

PunjabKesari Chaitra Navratri

कालकाजी मंदिर
दक्षिणी दिल्ली में स्थित कालकाजी मंदिर प्राचीन और काफी प्रसिद्ध है। काफी बड़े क्षेत्र में स्थित मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत के निर्देशन में वर्षों से यहां पर पूजन-अर्चन का क्रम चलता आ रहा है। यहां पर दूर-दूर से भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। बच्चों के मुंडन के लिए यह प्राचीन पीठ काफी प्रसिद्ध है। आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह पीठ पारंपरिक रूप से पूजी जाती है। कालकाजी मैट्रो स्टेशन के निकट स्थित इस मंदिर में मां दुर्गा के काली अवतार की पूजा की जाती है।

PunjabKesari Chaitra Navratri

काली मंदिर
नई दिल्ली लुटियंस जोन में ही गोल मार्केट के निकट काली मंदिर स्थित है। यहां पर भी भक्तों की लाइन लगी रहती है। नवरात्र के दिनों में यहां पर काफी भीड़ होती है। शाम के समय यहां पर विशेष पूजा-अर्चन की जाती है और भक्त दीप जलाकर मनौतियां मांगते हैं। मान्यता है कि मां सबकी मुराद पूरी करती हैं।

काली मंदिर सी.आर. पार्क
दक्षिणी दिल्ली के चितरंजन (सी.आर.) पार्क में स्थित काली मंदिर काफी प्रसिद्ध है। इस क्षेत्र में नवरात्र के पावन दिनों में विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है और पंडालों में मां की प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं। शारदीय नवरात्र में यहां की शोभा ही अलग होती है। चैत्र नवरात्र में विशेष पूजा होती है।

शीतला मंदिर, गुरुग्राम
गुरुग्राम में स्थित शीतला माता मंदिर का विशेष स्थान है। मान्यता है कि यह मंदिर लगभग 400 साल पुराना है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर में दर्शन-पूजन करने से मां भक्तों को निरोगी बनाती हैं। मां का शीतला माता रूप आरोग्य के लिए माना जाता है। नवरात्र में यहां दर्शन के लिए काफी भीड़ होती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!