जानें, सोते समय किस दिशा में होने चाहिए पैर

Edited By Lata,Updated: 29 Apr, 2019 02:41 PM

direction of sleeping according to vastu

जब इंसान पूरा दिन काम करने के बाद थक जाता है तो उसे रात में पूरी नींद लेनी होती है। क्योंकि जब तक भरपूर नींद नहीं मिलेगी

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
जब इंसान पूरा दिन काम करने के बाद थक जाता है तो उसे रात में पूरी नींद लेनी होती है। क्योंकि जब तक भरपूर नींद नहीं मिलेगी तब तक व्यक्ति का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा। ऐसा भी माना जाता है कि सोने से हमारा शरीर पूरी तरह से सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है। शास्त्रों में भी सोने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं। ठीक वैसे ही वास्तु में भी सोने को लेकर सही दिशा के बारे में बताया गया है। कहते हैं कि अगर उन नियमों को न अपनाया जाए तो माता लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको सहीं दिशा के बारे में बताते हैं, जहां आपको सोने से लाभ मिलेगा। 
PunjabKesari, kundli tv

रात में नहीं आती नींद तो अपनाएं VASTU का ये TIP (VIDEO)

वास्तु के अनुसार व्यक्ति को सोते समय अपने पैर दक्षिण दिशा में नहीं रखने चाहिए यानि कि उत्तर दिशा की तरफ सिर भी नहीं करना चाहिए। बल्कि पूर्व अथवा दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सोना चाहिए। कहते हैं कि इस दिशा में सिर होने से व्यक्ति की आयु लंबी होती है और स्वास्थ्य भी सही रहता है। इसलिए इसी दिशा में सिर रखने को कहा जाता है। ऐसा भी माना जाता है कि सौर जगत ध्रुव पर आधारित है और ध्रुव के आकर्षण से दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर प्रगतिशील विद्युत प्रवाह हमारे सिर में प्रवेश करता है और पैरों के रास्ते निकल जाता है। इसीलिए सोते समय हमेशा दिशा का ध्यान रखना चाहिए।
PunjabKesari, kundli tv
मान्यताओं के अनुसार सोते समय दक्षिण दिशा में पैर और उत्तर दिशा में सिर करके इसलिए नहीं सोना चाहिए क्योंकि इस दिशा में शव के सिर और पैर को रखा जाता है। इसीलिए इस दिशा में सिर और पैर के करके सोने के लिए मना किया जाता है। इस बात को लेकर एक मान्यता और भी प्रचलित हैं कि इस दिशा में सिर रखकर सोने से व्यक्ति को बुरे सपने ही आते हैं। जिससे इंसान की नींद भी खराब होती है और वह सो भी नहीं पाता है। 

आपको भी है सुबह देर से उठने की गंदी आदत तो करें ये टोटका (VIDEO)

PunjabKesari, kundli tv
 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!