Dulhadev Mandir: खजुराहो का अंतिम मंदिर दुलादेव, इसके अन्दर है 1001 शिवलिंग

Edited By Prachi Sharma,Updated: 22 Apr, 2024 11:26 AM

dulhadev mandir

खजुराहो के मंदिर सुन्दर वास्तुकला और कामुक मूर्तियां के लिए प्रसिद्ध हैं। पूरे साल मध्य प्रदेश के इस प्रसिद्ध स्थल में पर्यटकों, यात्रियों यहां तक कि इनके बारे

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Dulhadev Mandir: खजुराहो के मंदिर सुन्दर वास्तुकला और कामुक मूर्तियां के लिए प्रसिद्ध हैं। पूरे साल मध्य प्रदेश के इस प्रसिद्ध स्थल में पर्यटकों, यात्रियों यहां तक कि इनके बारे में और जानने के लिए शोधकर्त्ताओं का भी तांता लगा रहता है।

खजुराहो के कई मंदिर अपनी अति सुंदर कलाकृतियों तथा वास्तुकला के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं, जैसे कंदरिया महादेव मंदिर के बारे में तो लगभग सबने सुना ही होगा, पर इन सारी रचनाओं के बीच एक ऐसी रचना भी शामिल है, जिनके बारे में लोगों को उतना पता नहीं है। हम बात कर रहे हैं, दुलादेव मंदिर की।

PunjabKesari Dulhadev Mandir

खजुराहो का यह मंदिर भगवान शिव जी को समॢपत है, जिन्हें यहां एक शिवलिंग के रूप में पूजा जाता है। यह मंदिर खजुराहो की रचनाओं की सबसे नवीनतम और सबसे अंतिम रचना माना जाता है, जिसकी स्थापना चंदेल वंश के शासनकाल में हुई।

1000 और 1150 इसवी के दौरान बना यह मंदिर, खजुराहो के अन्य मंदिरों, जो इससे पहले बनाए गए थे, की तरह अत्यधिक अलंकृत नहीं है, परंतु इसकी भी अपनी विशेषताएं हैं।

PunjabKesari Dulhadev Mandir

वास्तुशैली
दुलादेव मंदिर नोरनधारा मंदिर के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसका मतलब है कि यह ऐसा मंदिर है जिसमें कोई चल पथ नहीं है। इस मंदिर का निर्माण नागर वास्तुशैली का इस्तेमाल करके किया गया, जो कैलाश पर्वत यानी भगवान शिवजी के निवास का प्रतिनिधित्व करता है। मंदिर का मुख्य हॉल काफी विशाल है और यह अष्टकोण की आकृति में निर्मित है। मंदिर की छत पर खूबसूरत अप्सराओं की छवियां खुदी हुई हैं। मंदिर के खम्भे और दीवारें कामुक मुद्राओं और पेड़ के आसपास नाचती हुई युवतियों वाली मूर्तियों से भरी पड़ी हैं। दुलादेव मंदिर को खजुराहो मंदिर के स्थापत्य और मूर्तिकला महारत की अंतिम चमक के रूप में जाना जाता है।

अनूठा शिवलिंग 
मंदिर की एक खास विशेषता है कि इसमें स्थापित पवित्र शिवलिंग की सतह पर 999 लिंगों को खोद कर दर्शाया गया है। माना जाता है कि इस शिवलिंग की एक परिक्रमा करना 1000 परिक्रमाओं के बराबर है। शिवलिंग के अतिरिक्त इस मंदिर में अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित हैं, जैसे गणेश भगवान, देवी पार्वती और देवी गंगा जी की। वासाला शब्द मंदिर के कई हिस्सों में अंकित है। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर के प्रमुख मूर्तिकार का नाम रहा होगा।

PunjabKesari Dulhadev Mandir
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!