क्यों ज़मीन पर बैठकर भोजन करना चाहिए ?

Edited By Jyoti,Updated: 09 Feb, 2019 04:26 PM

eating and sitting on the ground is beneficial for health

आप में से बहुत से लोग होंगे जिन्होंने देखा होगा या जिन्हें पता होगा कि पुराने समय में लोग नीचे मतलब ज़मीन पर बैठकर भोजन करते थे। अगर आज के समय में किसी को नीचे बैठकर खाना खाने के लिए बोल दिया जाए तो वह ऐसा करने से कतराते हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आप में से बहुत से लोग होंगे जिन्होंने देखा होगा या जिन्हें पता होगा कि पुराने समय में लोग नीचे मतलब ज़मीन पर बैठकर भोजन करते थे। अगर आज के समय में किसी को नीचे बैठकर खाना खाने के लिए बोल दिया जाए तो वह ऐसा करने से कतराते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है आज कल के मार्डन समय में नीचे ज़मीन पर बैठकर भोजन करना आउटडेटेड है। अब ऐसा करना आउटडेटेड है या नहीं ये हम नहीं जानते  लेकिन हां ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।  

PunjabKesari, Eating and sitting on the ground, beneficial for health
आइए जानते हैं इससे संबंधित कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें-
कहा जाता है कि भारत में बहुत प्राचीन समय से ज़मीन पर बैठकर भोजन करने की परंपरा चली आ रही है। भले ही आजकल लोग मेज-कुर्सी यानि डाइनिंग टेबल पर बैठकर भोजन करते हैं। मगर आज भी ऐसे बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क हैं, वे ज़मीन पर ही बैठकर खाना खाते हैं।

PunjabKesari, Eating and sitting on the ground, beneficial for health
ये लोग सुखासन यानि पालथी मारकर खाना खाते हैं। ज्योतिष के अनुसार जब हम ज़मीन पर बैठकर खाना खाते हैं तो इससे हमारा दिमाग बिल्कुल शांत रहता है। इसके साथ ही ये भी कहा जाता है कि इससे हमारा पूरा ध्यान खाने पर केंद्रित हो पाता हैं, जिससे हमारा पेट नियंत्रण में रहता है। इसके अलावा नीचे बैठकर खाना खाने से शरीर का रक्त संचार ठीक रहता है और सभी अंगों तक खून पहुंचता है।
PunjabKesari, Eating and sitting on the ground, beneficial for health
वहीं अगर कुर्सी-टेबल पर बैठकर खाना खाते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन उल्टा हो जाता है। जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। माना जाता है कि जो लोग ज़मीन पर सुखासन में बैठकर खाना खाते हैं और बिना किसी सहारे के खड़े होने में सक्षम होते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं। वहीं परिवार के ज़मीन पर साथ मिल-बैठकर खाने से रिश्ते मज़बूत होते हैं। माना जाता है कि भोजन करने के लिए ज़मीन पर बैठते और उठते हैं तब अर्धपद्मासन की स्थिति बनती है, जो भोजन को पचाने में मदद करती है।
ये 12 संकेत मिलते ही हो जाएगी आपकी मौत (VIDEO)

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!