Hanuman Jayanti: 23 अप्रैल को हनुमान जयंती पर बजरंगबली को करें ये चीजें अर्पित, होंगे हर कष्ट दूर

Edited By Prachi Sharma,Updated: 23 Apr, 2024 11:00 AM

23 अप्रैल, दिन मंगलवार को हनुमान जयंती का पावन पर्व मनाया जाएगा। बता दें कि इस साल हनुमान जन्मोत्सव पर मंगलवार का शुभ संयोग बन रहा है। जिससे

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hanuman Jayanti: 23 अप्रैल, दिन मंगलवार को हनुमान जयंती का पावन पर्व मनाया जाएगा। बता दें कि इस साल हनुमान जन्मोत्सव पर मंगलवार का शुभ संयोग बन रहा है। जिससे ये दिन और भी ज्यादा खास हो गया है। माना जाता है कि जिस पर भी हनुमान जी की कृपा बरसती है। उसके निकट कोई भी संकट नहीं आता है। ऐसे में बजरंगबली की कृपा प्राप्त करने के लिए हनुमान जयंती से शुभ दिन कोई और हो ही नहीं सकता।  जिसके चलते आज की इस आर्टिकल में बात करेंगे उन वस्तुओं के बारे में जिसे हनुमान जयंती के शुभ मौके पर हनुमान जी को अर्पित करने से वे अति प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं। तो चलिए जानते हैं-

PunjabKesari  Hanuman Jayanti

पहली वस्तु का नाम है सिंदूर। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हनुमान जी को सिंदूर बहुत प्रिय है। तो ऐसे में आप हनुमान जयंती के दिन उन्हें सिंदूर जरूर अर्पित करें और उनके माथे पर तिलक लगाएं। इससे आपके जीवन के सभी दुख-दर्द दूर हो जाएंगे।

 दूसरी वस्तु जिसकी हम बात करने जा रहे हैं वो है चोला। मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को लाल रंग का चोला चढ़ाना अर्पित शुभ माना गया है। इस दिन बजरंगबली को चोला चढ़ाने वे अति प्रसन्न होते हैं और भक्तों के कष्ट दूर करते हैं।

 आगे आपको बता दें कि ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जन्मोत्सव के दिन पूजा के दौरान पवनपुत्र को गुलाब के फूल जरूर अर्पित करें। शास्त्रों में हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए गुलाब के फूलों की माला अर्पित करने की परंपरा है। इससे बजरंगबली जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। आप चाहे तो कोई भी लाल रंग के पुष्प चढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari  Hanuman Jayanti

 तो वही धर्म शास्त्रों के मुताबिक, हनुमान जी की पूजा में इत्र का प्रयोग विशेष रूप से किया जाता है। ऐसे में आपको बता दें कि हरसिंगार के फूलों से बना इत्र बजरंगबली को बेहद प्रिय है। हनुमान जयंती के पावन मौके पर हनुमान जी के दोनों कंधों पर थोड़ा-थोड़ा इत्र छिड़क दें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपके जीवन जो भी परेशानियां है वो हनुमान जी की कृपा से दूर हो जाएगी।

 इसके अलावा हनुमान जी की पूजा मीठे पान का बेहद खास महत्व है। ऐसे में हनुमान जन्मोत्सव के शुभ दिन पर बजरंगबली को मीठा पान अवश्य चढ़ाएं। इससे हनुमान जी की आप पर अपार कृपा बरसती है और जीवन में खुशियां आती है।

 वहीं बता दें कि भगवान विष्णु के साथ-साथ तुलसी का पत्ता भी हनुमान जी को अति पसंद है अगर कोई व्यक्ति इस पावन दिन पर बजरंगबली को तुलसी के पत्ते और मंजरी से बनी माला अर्पित करता है तो कोई भी उसका बाल भी बांका नहीं कर सकता है ।

PunjabKesari  Hanuman Jayanti

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!