जामा मस्जिद के गुंबद के लटके हुए हिस्से को हटाने की योजना: शाही इमाम

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 03 Jun, 2022 08:48 AM

jama masjid

दिल्ली में 17वीं सदी की प्रसिद्ध जामा मस्जिद के मुख्य गुंबद के लटके हुए हिस्से को हटाने के लिए मस्जिद के अधिकारी इंजीनियरों तथा ऐतिहासिक इमारतों के विशेषज्ञों के साथ मिलकर योजना बना रहे हैं। पिछले

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): दिल्ली में 17वीं सदी की प्रसिद्ध जामा मस्जिद के मुख्य गुंबद के लटके हुए हिस्से को हटाने के लिए मस्जिद के अधिकारी इंजीनियरों तथा ऐतिहासिक इमारतों के विशेषज्ञों के साथ मिलकर योजना बना रहे हैं। पिछले दिनों दिल्ली में आई तेज आंधी से गुंबद का यह हिस्सा लटक गया था।

जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने गुरुवार को बताया कि योजना के तहत मस्जिद की विहंगम तस्वीरें और मुख्य गुम्बद की करीब से तस्वीरें ली गई हैं ताकि विशेषज्ञों को मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि गुंबद का झूलता हुआ हिस्सा दीवार और उसके पास की मीनारों के लिए खतरा है। यदि यह गुंबद से अलग होकर गिर जाता है तो जमीन पर लोगों के लिए जोखिम भरा हो सकता है। यह दीवार से टकरा सकता है और पत्थर के टुकड़े जमीन पर गिर सकते हैं। इसलिए हम क्षतिग्रस्त गुंबद के लटके हुए हिस्से को सुरक्षित हटाने की योजना बना रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि हमें हमारे अनुरोध पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) से कोई जवाब नहीं मिला है, इसलिए हम अपने स्तर पर योजना बना रहे हैं। इस काम के लिए जामा मस्जिद का दफ्तर, दिल्ली वक्फ बोर्ड, एक निर्माण इंजीनियरिंग विशेषज्ञ तथा इनटेक (भारतीय राष्ट्रीय कला एवं सांस्कृतिक धरोहर न्यास) के विशेषज्ञ योजना बना रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!