गणेश चतुर्थी के पहले दिन कुछ इस तरह सजाया गया लालबाग के राजा का पंडाल

Edited By Lata,Updated: 02 Sep, 2019 05:26 PM

lalbagh raja ganpati temple

हिंदू धर्म में भगवान गणेश को बहुत से नामों से जाना जाता है। कई भक्तगण उनका नाम बप्पा भी पुकारते हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म में भगवान गणेश को बहुत से नामों से जाना जाता है। कई भक्तगण उनका नाम बप्पा भी पुकारते हैं। ये बात तो सब जानते ही हैं कि पूरे देश में आज गणेश चतुर्थी की धूम मची हुई है और पूरे देशभर में उनके कई मंदिर विख्यात हैं। लेकिन मुम्बई के लालबाग के राजा की पहचान ही अपने आप में अलग है। हर साल की तरह इस साल भी यहां पर भगवान गणेश का अद्भूत श्रृंगार किया गया है। बता दें कि गणेश उत्सव पूरे 11 दिनों का पर्व होता है। वैसे तो देश के हर कोने में इसकी धूम है लोकिन मुम्बई में ये बड़े ही खास तरीकों से मनाया जाता है। चलिए आज आपको बताते हैं कि इस बार लाल बाग के राजा का श्रृंगार किस अनोखे तरीके से किया गया है। 
PunjabKesari
इस बार मुंबई के बप्‍पा लालबाग के राजा का पंडाल ‘चंद्रयान 2’ की थीम पर तैयार किया गया है। देखने से लग रहा है मानों भगवान गणेश चांद पर पधारे हों। पंडाल में अं‍तरिक्ष यात्रियों से लेकर अंतरिक्ष यान भी नज़र आ रहे हैं। लालबागचा के राजा के दर्शन के लिए अंबानी परिवार से लेकर बड़े-बड़े बॉलिवुड के स्टार्स लाइन में लगते हैं। यहां कई बड़े नेता दर्शन के लिए पहुंचते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो कोई इनका दर्शन करता है वह बहुत ही सौभाग्यशाली होता है। 
PunjabKesari
लालबाग राजा की ख्याति इसी बात से आंकी जा सकती है कि यहां पर जो चढ़ावा आता है वह 20 से 25 करोड़ रुपयों से अधिक का है जो भक्तजन अर्पित करते हैं। इस मंडल की स्थापना वर्ष 1934 में अपने मौजूदा स्थान पर (लालबाग, परेल) हुई थी। हर बार की तरह इस बार के लालबाग के राजा की प्रतिमा बहुत ही मनमोहक हैं। लाल रंग के वस्त्र पहने हुए हैं और पीताम्बर रंग का दुपट्टा लिए हुए हैं। लालबाग चा राजा सोने का मुकुट धारण किए हुए हैं और उनके पास चांदी की गदा है। भगवान के दर्शन पाने के लिए यहां हर साल करीबन 5 किमी की लंबी कतार लगती है।
PunjabKesari, kundli tv
ऐसा बताया जाता है कि बाल गंगाधर तिलक ने गणेश उत्सव की शुरुआत की थी। अंग्रेजों से भारत माता को आजाद कराने के लिए सभी देशवासियों को इकट्ठा करने के लिए गणेश उत्सव का आयोजन की शुरुआत की गई। उस दौरान देश में सभी जगह भगवान गणेश के बड़े-बड़े पंडाल लगाए जाते थे और स्वतंत्रता संग्राम के लिए चर्चा करते थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!