आज पढ़े विनायक चतुर्थी की व्रत कथा और पाएं मनचाहा वरदान

Edited By Lata,Updated: 08 May, 2019 12:05 PM

lord ganesha vrat katha in hindi

हिंदू पंचांग के मुताबिक आज विनायक चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। वैशाख माह शुक्ल पक्ष में पड़नी वाली चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी के नाम से जाना जाता है

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू पंचांग के मुताबिक आज विनायक चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। वैशाख माह शुक्ल पक्ष में पड़नी वाली चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी के नाम से जाना जाता है और यह 08 मई यानि कि आज मनाई जाएगी। कहते हैं कि जो लोग आज के दिन व्रत करते हैं इनकी सारी मनोकामना भगवान गणेष पूरी करते हैं और मनचाहा वरदान देते हैं। शास्त्रों के अनुसार हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा का दिन माना जाता है और गणपति को बुधवार का दिन समर्पित है। आज बुधवार के दिन ही विनायक चतुर्थी का त्यौहार आया है। ज्योतिषियों के अनुसार इस दिन गणपति की प्रतिमा पर लाल रंग का सिंदूर चढ़ा कर पूजा की जाती है और साथ ही इसकी कथा पढ़ने या सुनने से लाभ मिलता है।
PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha
पौराणिक कथा के अनुसार एक बार भगवान शिव माता पार्वती के साथ नर्मदा नदी के पास बैठे और उनके मन में चौपड खेलने का विचार आया। लेकिन इस खेल मे हार-जीत का फैसला कौन करेगा? इसका प्रश्न उठा, इसके जवाब में भगवान भोलेनाथ ने कुछ तिनके एकत्रित कर उसका पुतला बनाया, उस पुतले की प्राण प्रतिष्ठा कर दी और पुतले से कहा कि बेटा हम चौपड खेलना चाहते हैं। परंतु हमारी हार-जीत का फैसला करने वाला कोई नहीं है। इसलिए तुम बताना की हम में से कौन हारा और कौन जीता। खेल शुरु हुआ और तीन बार खेला गया व तीनों बार माता पार्वती को जीत हासिल हुई। जब खेल खत्म हुआ तो बालक से हार-जीत का फैसला करने के लिए कहा गया, तो बालक ने महादेव को विजयी बताया और इस बात को सुनकर माता पार्वती क्रोधित हो गई और उन्होंने क्रोध में आकर बालक को लंगडा होने और किचड़ में पड़े रहने का श्राप दे दिया। बालक ने माता से क्षमा प्रार्थना की और कहा कि उससे ये अज्ञानता वश हुआ है। तब माता ने कहा कि यहां गणेश पूजन के लिए नाग कन्याएं आएंगी, उनके कहे अनुसार तुम गणेश व्रत करो, ऐसा करने से तुम मुझे प्राप्त करोगे, यह कहकर माता, भगवान शिव के साथ कैलाश पर्वत पर चली गई।
PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha
बहुत समय बाद वहां नाग कन्याएं आईं और उनके साथ उस बालक ने भी गणेश चतुर्थी व्रत का पालन पूरे 21 दिनों तक लगातार किया। उसकी इस भावना को देखकर गणपति खुश हुए और उसे वरदेन मांगने को कहा। तभी उस बालक ने मांगा कि मुझे इतनी शक्ति दो कि मैं अपने पैरों से चलकर अपने माता-पिता के पास कैलाश पहुंच सकुं। भगवान उसे ये वरदान देकर अंतर्ध्यान हो गए। कैलाश पहुंचकर दिव्य बालक ने सारी कथा भोलेनाथ को सुनाई लेकिन उस बालक को शिव के साथ देखकर माता पार्वती भगवान से भी नाराज हो गई। तभी जिस प्रकार बालक ने 21 दिनों तक गणेश चतुर्थी का पालन किया ठीक वैसे ही भोलेनाथ ने भी इस व्रत का पालन किया जिससे कि माता का गुस्सा अपने आप ही शांत हो गया और वे भगवान से मिलने कैलाश पर वापिस आ गई और भगवान से पूछा कि आपने ऐसा कौन सा उपाय किया जिसके परिणाम स्वरूप मैं आपसे मिलने को व्याकुल हो उठी। शिव ने गणेश चतुर्थी व्रत की विधि माता को बताई और माता ने भी कार्तिकेय से मिलने के लिए इस व्रत का पालन किया और 21 वें दिन भगवान कार्तिकेय खुद माता से मिलने उनके पास आ गए। उसके बाद कार्तिकेय ने यही व्रत विश्वामित्रजी को बताया। विश्वामित्रजी ने व्रत करके गणेश जी से जन्म से मुक्त होकर ‘ब्रह्म-ऋषि’ होने का वर मांगा। गणेश जी ने उनकी मनोकामना पूर्ण की और इसलिए श्री गणेश जी चतुर्थी व्रत को मनोकामना व्रत भी कहा जाता है। 

PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!