जब पार्वती की इस बात से नाराज़ हुए भोलेनाथ

Edited By Lata,Updated: 18 Feb, 2019 04:21 PM

lord shiva and mata parvati katha

वैसे तो आज के समय में हर कोई झूठ का सहारा लेता है। लेकिन इस बात का पता भी सबको होतो ही है कि झूठ ज्यादा देर तक छिपता नहीं,

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
वैसे तो आज के समय में हर कोई झूठ का सहारा लेता है। लेकिन इस बात का पता भी सबको होतो ही है कि झूठ ज्यादा देर तक छिपता नहीं, कभी न कभी वो सामने आ ही जाता है। समाज में झूठ बोलने वालों को कोई पसंद नहीं करता और झूठ बोलने वालों को भगवान भी कभी माफ़ नहीं करता है। आज हम आपको ऐसी ही एक कथा के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि माता पार्वती के झूठ के साथ जुड़ी हुई है और उस झूठ के बदले में भोलेनाथ ने माता का त्याग कर दिया था। तो चलिए जानते है उस कथा के बारे में-  
PunjabKesari, kundli tv
शिव महापुराण में वर्णित एक कथा के अनुसार जब माता पार्वती और शिव अगस्त मुनि से कथा सुनकर कर लौट रहे थे। उसी दौरान भोलेनाथ ने देखा कि उनके आराध्यदेव भगवान राम माता सीता के वियोग में भटक रहे हैं। उन्हें देखने के बाद शिव ने उन्हें प्रणाम किया, मगर माता पार्वती के मन में राम की परीक्षा लेने का विचार आया। भोलेनाथ से आग्रह कर वे प्रभु राम की परीक्षा लेने पहुंचीं। लेकिन पार्वती को देखते ही भगवान राम ने पार्वती को माता का संबोधन देते हुए कहा कि आप यहां, भोलेनाथ कहां हैं?
PunjabKesari, kundli tv, mata parvati image
माता पार्वती मजाक के मूड में ही थीं। भगवान द्वारा पहचाने जाने और माता शब्द के संबोधन को छिपाते हुए पार्वती ने शिव से झूठ का सहारा लिया और वापिस आकर उन्होंने शिव जी से कहा कि भगवान राम ने नहीं पहचाना। लेकिव भोलेनाथ तो अंतर्यामी हैं उन्हें सच का पता चल गया कि राम ने उन्हें माता के नाम से संबोधित किया है तो उन्होंने माता पार्वती के झूठ बोलने पर उनका त्याग कर दिया। 
PunjabKesari, kundli tv
लेकिन इसके पीछे एक ओर मान्यता है कि भगवान राम विष्णु के अवतार हैं और उन्होंने पार्वती जी को माता कहा था, अत: अपने आराध्य देव की माता मानकर शिव ने पत्नी रूप से त्याग दिया था।
ज्योतिष से जानें, फोन पर भगवान का wallpaper लगाना चाहिए या नहीं ?(video) 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!