सौभाग्य को न्यौता देते हैं ये पेड़-पौधे, श्रावण मास में ज़रूर लगाएं

Edited By Jyoti,Updated: 21 Jul, 2022 05:08 PM

lord shiva connection with trees

हिंदू धर्म के ग्रंथों व शास्त्रों के अनुसार श्रावण मास शिव शंकर का आशीर्वाद पाने के लिए सबसे श्रेष्ठ मास है। तो वहीं बात करें इस मास के प्रत्येक सोमवार की तो बात करें इनका तो और भी ज्यादा महत्व माना जाता है। इसीलिए इस मास में हर कोई ऐसा कार्य करता...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म के ग्रंथों व शास्त्रों के अनुसार श्रावण मास शिव शंकर का आशीर्वाद पाने के लिए सबसे श्रेष्ठ मास है। तो वहीं बात करें इस मास के प्रत्येक सोमवार की तो बात करें इनका तो और भी ज्यादा महत्व माना जाता है। इसीलिए इस मास में हर कोई ऐसा कार्य करता है जिससे भगवान शंकर प्रसन्न होकर अपनी कृपा करें और जीवन में सुख समृद्धि के साथ-साथ खुशियां ही खुशियां पैदा हो। ऐसे में हम आपको ऐसी बहुत सी जानकारी दे चुके हैं जो श्रावण मास में बेहद लाभकारी मानी जा रही है। इस कड़ी में अब हम आपको आगे बताने जा रहे हैं कि श्रावण मास में कौन से पौधे लगाने चाहिए। जी हां, बताया जाता है श्रावण मास में जिस तरह पूजा-अर्चना व उपाय करने से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं ठीक वैसे ही इस दौरान जो व्यक्ति पौधरोपण करता है उसको भी शुभ फल की प्राप्ति होती है। लेकिन पौधरोपण करने वाले व्यक्ति के लिए ये जानना भी बेहद जरूरी होता है कि इस दौरान उसे कौन से पौधों को लगाना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि श्रावण  मास में आपके लिए किन पौधों को लगाना शुभ माना जा सकता है। 
PunjabKesari Sawan 2022, Sawan Maas, Sawan Month, Sawan Month 2022 , Sawan Maah Tree, Tulsi Tree, Shami Tree, Sawan Maah mein Tree, Sawan Month mein lagaye tree, Sawan mein kon se tree lgane chahiye, Dharm, Lord Shiva, Shiv Ji, Shiv Favourite Trees  
बता दें हिंदू धर्म के ग्रंथों के साथ-साथ ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे पौधों का वर्णन किया गया है कि जिन्हें लगाने से जीवन में से दुर्भाग्य को निकाल सौभाग्य को लाते हैं। इतना ही नहीं साथ-साथ व्यक्ति का जीवन धन-धान्य से परिपूर्ण होता है। कुछ ज्योतिष मान्यताओं की मानें तो ये पौधे कहीं न कहीं शिव जी से संबंध रखते हैं, इसलिए श्रावण मास में इन्हें लगाने से व्यक्ति तो बेहद लाभ मिलता है।

यहां जानें कौन से हैं वो पौधे- 
लगभग शिव भक्त इस बात से वाकिफ़ होंगे कि भगवान शिव को धतूरा अधिक प्रिय है। इसलिए खासतौर पर सावन के महीने में भोलेनाथ की पूजा में धतूरे काइस्तेमाल किया जाता है। तो ऐसे में सावन के महीने में धतूरे का पौधा लगाना बहुत शुभ मानागया है। क्योंकि धूतरे के पेड़ में शंकर जी का वास होता है। सावन के माहमें इस पौधे को लगाने से भोलेनाथ की अपार कृपा बरसती है। इसके साथ ही आपको बता दें कि सावन केमहीने में रविवार या मंगलवार के दिन घर में धतूरे का पौधा लगाना चाहिए। इससे भगवान शिवका आशीर्वाद हमेशा आप पर बना रहता है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें


PunjabKesari

तो वही आगे बात करते हैं चंपे के पौधे की। शास्त्रों केअनुसार सावन के महीने में चंपा का पौधा लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। चंपा का पौधासौभाग्य का प्रतीक माना गया है। इसे लगाने से भाग्योदय होता है। और धन में वृद्धि होती है। इसके साथ हीआपको बता दें कि चंपा के पौधे को घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए। इससे घर मेंहोने वाले गृह क्लेश से मुक्ति मिलती है।
PunjabKesari Champa Tree, Champa Flower, चंपा, चंपा का पौधा, चंपा का फूल, Shiv Favourite Trees  
अगले पौधे के तौर पर बता दें कि सावन के महीनेमें भगवान शिव को विशेष तौर पर बेलपत्र चढ़ाए जाते हैं। शिव जी को बेलपत्र बहुत ही प्रिय होतेहैं।  वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में बेल के पौधे के होने से घरके सारे वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं। ऐसे में सावन के महीने में बेल का पौधा अवश्यलगाएं। ऐसा करने से भगवान शिव के साथ साथ मां लक्ष्मी भी अति प्रसन्न होतीहै। इतना ही नहीं सावन माह में बेलपत्र का पौधा लगाने से बुरे कर्मों काप्रभाव कम हो जाता है। साथ ही यह पौधा घर में अपार पैसा और सुख लेकर आता है।

इसके अलावा मान्यता है कि शमी के पत्र भोलेनाथ को अर्पित करने से घर में सुख-सौभाग्य आता हैं। सावन के महीने में शमी के पेड़ को घरके मेनगेट पर बाएं तरफ लगाना बहुत ही लाभकरी माना गया है। वहीं कहते हैं कि रोजाना शमी के पेड़की पूजा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है। अगर शमी के पौधे को घर में तुलसी केसाथ लगा लिया जाए तो इसका शुभ फल कई गुना बढ़ जाता है।
PunjabKesari, Shami, Shami Tree, Shami Ke Phool, Shami Flower, Shiv Favourite Trees  

आखिर में बता दें कि वैसे तो तुलसी का पौधा हरघर में मौजूद होता है, क्योंकि यह महालक्ष्मी का अंश बतायाजाता है। लेकिन मान्यता है कि सावन के महीने में तुलसी का पौधा घर के बीचोंबीच लगाना शुभ माना जाता है। इससे आपके घर की आर्थिक परेशानियां दूर होती है।

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!