गुरुदेव श्री श्री रविशंकर: शिव और शक्ति का मिलन क्या है ?

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 07 Mar, 2024 10:53 AM

mahashivratri

यह संपूर्ण सृष्टि शिव का खेल है, एक चेतना का नृत्य है जो दुनिया की इन सभी विविध प्रजातियों में प्रकट हुई है। मासूमियत और बुद्धिमत्ता की शुभ लय में घूम रही संपूर्ण सृष्टि शिव है। शिव अस्तित्व की शाश्वत अवस्था हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Maha Shivratri 2024: यह संपूर्ण सृष्टि शिव का खेल है, एक चेतना का नृत्य है जो दुनिया की इन सभी विविध प्रजातियों में प्रकट हुई है। मासूमियत और बुद्धिमत्ता की शुभ लय में घूम रही संपूर्ण सृष्टि शिव है। शिव अस्तित्व की शाश्वत अवस्था हैं। शिवरात्रि तब होती है, जब शिव तत्व और शक्ति एक हो जाते हैं। हम शिवरात्रि पर शिव और शक्ति के मिलन का जश्न मनाते हैं लेकिन ब्रह्म की अंतर्निहित अद्वैत प्रकृति को पहचानना ही शिवरात्रि है। मौलिक और गतिशील ऊर्जा पारलौकिक से जुड़ी हुई है। मूक साक्षी शिव या चिदाकाश है और ऊर्जा चित्ति या चिदविलास है, रचनात्मक ऊर्जा जो अनंत में खेलती और प्रदर्शित होती है। शिव निराकार हैं। शक्ति इसी चेतना की अभिव्यक्ति है। यह पदार्थ और ऊर्जा, प्रकृति और पुरुष, द्रव्य और गुण-पदार्थ और उसके गुणों के दोहरे पहलू की पहचान है।

PunjabKesari MahaShivratri

आमतौर पर जब हम जागते हैं तब से लेकर हम तब तक सक्रिय रहते हैं, जब तक हम थक कर रात में सो नहीं जाते। एक ऐसी अवस्था भी है जो सोने, जागने और सपने देखने से परे है। शिवरात्रि पर हम जागते रहते हैं और तीन अवस्थाओं से परे एक सार्वभौमिक चेतना का अनुभव करते हैं। यह स्वयं को हर प्रकार की नींद से जगाने का अवसर है। शिवरात्रि पर जागरण (जागते रहना) सिर्फ खुद को जागने के लिए मजबूर करना या जोर-जोर से भजन गाना नहीं है। यह अंदर जाने और सचेत रूप से उस आंतरिक आराम के बारे में जागरूक होने के बारे में है जो नींद वैसे भी हर रोज लाती है। जब आप नींद की एक निश्चित परत से परे चले जाते हैं, तो समाधि या शिव सायुज्य में विश्राम होता है।

PunjabKesari MahaShivratri

Ekalinga एकलिंग
शिव को प्रतीकात्मक रूप से लिंग द्वारा दर्शाया गया है। वास्तव में ईश्वर किसी भी लिंग से परे है। इसलिए परमात्मा को एकलिंग, या एक लिंग कहा जाता है जो स्वयं, आत्मा है। शरीर, मन और बुद्धि से परे, पसंद और नापसंद से परे, वह आत्मा केवल एक है, वह एकलिंग है।

PunjabKesari MahaShivratri

Shiva's abode शिव का निवास
'कैलासा' शिव का पौराणिक निवास है, जिसका अर्थ है जहां केवल उत्सव और खुशी है। शिव हर जगह मौजूद हैं, चाहे संसार हो या संन्यास, शिव से बचा नहीं जा सकता। हर समय शिव तत्व की उपस्थिति महसूस करना ही शिवरात्रि का सार है।

हालांकि शिव ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो हजारों साल पहले इस धरती पर आए थे, उनका चित्रण, आंखें बंद किए हुए और गले में सांप लपेटे हुए है। जो दर्शाता है कि वह सोते हुए प्रतीत हो सकते हैं लेकिन वह सांप की तरह पूरी तरह से जाग रहे हैं। तस्वीरों में उन्हें नीले रंग से रंगा गया है। नीला रंग आकाश की विशालता का प्रतीक है। उनके सिर पर चंद्रमा उनके भीतर की हर चीज को दर्शाता है। सभी संस्थाएं जीवित और अन्यथा उनके गण का हिस्सा हैं। शिव की बारात में हर तरह के लोग मौजूद देखे जा सकते हैं। वह सभी को वैसे ही स्वीकार करता है जैसे वे हैं और वे सभी एक ही चेतना के हैं। कहा गया है "सर्वं शिवमयं जगत"। यह संपूर्ण संसार शिवमय है।

शिवरात्रि आपके पास जो कुछ भी है उसके प्रति जागरूक होने और उसके लिए आभारी होने का प्रतीक है। उस खुशी के लिए आभारी रहें जो विकास की ओर ले जाती है और उस दुःख के लिए भी आभारी रहें जो जीवन को गहराई देता है। यही शिवरात्रि मनाने का सही तरीका है।

PunjabKesari MahaShivratri

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!