Mangal Rahu Yuti: अब मचेगा तहलका, राहु-मंगल बैठेंगे एक साथ

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 24 Apr, 2024 08:06 AM

23 अप्रैल से दो ग्रह मिलकर तहलका मचाने वाले हैं और ज्योतिष की दुनिया में काफी बड़ा उलट फेर करने वाले हैं। 1 जून तक यह दोनों ग्रह एक-दूसरे से टकराते हुए अपनी-अपनी ताकत दिखाने की पूरी कोशिश करेंगे और

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mangal Rahu Yuti 2024: 23 अप्रैल से दो ग्रह मिलकर तहलका मचाने वाले हैं और ज्योतिष की दुनिया में काफी बड़ा उलट फेर करने वाले हैं। 1 जून तक यह दोनों ग्रह एक-दूसरे से टकराते हुए अपनी-अपनी ताकत दिखाने की पूरी कोशिश करेंगे और सभी 12 राशियों को प्रभावित करेंगे। कुछ राशियों को छप्पर फाड़ कर सब मिलेगा और कुछ राशियों की परेशानी भी बढ़ेगी क्योंकि दोनों ग्रह अपनी-अपनी फितरत के अनुसार अपना-अपना जलवा दिखाएंगे। अब आप निश्चित रूप से उन दोनों ग्रहों के बारे में जानना चाहेंगे जो 23 अप्रैल से 1 जून तक इकट्ठे बैठकर अपनी अपनी ताकत दिखाने वाले हैं।

PunjabKesari Mangal Rahu Yuti

इस समय राहु देवगुरु बृहस्पति की मीन राशि में गोचर कर रहे हैं और पिछले अक्टूबर महीने से कर रहे हैं। अब 23 अप्रैल को ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह भी मीन राशि में प्रवेश करने वाले हैं और 1 जून तक वह मीन राशि में रहने वाले हैं। 38 दिन यह दोनों ग्रह एक-साथ रहने वाले हैं यानी राहु और मंगल का कांबिनेशन बनने वाला है।

मंगल ग्रह हमारे नवग्रह में सेनापति हैं जबकि राहु पापी ग्रह हैं और इस ब्रह्मांड में दिखाई नहीं देते लेकिन ज्योतिष की दुनिया में जबरदस्त प्रभाव डालते हैं। मंगल उग्र ग्रह हैं। जोशीले ग्रह हैं। राहु मायावी ग्रह हैं। छल-कपट करने वाले ग्रह हैं।

18 साल के बाद मीन राशि में राहु और मंगल की युति बनने जा रही है। इससे अंगारक दोष बन जाएगा। कुछ राशियों को सावधान रहना होगा लेकिन कुछ राशियों के भाग्य खुल जाएंगे। कुछ राशियों को छप्पर फाड़ सफलता मिलेगी। उम्मीद से दुगना मिलेगा।समाज में यश और मान बढ़ेगा यानी डंका बजेगा।

पहले उन राशियों का जिक्र करते हैं, जिनका डंका बजेगा। जिन्हें राहु छप्पर फाड़ सफलता देंगे और मंगल उनके रास्ते की बाधाएं दूर कर देंगे।

PunjabKesari Mangal Rahu Yuti

Taurus Zodiac ऐसी पहली राशि वृष राशि (Taurus Zodiac) है। वृष राशि वालों के लिए मंगल और राहु की युति लाभकारी साबित होने वाली है क्योंकि यह युति आपकी राशि से आय और लाभ स्थान पर बनने जा रही है। इसलिए इस समय आपकी आय में बढ़ोतरी हो सकती है। साथ ही आपको निवेश से लाभ होगा। वहीं नौकरीपेशा को सैलेरी बढ़ने के साथ आपको कार्यस्थल में प्रमोशन भी मिल सकता है। पारिवारिक माहौल की बात करें तो घर-परिवार में सुख-शांति का वातावरण रहेगा। साथ ही आपको समय- समय पर आकस्मिक धन लाभ हो सकता है। आपको संतान से संबंधित कोई शुभ समाचार मिल सकता है। विदेश जाने की कोई फाइल लगाई है तो आपकी मुराद पूरी हो सकती है और विदेश में पी.आर पाने का सपना भी साकार हो सकता है।

Cancer Zodiac दूसरी भाग्यशाली राशि कर्क राशि है। जिसे राहु और मंगल मिलकर गजब की सफलता देने वाले हैं। इसलिए जिनकी कर्क राशि यानी (Cancer Zodiac) साइन है, उनके लिए मंगल और राहु का संयोग बहुत ही लाभप्रद साबित हो सकता है। क्योंकि यह युति आपकी गोचर कुंडली के नवम भाव पर बनने जा रही है। कुंडली का नवम भाव भाग्य स्थान कहलाता है इसलिए इस समय आपका भाग्योदय हो सकता है। साथ ही अगर आप कारोबारी हैं तो आप कोई नया बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं या फिर किसी बड़े बिजनेस में निवेश करेंगे, जिससे आपको भविष्य में लाभ मिलेगा। इस समय आप देश-विदेश की यात्रा कर सकते हैं। इस अवधि में छात्रों को किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है। आप इस समय किसी धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

Libra Zodiac तीसरी भाग्यशाली राशि तुला राशि यानी लिब्रा है। जिसके लिए मंगल का मीन राशि में गोचर और राहु के साथ कांबिनेशन अच्छी खबरें लेकर आएगा क्योंकि मंगल का यह गोचर तुला राशि वालों की कुंडली के छठे भाव में होगा। जिसे रोग व शत्रु स्थान कहा जाता है इसलिए इस अवधि में आपको कई तरह की समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा और कोई हेल्थ इश्यू चल रहे हैं तो उनमें भी सुधार देखने को मिल सकता है। आप अपने शत्रुओं को प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे। शनिवार के दिन तुला राशि वाले बुजुर्ग और गरीबों को खाना खिलाएं और किसी वृद्ध आश्रम में सेव करें तो आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे।

Scorpio Zodiac वृश्चिक राशि वालों के लिए भी मंगल और राहु की यह युति अच्छी रहेगी क्योंकि मंगल का गोचर आपकी कुंडली के पंचम भाव में होगा। पंचम भाव को विद्या, बुद्धि और संतान का स्थान भी कहा जाता है और प्रेम का स्थान भी कहा जाता है लिहाजा संतान पक्ष से अच्छी खबर सुनने को मिलेगी और लव लाइफ आपकी बेहतर होगी।

Capricorn Zodiac मकर राशि वालों के लिए भी मंगल का मीन राशि में गोचर बहुत शानदार रहेगा और यह मकर राशि वालों की कुंडली के तीसरे भाव को प्रभावित करेगा। जिससे भाई-बहन वह पराक्रम स्थान कहा जाता है की पर्सनैलिटी निखर कर सामने आएगी। आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल से सभी को प्रभावित करेंगे। कोई नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह समय आपके लिए अच्छा साबित होगा। मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में लाल फूल चढ़ाएंगे तो शुभ फल मिलेंगे।

अब उन राशियों की बात करते हैं, जिन्हें मंगल और राहु के इस गोचर के दौरान थोड़ा सावधान रहना होगा। ऐसी पहली राशि मेष राशि है। मेष राशि वालों का खर्च बढ़ सकता है। मानसिक शांति में थोड़ी कमी महसूस करेंगे क्योंकि मंगल का गोचर आपकी बाहरवें भाव में होगा, जिसे खर्च स्थान भी कहा जाता है। इस अवधि में आपको धन हानि हो सकती है। थोड़ा हेल्थ इश्यू भी खड़े हो सकते हैं। हर मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर जाएं और वहां ध्यान लगाएं तो आपको राहत मिलेगी।

सिंह राशि वालों के लिए मंगल आठवें भाव में प्रभाव डालेंगे इसलिए थोड़ा कॉन्फिडेंस लेवल कमजोर पड़ सकता है। छोटी-छोटी बातों को लेकर आप परेशान हो सकते हैं और आपके व्यवहार में थोड़ी आक्रामकता का पुट देखने को मिल सकता है। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा और कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय बहुत ही सोच-विचार करके लेना होगा। सिंह राशि वालों को चाहिए कि वह जरूरतमंद लोगों को भोजन कराएं और किसी गरीब की सहायता जरुर करें। इससे काफी राहत मिलेगी।

कन्या राशि वालों को भी थोड़ा सतर्क रहना होगा क्योंकि कन्या राशि वालों की कुंडली में सातवें भाव में यह गोचर रहेगा। कुंडली का सातवां भाव दांपत्य भाव कहलाता है यानी मैरिड लाइफ हाउस भी इसे कहा जाता है और पार्टनरशिप का भाव भी कहा जाता है। बिजनेस पार्टनर और लाइफ पार्टनर के साथ थोड़ा मतभेद का सामना करना पड़ सकता है और नौकरी में प्रमोशन के लिए थोड़ा सा इंतजार और करना पड़ सकता है।

अगली राशि जिसे सावधान रहना है वह मीन राशि है, जिसमें राहु और मंगल की युति बनेगी। मंगल का गोचर मीन राशि वालों की कुंडली के दूसरे भाव में हो रहा है। जिसे धन और वाणी स्थान कहा जाता है इसलिए थोड़ा वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। किसी महिला सहकर्मी के साथ कंसंट्रेशन से बचना होगा और कोई नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहना होगा। किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज पर बहुत सोच-समझ कर हस्ताक्षर करने होंगे।

गुरमीत बेदी
9418033344

PunjabKesari Mangal Rahu Yuti

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!