बुध-राहु की युति से बनेगा जड़तव योग, सावधान हो जाएं ये राशियां

Edited By Jyoti,Updated: 30 Apr, 2021 12:16 PM

mercury and rahu combination will make this special yog

हमारे नवग्रहों में राजकुमार का दर्जा प्राप्त बुध ग्रह 1 मई को सुबह 5 बजकर 32 मिनट पर वृषभ राशि में गोचर करने वाले हैं। वृषभ राशि में राहु भी पहले से मौजूद हैं

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हमारे नवग्रहों में राजकुमार का दर्जा प्राप्त बुध ग्रह 1 मई को सुबह 5 बजकर 32 मिनट पर वृषभ राशि में गोचर करने वाले हैं। वृषभ राशि में राहु भी पहले से मौजूद हैं और पूरा साल इसी वृषभ राशि  उनका गोचर रहने वाला है। बुध के इस राशि परिवर्तन  और राहु और बुध ग्रह की इस युति से एक अशुभ योग भी बनने वाला है जिसे ज्योतिष में "जड़त्व योग" कहा जाता है। शास्त्र के अनुसार यह योग  शुभ नहीं होता।  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु को एक क्रूर व मायावी ग्रह माने जाने के साथ-साथ कूटनीति, राजनीति, धोखा, प्रपंच, भ्रम, चिंता और मानसिक रोग आदि का भी कारक माना गया है। यह हमें भ्रमित करता है। अचानक लाभ और अचानक हानि का योग बनाता है। राहु बारे कहा जाता है कि राहु जिस पर अचानक प्रसन्न होता है तो उसे रंक से राजा बना देता है और जब किसी पर कुपित होता है तो उसके कपड़े तक उतरवा लेता है। राहु को शैडो ग्रह भी कहा जाता है क्योंकि यह सौरमंडल में दिखाई नहीं देता।

जबकि बुध ग्रह को हमारी बुद्धि वाणी और विवेक का प्रतीक माना गया है। जब इन दोनों ग्रहों का कंबीनेशन  बनेगा तो जड़त्व योग का निर्माण होगा। वृष राशि में इस योग के बनने से कई राशि वालों को सावधान रहना होगा क्योंकि यह योग उनकी मुश्किलें बढ़ा सकता है । खासकर धन संबंधी मामलों में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है ।
 
जिन लोगों की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत स्थिति में होता है , वे लोग पढ़ाई में भी अग्रणी होते हैं । उनकी भाषण कला और बोलने की कला दूसरों को सम्मोहित करने वाली होती है । उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहती है लेकिन अगर बुध कुंडली में कमजोर स्थिति में हो तो जातक को मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है। वाणी कठोर हो जाती है। व्यक्तिगत फैसले लेने लगता है और नुकसान उठाता है। बुध ग्रह को वाणी, व्यापार, कम्युनिकेशन, बुद्धि, गणना, तर्क शास्त्र आदि का कारक भी माना गया है। इसे नवग्रहों में राजकुमार का दर्जा भी हासिल है। 

बुध का गोचर 26 मई 2021 तक रहेगा और तब तक राहु के साथ उनके इस कंबीनेशन से जड़त्व योग यानी अशुभ योग बना रहेगा लेकिन 26 मई 2021 को जब प्रात: 7 बजकर 50 मिनट पर बुध ग्रह वृषभ राशि से निकलकर अपनी मिथुन राशि में चले जाएंगे तो यह अशुभ योग भी खत्म हो जाएगा और मिथुन राशि में जाकर बुध शुभ प्रभाव देने लगेगा। 1 मई से 26 मई तक जब तक बुध और राहु जड़त्व योग का निर्माण करेंगे,  तब तक सभी राशियां  उनके इस गोचर से प्रभावित रहेंगी।

मेष राशि वालों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आर्थिक लाभ के साथ आय में भी वृद्धि हो सकती है। सेहत अच्छी रहेगी।

वृषभ राशि वालों को सबसे ज्यादा सतर्क रहना होगा । आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है और बन रहे कार्य थोड़े समय के लिए अटक सकते हैं।

मिथुन राशि वालों के कॉन्फिडेंस लेवल में कमी आ सकती है और अपनी माता के स्वास्थ्य का विशेष खयाल रखना होगा। कार्यस्थल पर वाद विवाद से दूर रहना होगा। 

कर्क राशि वालों को यात्राओं से परहेज करना होगा । अभी इन्वेस्टमेंट से भी बचना होगा और अपने स्वास्थ्य पक्ष का खयाल रखना होगा। 

सिंह राशि वालों को  थोड़ा संभल कर रहना होगा और अपनी वाणी पर भी नियंत्रण रखना होगा अन्यथा मानसिक तनाव हो सकता है। शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए अभी समय अनुकूल नहीं है।

कन्या राशि वालों को संतान  पक्ष की ओर से सुखद समाचार की प्राप्ति हो सकती है। प्रमोशन के योग भी बनेंगे । धन लाभ भी होगा

तुला राशि वालों को सफलता के लिए डटकर मेहनत करनी होगी। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहना होगा। किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे पूरी तरह पढ़ कर निश्चिंत होना होगा। अन्यथा दिक्कत हो सकती है।

वृश्चिक राशि वालों को मेहनत का फल मिलेगा। आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा। शोध कार्य से जुड़े विद्यार्थियों के लिए समय खासतौर पर बढ़िया रहेगा।

धनु राशि वालों के लिए बुध का राशि परिवर्तन बहुत शानदार रहने वाला है । जीवनसाथी के प्रमोशन का योग बनेगा । 

मकर राशि वालों को पैतृक संपत्ति से लाभ हो सकता है। लेकिन बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष खयाल रखना होगा। भाई-बहन के बीच में थोड़ा मतभेद हो सकते हैं । वाणी पर नियंत्रण रखना होगा।

कुंभ राशि वालों को बुध के इस राशि परिवर्तन से अच्छी खबरें मिलेंगी। अटके हुए काम बनते चले जाएंगे । कोर्ट कचहरी के मामलों में सफलता मिलेगी।

मीन राशि वालों के लिए बुध का परिवर्तन मिलाजुला रहने वाला है। एक तरफ कार्यस्थल पर सहयोगीयों के साथ थोड़ा वाद विवाद हो सकता है, वहीं दूसरी तरफ आर्थिक मोर्चे पर आपको कुछ सफलताएं भी मिलेंगी। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!