इस कुंड में नहाने से पूरी होती है अधूरी प्रेम कहानियां

Edited By Jyoti,Updated: 06 Jun, 2019 01:47 PM

miraculous waterfall in shivpuri madhya pradesh

देश में ऐसे बहुत से मंदिर हैं, धार्मिक स्थलों और प्राचीन जगहों हैं जो अपनी अजीबो-गरीब मान्यताओं और प्रथाओं के चलते प्रसिद्धि हासिल किए हुए हैं। अभी तक ऐसी कई जगहों के बारे में हम आपको बता भी चुके हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
देश में ऐसे बहुत से मंदिर हैं, धार्मिक स्थलों और प्राचीन जगहों हैं जो अपनी अजीबो-गरीब मान्यताओं और प्रथाओं के चलते प्रसिद्धि हासिल किए हुए हैं। अभी तक ऐसी कई जगहों के बारे में हम आपको बता भी चुके हैं। तो आज भी हम आपके लिए कुछ ऐसा ही लाएं। जी हां, हम आपको बताएंगे एक ऐसे कुंड के बारे में जिसके बारे में मान्यता प्रचलित हैं कि यहां आने वाले प्रेमी जोड़ों की जल्द ही शादी हो जाती है। बल्कि कहा जाता है कि जो भी प्रेमी जोड़ा या शादीशुदा जोड़ा यहां स्नान कर लेता है उन्हें कभई कोई जुदा नहीं कर पाता। हम जानते हैं ये सब जानने के बाद आपकी इस जगह को जानने कि दिलचस्पी और बढ़ गई होगी तो चलिए आपकी दिलचस्पी को और न बढा़ते हुए बताते हैॆं इस कुंड के बारे में-
PunjabKesari, Shivpuri madhya pradesh, Bhadaiya Kund
दरअसल यह कुंड मध्यप्रदेश के शिवपुरी में है, जिसे भदैया कुंड के नाम से जाना जाता है। शिवपुरी का ये भदैया कुंड का वाटर फॉल अपनी अनोखी खासियत के लिए जाना जाता है। कहा जाता है की अगर यहां जो भी प्रेमी जोड़ा स्नान कर लेता है तो वह हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो जाते हैं। लाख कोशिशों के बावजूद भी कोई उन्हें अलग नहीं कर सकता है।
PunjabKesari, Shivpuri madhya pradesh, Bhadaiya Kund
मान्यताओं के अनुसार चट्टानों के बीच से आने वाला ये पानी बहुत ही चमत्कारी है। यहां पर प्रेमी जोड़ों के साथ ही, शादीशुदा जोड़े भी आते हैं और एक-दूसरे के साथ सुखपूर्वक जीवन बीताने की कामना करते हुए और इस झरने में एक साथ स्नान करते हैं।

मैरिड लाइफ की परेशानियां भी करता है दूर 
लोक मान्या है कि अगर किसी व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही हों या पति-पत्नी के बीच झगड़ा चल रहा हो तो अगर ऐसे पति-पत्नी इस कुंड में स्नान कर लें तो उनके बीच का विवाद दूर हो जाता है। बता दें कि ये झरना केवल बारिश के मौसम में ही रहता है और बाकि समय पानी के अभाव में यहां पर सूखा रहता है।
PunjabKesari, Shivpuri madhya pradesh, Bhadaiya Kund
भदैया कुंड में नीचे की तरफ़ एक गौमुख बना हुआ है जिसमें से 12 महिने पानी निकलता रहता है। इस संदर्भ में कहा जाता है किसी को नहीं पता की गौमुख में पानी आने का स्त्रोत क्या है। यह पानी इतना शुद्ध है कि पहले इस पानी को बड़े-बड़े कंटेनरों में पैक करके विदेशों में ले जाया जाता था। यहां जाने वाले लोग बताते हैं कि गौमुख से निकलने वाला पानी बहुत ही शीतल और स्वादिष्ट होता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!