सफलता की अपनी खुद की परिभाषा बनाएं

Edited By Jyoti,Updated: 22 Dec, 2020 06:36 PM

motivational concept in hindi

कई लोग सफलता को पैसे से जोड़ते हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से हर व्यक्ति के मन में दौलतमंद बनने की इच्छा सबसे प्रबल नहीं होती। हो सकता है जीवन में सफलता की आपकी परिभाषा यह हो कि आप अपना समय और योग्यताएं देकर समाज को फायदा पहुंचाएं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कई लोग सफलता को पैसे से जोड़ते हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से हर व्यक्ति के मन में दौलतमंद बनने की इच्छा सबसे प्रबल नहीं होती। हो सकता है जीवन में सफलता की आपकी परिभाषा यह हो कि आप अपना समय और योग्यताएं देकर समाज को फायदा पहुंचाएं। शायद आप अपने बारे में सर्वश्रेष्ठ तब महूस करेंगे, जब आप कम घंटे काम करें और जरूरतमंद लोगों को अपना समय दे पाएं। यदि यह सफलता की आपकी परिभाषा है तो उस व्यक्ति से द्वेष करने की कोई जरूरत नहीं है, जिसने बहुत-सा पैसा कमाने का विकल्प चुना है, क्योंकि यह सफलता की उसकी परिभाषा है।
PunjabKesari, Motivational Concept, Motivational Concept in hindi, Inspirational Concept, Motivational theme, Motivational Story, Niti Gyan, Niti Shastra, Niti Gyan In Hindi, Success
जब लोग कहते हैं, ‘‘मेरे पास हर वह चीज है, जो मैं कभी चाहता था लेकिन इसके बावजूद मैं खुश नहीं हूं,’’ तो ऐसा अक्सर इसलिए होता है क्योंकि उनके पास दरअसल वह हर चीज नहीं है, जो वे चाहते थे। वे  अपने प्रति सच्चे होने के बजाय सफलता की किसी दूसरे की परिभाषा के अनुरूप जी रहे हैं।

सफलता की खुद की परिभाषा बनाने के लिए कई बार सबसे अच्छा यह रहता है कि आप सिर्फ मौजूदा अवस्था को ही न देखें, बल्कि अपने जीवन की बड़ी तस्वीर देखें। सफलता का हर व्यक्ति का मार्ग भिन्न होता है और यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आपकी यात्रा अनूठी है।
PunjabKesari, Motivational Concept, Motivational Concept in hindi, Inspirational Concept, Motivational theme, Motivational Story, Niti Gyan, Niti Shastra, Niti Gyan In Hindi, Success
अगर आप सफलता की खुद की परिभाषा के अनुरूप काम कर रहे हैं और आपने अपनी असुरक्षाओं को दूर कर लिया है, तो आप दूसरे लोगों की उपलब्धियों का जश्न बिना किसी द्वेष के मना सकते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!