October sky calendar: आसमानी नजारों से भरा रहेगा अक्टूबर, सूर्य और चंद्र ग्रहण के अलावा आकाश में दिखेंगे ये ग्रह !

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 04 Oct, 2023 10:20 AM

october sky calendar

अक्टूबर का महीना स्काईवाचर्स के लिए बेहद अहम रहने वाला है। गणनाओं के अनुसार इस माह कुछ ऐसी खगोलीय घटनाएं देखने को मिलेंगी, जो शायद ही पहले कभी देखी हों।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

October sky calendar: अक्टूबर का महीना स्काईवाचर्स के लिए बेहद अहम रहने वाला है। गणनाओं के अनुसार इस माह कुछ ऐसी खगोलीय घटनाएं देखने को मिलेंगी, जो शायद ही पहले कभी देखी हों। इन सब में से सबसे खास है सूर्य ग्रहण, जो 14 अक्टूबर को लगेगा लेकिन ये भारत में दिखाई नहीं देगा। सूर्य ग्रहण के समय आसमान में एक रिंग दिखाई देगी। ये नजारा पूरे अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में दिखाई देगा। वहीं इसी के साथ आपको बता दें कि अक्टूबर का महीना स्काईवाचर्स के लिए एक अलग अनुभव लेकर आएगा। चांद, बृहस्पति, शनि और वीनस आसमान में एक खास अंदाज से दिखाई देंगे।

PunjabKesari October sky calendar

10 अक्टूबर के दिन सूर्योदय से पहले पूर्व दिशा में पतले अर्धचंद्राकार चंद्रमा के बगल में शुक्र दिखाई देगा। बता दें कि दोनों के बीच में लियो का नीला-सफेद तारा भी दिखाई देगा।

Solar eclipse on 14 October 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण
14 अक्टूबर का दिन बेहद महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इस दिन खास खगोलीय घटना होगी। इस दिन आकाश में वलयाकार सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। अमेरिका में इस वलयाकार सूर्य ग्रहण को देखा जाएगा। वलयाकार सूर्य ग्रहण एक ऐसा ग्रहण होता है, जिसमें चांद पृथ्वी से दूर और छोटा होता है। इस वजह से ये सूर्य को पूरी तरह नहीं ढक पाता। जिस वजह से आकाश में एक आग की रिंग दिखाई देती है। दक्षिणी कनाडा से शुरू होकर पश्चिमी अमेरिका को पार करते हुए मध्य और दक्षिण अमेरिका तक सूर्य ग्रहण का मार्ग रहेगा। इसके अलावा 14 अक्टूबर को न्यू मून यानी अमावस्या भी होगी।

PunjabKesari October sky calendar

These things will also be special ये चीजें भी होंगी खास
23 अक्टूबर के दिन सूर्यास्त के 2 घंटे पश्चात दक्षिण दिशा में 70 फीसदी चमक वाला चंद्रमा दिखाई देगा। इसके नीचे शनि ग्रह होगा, जो एक तारे की तरह लटकता हुआ दिखाई देगा। दूरबीन के साथ अगर इस नजारे को देखेंगे तो यह और भी खास हो जाएगा।

अगले दिन 24 अक्टूबर को चंद्रमा के पूर्व दिशा में शनि ग्रह लटकता हुआ दिखाई देगा।

यूरोप, अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में 28 अक्टूबर को आंशिक चंद्र ग्रहण दिखेगा।

PunjabKesari October sky calendar

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!