दूर होगी आपके जीवन की दरिद्रता, करने होंगे घर में ये बदलाव

Edited By Jyoti,Updated: 06 Oct, 2020 02:35 PM

poverty of your life will be overcome have to change these things in your home

घर की दरिद्रता को दूर करने में जितना महत्व ज्योतिष शास्त्र का है, उतना ही खास माना जाता है वास्तु शास्त्र को। कहा जाता है घर-ऑफिस में इसके नियमों का पालन करने वाले व्यक्ति को अपने जीवन में धन की कमी का अभाव नहीं होता।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
घर की दरिद्रता को दूर करने में जितना महत्व ज्योतिष शास्त्र का है, उतना ही खास माना जाता है वास्तु शास्त्र को। कहा जाता है घर-ऑफिस में इसके नियमों का पालन करने वाले व्यक्ति को अपने जीवन में धन की कमी का अभाव नहीं होता। बता दें वास्तु शास्त्र में न केवल दिशाओं के बारे में ही नहीं बल्कि रंगों, घर-ऑफिस में रखे सामान आदि से संबंधित जानकारी दी गई है, कि कैसे ये सभी चीज़ें वहां आस-पास रहने वालों को प्रभावित करती है। तो चलिए आपको बताते हैं वास्तु से जुड़े कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जिन्हें अपनाने से घर और जीवन में फैली दरिद्रता दूर हो जाती है।
PunjabKesari, Vastu Shastra, Vastu Dosh, Vastu Dosh In Hindi, Vastu Shastra Tips, Home Vastu, Vastu Tips, Vastu Tips in hindi, Money Remedies, Basic Vastu Tips, vastu tips for money in hindi
अक्सर कुछ लोगों को देखा जाता है कि वो अपने घर में शोपीज़ के तौर पर किन्हीं तस्वीरें लगा लेते हैं जो वास्तु के लिहाज़ से अच्छी नही मानी जाती है। इनमें से एक होती है बहते पानी की तस्वीर। वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि इन्हें घर में लगाने से पैसे की कमी आने लगती है। जी हां, बल्कि कहा जाता है कि इस तरह के तस्वीरों को लगाने से घर के सदस्यों का पैसा भी पानी की तरह बहने लगता है। इसलिए कहा जाता है कि किसी भी व्यक्ति को अपने घर में भूल से भी इस तरह की तस्वीरें या चित्र नहीं लगाने चाहिए।

जिस तरह से भारतीया वास्त शास्त्र से जुड़ी कई बातों को अपनाने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है ठीक उसी तरह चीनी वास्तु शास्त्र में भी कई ऐसी बातें बताई गई हैं जिनका पालन करने से कई तरह के फायदे होते हैं। बता दें चीनी वास्तु शास्त्र को फेंगशुई वास्तु शास्त्र के नाम से जाना जाता है। इसमें बताए अनुसार घर या ऑफिस में धातु का तीन टांग वाला मेंढक रखना अच्छा माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इसे घर में लगाने वाले जातक की जीवन में चारों ओर से पैसा ही पैसा आने लगता है। मगर इसे रखते समय इस बात की ओर खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है कि इसे हमेशा ऐसे रखें कि इसका मुख हमेशा घर या ऑफिस की ओर हो, तथा पीठ बाहर की ओर हो, साथ ही साथ इसके मुंह में एक सिक्का भी ज़रूर हो।

PunjabKesari, Vastu Shastra, Vastu Dosh, Vastu Dosh In Hindi, Vastu Shastra Tips, Home Vastu, Vastu Tips, Vastu Tips in hindi, Money Remedies, Basic Vastu Tips, vastu tips for money in hindi
सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार देवी लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। जिस कारण जीवन में धन पाने के लिए इनकी कृपा होनी अति आवश्यक माना गया है। धार्मिक व ज्योतिष शास्त्र में जहां इन्हें प्रसन्न करने की पूजा विधि बताई गई है, तो वहीं वास्तु शास्त्र में इनसे जुड़े उपाय बताए गए हैं। इसमें बताया गया है कि अपने जीवन में धन के अभाव को दूर करने के लिए हर जातक को अपने घर इनकी प्रतिमा या तस्वीर लगानी चाहिए।  मगर इसमें भी ये जानना बहुत ज़रूरी है कि घर में रखी जाने वाले इनकी प्रतिमा कैसी होनी चाहिए। तो आपको बता दें धार्मिक व वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में देवी लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर हमेशा बैठे हुए अवस्था में लगानी चाहिए। साथ ही इस बात की ओर खास ध्यान देना चाहिए निंरतर सुबह शाम इनके आगे दीया प्रजवल्लित करें। मान्यता है कि देवी लक्ष्मी ही संपूर्ण जगत को धन-धान्य प्रदान करती है। इसलिए जो भी जातक इनसे जुड़ी कोई गलती करता है कि उसे अपने जीवन में कभी धन की प्राप्ति नहीं होती।

PunjabKesari, Vastu Shastra, Vastu Dosh, Vastu Dosh In Hindi, Vastu Shastra Tips, Home Vastu, Vastu Tips, Vastu Tips in hindi, Money Remedies, Basic Vastu Tips, vastu tips for money in hindi
वास्तु शास्त्र से रूबरू लोगों को इतना तो पतो होगा कि इसमें पौधों का अधिक महत्व है। कहा जाता है इन्हें घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। मनी प्लांट और कॉइन प्लांट की बात करें तो अगर इन्हें घर में रखा जाए तोर पैसों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। बल्कि कहा जाता है इससे आर्थित तंगी आर्थिक उन्नति में बदल जाती है। मगर इसे घर में रखते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इसकी पत्तियां हमेशा ऊपर की ओर हों।


 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!