मंदिरों में रामायण का पाठ कर मनाई गई रामनवमी, नहीं हुआ कन्यापूजन

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 22 Apr, 2021 09:07 AM

ram navami

मां दुर्गा की नौंवी शक्ति मां सिद्धिदात्री के पूजन के साथ बुधवार को नवरात्र पर्व की समाप्ति हो गई। इस दिन रामनवमी की पूजा भी की जाती है। इसीलिए मंदिरों में रामनवमी के अवसर पर रामायण का पाठ किया गया। हालांकि कोविड के बढते संक्रमण को देखते हुए

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): मां दुर्गा की नौंवी शक्ति मां सिद्धिदात्री के पूजन के साथ बुधवार को नवरात्र पर्व की समाप्ति हो गई। इस दिन रामनवमी की पूजा भी की जाती है। इसीलिए मंदिरों में रामनवमी के अवसर पर रामायण का पाठ किया गया। हालांकि कोविड के बढते संक्रमण को देखते हुए मंदिरों में दर्शनार्थियों के आने पर पूर्णत: रोक थी लेकिन पूजारियों द्वारा विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया गया।

PunjabKesari Ram Navami

मां सिद्धिदात्री के पूजन के साथ नवरात्र सम्पन्न
पौराणिक कथाओं के अनुसार चारभुजाधारिणी मां सिद्धिदात्री साधकों को सभी सिद्धियां प्रदान करती हैं। इनकी कृपा से भगवान शिव को सिद्धियां प्राप्त हुई और उनका आधा शरीर देवी का हुआ, जिसके चलते वो जगत में अद्र्धनारीश्वर के नाम से प्रसिद्ध हुए। मां का वाहन सिंह है और मां सिद्धिदात्री कमल के पुष्प पर भी आसीन होती हैं। इनकी दाहिनी तरफ के नीचे वाले हाथ में कमलपुष्प होता है। इनकी अराधना करने वाला साधक इनकी कृपा से संसार से निर्लिप्त रहकर सारे सुखों का भोग करता हुआ मोक्ष को प्राप्त करता है। इनके साधक के भीतर कोई कामना शेष नहीं बचती है।

PunjabKesari Ram Navami

नहीं हुआ कन्यापूजन
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोई भी अपने बच्चों को आस-पड़ोस में भेजने से कतरा रहा है, वहीं लोग भी अपने घर बच्चों को बुलाने में डर रहे हैं। जिसके चलते लोगों ने इस बार बिना कन्यापूजन के ही नवमी मनाई। 

 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!