क्या आप जानतें हैं भगवान विष्णु के इस अवतार के बारे में ?

Edited By Lata,Updated: 30 May, 2019 12:26 PM

religious katha of lord vamana avatar

आज गुरुवार दिनांक 30 मई, 2019 ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की अपरा एकादशी है और जिसे अचला एकादशी के नाम से भी जानी जाती है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज गुरुवार दिनांक 30 मई, 2019 ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की अपरा एकादशी है और जिसे अचला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। कहते हैं कि एकादशी वाले दिन भगवान विष्णु की पूजा और एकादशी व्रत करने से व्यक्ति को मनचाहा फल मिलता है। आज अपरा एकादशी के दिन श्री हरि के वामन अवतार की पूजा करने से सारे पाप दूर होंगे। तो चलिए जानते हैं वामन अवतार के बारे में-
PunjabKesari, kundli tv
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार एक बार दैत्यराज बलि ने इंद्र को परास्त कर स्वर्ग पर अधिकार कर लिया। पराजित इंद्र की दयनीय स्थिति को देखकर उनकी मां अदिति बहुत दुखी हुईं। उन्होंने अपने पुत्र के उद्धार के लिए विष्णु की आराधना की। इससे प्रसन्न होकर विष्णु प्रकट होकर बोले- देवी! चिंता मत करो। मैं तुम्हारे पुत्र के रूप में जन्म लेकर इंद्र को उसका खोया राज्य दिलाऊंगा और समय आने पर उन्होंने अदिति के गर्भ से वामन के रूप में अवतार लिया। उनके ब्रह्मचारी रूप को देखकर सभी देवता और ऋषि-मुनि आनंदित हो उठे।
PunjabKesari, kundli tv
एक दिन उन्हें पता चला कि राजा बलि स्वर्ग पर स्थायी अधिकार जमाने के लिए अश्वमेध यज्ञ करा रहा है। यह जानकर भगवान विष्णु अपने वामन अवतार में वहां पहुंचे। उनके तेज से यज्ञशाला प्रकाशित हो उठी। बलि ने उन्हें एक उत्तम आसन पर बिठाकर उनका सत्कार किया और अंत में उनसे भेंट मांगने के लिए कहा। इस पर वामन चुप रहे। लेकिन जब बलि उनके पीछे पड़ गया तो उन्होंने अपने कदमों के बराबर तीन पग भूमि भेंट में मांगी। बलि ने उनसे और अधिक मांगने का आग्रह किया, लेकिन वामन अपनी बात पर अड़े रहे। इस पर बलि ने हाथ में जल लेकर तीन पग भूमि देने का संकल्प ले लिया। संकल्प पूरा होते ही वामन का आकार बढ़ने लगा और वे वामन से विराट हो गए।
PunjabKesari, kundli tv
उन्होंने एक पग से पृथ्वी और दूसरे से स्वर्ग को नाप लिया। तीसरे पग के लिए बलि ने अपना मस्तक आगे कर दिया। वह बोला- प्रभु, सम्पत्ति का स्वामी सम्पत्ति से बड़ा होता है। तीसरा पग मेरे मस्तक पर रख दें। सब कुछ गंवा चुके बलि को अपने वचन से न फिरते देख वामन प्रसन्न हो गए। उन्होंने ऐसा ही किया और बाद में उसे पाताल का अधिपति बना दिया और देवताओं को उसके भय से मुक्ति दिलाई। 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!