किस गलती की मां पार्वती ने गणेश को दी ऐसी सज़ा

Edited By Lata,Updated: 23 Jan, 2019 05:58 PM

religious story about lord ganesha

इस बात से तो सब वाकिफ़ ही होंगे कि हिंदू धर्म में प्रथम पूज्य देव भगवान गणेश को माना जाता है। हर शुभ काम की शुरुआत करने से पहले गणपति की आराधना की जाती है

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
इस बात से तो सब वाकिफ़ ही होंगे कि हिंदू धर्म में प्रथम पूज्य देव भगवान गणेश को माना जाता है। हर शुभ काम की शुरुआत करने से पहले गणपति की आराधना की जाती है, उसके बाद ही उस कार्य को किया जाता है। आज हम आपको गणेश जी से जुड़ी एक ऐसी पौराणिक कथा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें ये बताया गया है कि गणपति ने कैसे बचपन में ऋषि गौतम की रसोई से भोजन चुराया था।
PunjabKesari, lord ganesha image
एक पौराणिक कथा के अनुसार बाल गणेश अपने मित्र मुनि पुत्रों के साथ खेल रहे थे। खेलते-खेलते उन्हें भूख लगने लगी। जहां वे सब खेल रहे थे वहीं पास ही गौतम ऋषि का आश्रम था। उस समय ऋषि गौतम ध्यान में लीन थे और उनकी पत्नी अहिल्या रसोई में भोजन बना रही थीं। गणेश जी आश्रम में गए और अहिल्या का ध्यान बंटते ही रसोई से सारा भोजन चुराकर ले गए और अपने मित्रों के साथ खाने लगे। जब अहिल्या के इस बात का पता चला कि उसकी रसोई से भोजन चोरी हो गया है तो उन्होंने गौतम ऋषि का ध्यान भंग किया और बताया कि रसोई से भोजन गायब हो गया है।
PunjabKesari, lord ganesha image
ऋषि गौतम ने बाहर जाकर देखा तो गणेश अपने मित्रों के साथ भोजन कर रहे थे। गौतम उन्हें पकड़कर माता पार्वती के पास ले गए और माता पार्वती को चोरी की बात बताई। इस पर माता ने गुस्से में गणेश को एक कुटिया में ले जाकर बांध दिया। कुछ समय बाद माता को इस बात का आभास होने लगा कि जैसे गणेश उनकी गोद में हैं, लेकिन जब देखा तो गणेश कुटिया में बंधे दिखे। इसके बाद माता अपने काम में लग गई लेकिन उन्हें थोड़ी देर बाद फिर आभास होने लगा जैसे गणेश शिवगणों के साथ खेल रहे हैं।
PunjabKesari, lord ganesha image
कुछ समय बाद उन्होंने कुटिया में जाकर देखा तो गणेश वहीं बंधे दिखे। लेकिन माता का बूरा हाल होने लगा क्योंकि अब हर जगह माता को गणेश दिखने लगे। कभी खेलते हुए, कभी भोजन करते हुए और कभी रोते हुए। माता ने परेशान होकर फिर कुटिया में देखा तो गणेश आम बच्चों की तरह रो रहे थे और रस्सी से छुटने का प्रयास कर रहे थे। ये देखकर माता को उन पर पहले से भी अधिक प्यार आया और दयावश उन्हें खोलकर अपने गले लगा लिया। 
शाम को किया गया ये एक काम घर में पैसों की बाारिश कराता है(video)
 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!