Story of Jaya Kishori: कहानी जया किशोरी के स्टार बनने की

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 22 Apr, 2024 08:19 AM

story of jaya kishori

हाल ही में कई युवा हस्तियों के साथ ही लोकप्रिय कथावाचक जया किशोरी को ‘नैशनल क्रिएटर्स अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। इससे पहले भी उन्हें धर्म-अध्यात्म के क्षेत्र में बड़े योगदान को देखते हुए आदर्श युवा

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Jaya Kishori Latest News: हाल ही में कई युवा हस्तियों के साथ ही लोकप्रिय कथावाचक जया किशोरी को ‘नैशनल क्रिएटर्स अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। इससे पहले भी उन्हें धर्म-अध्यात्म के क्षेत्र में बड़े योगदान को देखते हुए आदर्श युवा आध्यात्मिक गुरु पुरस्कार, समाज रत्न अवार्ड, आइकॉनिक वुमेन मोटिवेशनल स्पीकर आफ द ईयर 2021, बैस्ट मोटिवेशनल स्पीकर 2021 आदि पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

PunjabKesari Story of Jaya Kishori

अपने भजनों और भागवत कथा के जरिए खास पहचान बनाने वालीं कोलकाता की जया किशोरी को आज देश-विदेश के लोग जानते हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। उनके भजन खूब पसंद किए जाते हैं। वह मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। 13 जुलाई, 1995 को जन्मीं जया किशोरी का परिवार मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला है। उनके पिता का नाम शिव शंकर शर्मा है वहीं मां का सोनिया शर्मा हैं। उनकी एक छोटी बहन भी हैं जिनका नाम चेतना शर्मा है। इस समय उनका पूरा परिवार कोलकाता में रहता है।

PunjabKesari Story of Jaya Kishori

Inclined towards religion and spirituality since childhood बचपन से हुआ धर्म-अध्यात्म की तरफ रुझान
धर्म जगत में बहुत कम समय में बड़ा नाम कमाने वाली जया किशोरी 7 साल की थीं, जब उनका झुकाव आध्यात्मिक दुनिया की ओर हुआ था। वह अपने दादा से काफी प्रभावित थीं जो उन्हें श्रीकृष्ण की कहानियां सुनाया करते थे। 9 साल की उम्र में ही जया ने संस्कृत में लिंगाष्टकम, शिव तांडव स्त्रोत, रामाष्टकम जैसे तमाम स्त्रोत याद कर लिए और इन्हें गाना शुरू कर दिया था।

उनके शुरुआती गुरु गोविंद राम मिश्र थे। महज 10 साल की उम्र में जया किशोरी ने सुंदरकांड गाकर अपनी पहचान बना ली थी। कथा-प्रवचन के साथ उनमें कीर्तन-भजन का गुण उनकी दादी के सान्निध्य में विकसित हुआ।

PunjabKesari Story of Jaya Kishori
How is the name Kishori associated with Jaya कैसे जुड़ा जया संग किशोरी नाम
जया किशोरी के प्रवचन की कला अपने गुरु पंडित गोविंदराम मिश्र से हासिल की। कहते हैं कि जया अक्सर कान्हा की भक्ति में लीन रहा करती थी, जिसके कारण उनके गुरु ने उन्हें किशोरी की उपाधि दे दी। वह अपनी कथा और भजन आदि के लिए कड़ी मेहनत और अध्ययन करती हैं।

Jaya Kishori's face also discussed जया किशोरी कि सूरत की भी चर्चा
जया किशोरी को उनके भक्त 21वीं सदी की मीरा कहकर बुलाते हैं। उनके सत्संग के साथ उनकी सूरत की चर्चा भी खूब होती है। बेहद सौम्य और खूबसूरती में बॉलीवुड की तमाम बड़ी हीरोइनों को टक्कर देने वाली जया किशोरी ने अब तक शादी नहीं की है। एक इंटरव्यू में उन्होंने अपनी शादी के सवाल पर जवाब दिया था कि वह शादी करेंगी और वह कोई साध्वी नहीं हैं। वह आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी उठाती हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!