Kundli Tv- सफल इंसान बनने के लिए सिर्फ मेहनत ही नहीं, ये भी ज़रूरी है

Edited By Jyoti,Updated: 29 Nov, 2018 03:16 PM

successful people

हर किसी को पता है कि जीवन में सफल होने के लिए मेहनत यानि परिश्रम करना बहुत ज़रूरी है। बिना मेहनत हम सफलता पाना तो दूर उसके करीब तक नहीं पहुंच सकते।

ये नहीं देखा तो क्या देखा(Video)
हर किसी को पता है कि जीवन में सफल होने के लिए मेहनत यानि परिश्रम करना बहुत ज़रूरी है। बिना मेहनत हम सफलता पाना तो दूर उसके करीब तक नहीं पहुंच सकते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सफलता पाने के लिए आपको परिश्रम के साथ-साथ और क्या करना चाहिए जिससे आप जल्द ही सफलता की शिखर पर पहुंच जाएं।
PunjabKesari
कहते हैं कि किसी भी काम को करने में सफलता तब ही प्राप्त होती है जब आपको पहले से पता हो कि उस काम को कब और कैसे करना है। इसके साथ ही यह भी पता होना बहुत ज़रूरी है कि जिस काम को आप करने जा रहे हैं उसके लिए किन-किन साधनों की आवश्यकता पड़ सकती है। शास्त्रों में भी कहा गया है कि जब व्यक्ति इन सभी चीज़ों को समझ लेता है तो उसे हर काम में अपने आप सफलता मिल जाती है।
PunjabKesari
उदाहरण के लिए आपको बताते हैं भगवान राम के जीवन के बारे में। इन्होंने अपने जीवन में जो कुछ भी एक मानव के रूप में किया उसमें सफलता ही पाई है। यहां हम आपको श्री राम के उन ज़रूरी गुणों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर अपने जीवन को सफल बनाया जा सकता है।
PunjabKesari
कहा जाता है कि किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए मूल्य, रणनीति, विश्वास, प्रोत्साहन, श्रेय और पारदर्शिता की ज़रूरत होती है जो मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम में सभी गुण सहज ही थे। इसके अलावा किसी कामयाब प्रबंधक में ये सभी गुणों का होना भी ज़रूरी है धीर, गंभीर और शांत स्वभाव। कहते हैं जिस व्यक्ति में ये सभी गुण मौज़ूद होते हैं उसमें कामयाबी की झलक देखी जा सकती है।
PunjabKesari
श्री राम ने अपने लक्ष्य को पाने के लिए पिता की आज्ञा मानी, केवट और सबरी से अनुकूल व्यवहार किया ताकि सबको समानता का अनुभव हो सके। उन्होंने बंदर भालुओं की मदद से समुद में विशाल सेतु का निर्माण कराया जोकि एक बेहतरीन रणनीति का उदाहरण है। इतना ही नहीं उन्होंने शक्तिशाली राक्षस रावण का नाश किया जोकि रणनीति, कूटनीति और पराक्रम का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है।
Boss को करना है impress तो देखें ये वीडियो(VIDEO)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!