Valentine Week 2024: कल से शुरू हो रहा है आशिकों का सप्ताह, यहां देखे पूरी list

Edited By Prachi Sharma,Updated: 06 Feb, 2024 10:55 AM

valentine week

वैसे तो हर दिन प्यार करने के लिए बना है लेकिन 7 से लेकर 14 फरवरी का दिन आशिकों के लिए बेहद ही खास माना जाता है। इस दौरान पार्टनर एक-दूसरे के साथ

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Valentine Week 2024: वैसे तो हर दिन प्यार करने के लिए बना है लेकिन 7 से लेकर 14 फरवरी का दिन आशिकों के लिए बेहद ही खास माना जाता है। इस दौरान पार्टनर एक-दूसरे के साथ अपने मन की बात कहते हैं और कुछ आशिक अपनी बेपनाह मोहब्बत को अपने प्यार के सामने जाहिर करते हैं।  यह पूरा हफ्ता कपल्स के लिए बहुत मायने रखते है। इस दौरान जातक दिन के अनुसार पार्टनर को गिफ्ट देते हैं जैसे कि रोज डे वाले दिन फूल और चॉकलेट डे वाले दिन चॉक्लेट। आज-कल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में एक-दूसरे के लिए समय निकालना मुश्किल हो गया है। वैलेंटाइन का ये सप्ताह आपको आपके पार्टनर के करीब होने का अहसास करवाता है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं आशिकों के सप्ताह की पूरी लिस्ट। 

PunjabKesari Valentine Week

7 February- Rose Day रोज डे
पहला दिन रोज डे के रूप में मनाया जाता है। गुलाब का लाल फूल न केवल प्रेम के रंग को गहरा करता है बल्कि मन में नया उत्साह भी भरता है। प्रेमी युगल के बीच लाल गुलाब प्यार का इजहार माना जाता है। इस दिन दोस्तों के बीच पीले गुलाब को दिया जाता है। पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है। सफेद गुलाब शांति का संदेश देता है।

8th February- Propose Day प्रपोज डे
प्यार के सप्ताह का दूसरा दिन प्रपोज डे होता है। इस दिन युवा अपने प्रेम का इजहार करते हैं। रिश्ता कोई भी हो, इस दिन को मन की भावनाएं व्यक्त करके मनाया जाता है। यह दिन प्यार के सभी रिश्ते को और मजबूत करने का अवसर लेकर आता है।

PunjabKesari Valentine Week

9 February- Chocolate Day चॉकलेट डे
प्रेम करने वाले लोग इस दिन एक दूसरे को चॉकलेट देकर आनंद का अनुभव करते हैं। चॉकलेट की मिठास की तरह ही रिश्तों की मिठास भी बढ़ती है। प्रेमी युगल के बीच चॉकलेट देना-लेना पुराना चलन है।

10 February- Teddy Day टेडी डे
टेडी डे थोड़ा अलग अंदाज से मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को प्यार सा टेडी उपहार में देते हैं। टेडी की सुंदरता और उसकी मखमली अनुभव प्यार के भाव को और बढ़ाता है। प्रियजनों को दिया गया टेडी रिश्तों में गर्माहट पैदा करता है।

PunjabKesari Valentine Week

11 February- Promise Day 11 प्रॉमिस डे
प्रॉमिस डे पर प्रेमी युगल विशेषकर युवा एक दूसरे के साथ कसमें खाते हैं, वादे करते हैं। हमेशा साथ देने, सुख-दुख में साथ रहने की कसमों में रिश्ते को मजबूती देकर युवा इस खास दिन को यादगार बनानते हैं।

12 February- Hug Day हग डे
आलिंगन का यह दिन पे्रेमी युगल के बीच विशेष स्थान रखता है। युवा एक दूसरे को गले लगाकर अपनेपन का अहसास कराते हैं। प्यार की झप्पी के साथ इस दिन को मनाकर प्रेमी जोड़े रिश्तों को विशेष भावों से भर देते हैं।

PunjabKesari Valentine Week

13th February- Kiss Day किस डे
इस खास किस डे पर प्रेमी युगल चुंबन के माध्यम से प्यार को जताते हैं। प्यार की निर्मल भावानाओं के साथ यह दिन युवा प्रेमियों के बीच विशेष स्थान रखता है। इस कारण उनके जीवन में यह दिन सदा के लिए यादगार बन जाता है।

14 February- Valentine Day वैलेंटाइन डे
वैलेंटाइन वीक में अलग-अलग दिन मनाने के बाद  साथ वैलेंटाइन डे का दिन बहुत सारा प्यार और उत्साह लेकर आता है। यह दिन प्रेम के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। सभी रिश्तों के साथ प्रेमी युगल के बीच इस दिन का इंतजार पूरे साल किया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े पूरा दिन पार्क, बाजार, मॉल या फिर किसी मनोरम स्थल पर जाकर मनाते हैं। यह दिन प्रेम को पूरी तरह से इजहार करने, प्रेम पत्र देने के साथ मनाया जाता है। न केवल प्रेमी युगल, बल्कि प्यार के हर रिश्ते के लिए यह दिन बहुत खास होता है। 

PunjabKesari Valentine Week
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!