Vastu Tips For Calendar: घर की इस दिशा में लगाएं Calendar, खुलेंगे सुख-समृद्धि के द्वार

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 22 Aug, 2023 09:05 AM

vastu tips for calendar

आमतौर पर दिन-त्यौहार और विशेष तिथियां देखने के लिए हर घर में कैलेंडर तो होता ही है लेकिन क्या आपने कभी यह ध्यान दिया है कि ये किस दिशा में लगा

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips For Calendar: आमतौर पर दिन-त्यौहार और विशेष तिथियां देखने के लिए हर घर में कैलेंडर तो होता ही है लेकिन क्या आपने कभी यह ध्यान दिया है कि ये किस दिशा में लगा है ? वास्तु शास्त्र में इससे जुड़े कुछ अहम नियम बताए गए हैं, जिन्हें फॉलो जरूर करना चाहिए। अगर घर का कैलेंडर सही जगह पर हो तो सुख-समृद्धि के द्वार अपने आप खुलने लगते हैं। इसके अलावा यदि पुराना कैलेंडर लटका हुआ है तो इसे तुरंत हटा दें, वास्तु के अनुसार ये करियर के रास्ते में रुकावटें पैदा करता है। घर के सदस्यों की प्रगती में अवरोध पैदा करता है, तो चलिए जानते हैं कैलेंडर से जुड़े कुछ Vastu Tips :

PunjabKesari Vastu Tips For Calendar

Right direction of calendar कैलेंडर लगाने की सही दिशा
वास्तु के अनुसार कैलेंडर को घर की उत्तर, पश्चिम या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इसी के साथ आपको बता दें कि हिंसक पशु, दुखी चेहरों की फोटो वाले कैलेंडर कभी भी नहीं लगाने चाहिए। ऐसे कैलेंडर लगाने से घर में नेगेटिव एनर्जी का संचार होता है।

The calendar placed in the east direction increases the opportunities for progress पूर्व दिशा में लगा कैलेंडर बढ़ाता है प्रगति के अवसर
शास्त्रों के मुताबिक पूर्व दिशा के स्वामी सूर्य देव हैं। जो व्यक्ति अपने घर में इस जगह पर कैलेंडर लगाता है, उसे जीवन में हमेशा प्रगति देखने को मिलती है। इसी के साथ अगर और ज्यादा जल्दी शुभ फल प्राप्त करना चाहते हैं तो उगते सूरज, देवी-देवताओं आदि की तस्वीर वाले कैलेंडर लगाने चाहिए।

PunjabKesari Vastu Tips For Calendar

Calendar in north direction increases happiness and prosperity उत्तर दिशा में कैलेंडर बढ़ाता है सुख-समृद्धि
उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर की मानी जाती है। हरियाली, फव्वारा, नदी, समुद्र और विवाह आदि की तस्वीरों वाला कैलेंडर इस दिशा में लगाना चाहिए। ध्यान रहे कि उत्तर दिशा में लगाए जाने वाले कैलेंडर में ज्यादा से ज्यादा हरे या सफेद रंग का प्रयोग हो।

Stopped work is done by putting calendar in west direction पश्चिम दिशा में कैलेंडर लगाने से बनते हैं रुके हुए काम
वास्तु के अनुसार पश्चिम दिशा में कैलेंडर लगाने से रुके हुए कार्य पूर्ण हो जाते हैं और काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

PunjabKesari Vastu Tips For Calendar

Do not put calendar in this direction इस दिशा में न लगाएं कैलेंडर
घड़ी और कैलेंडर को समय का सूचक माना जाता है। इस वजह से इन चीजों को दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। ये दिशा आने वाली तरक्की और नए अवसरों को रोक देती है। ऐसा करने से घर के सदस्य अक्सर बीमार रहने लगते हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!