Weekly numerology (22nd april-28th april): जन्म तिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 22 Apr, 2024 08:24 AM

weekly numerology

मूलांक – 1 मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय थोड़ा मध्यम गति वाला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में कोई भी कार्य सोच-समझकर करें अन्यथा किसी व्यर्थ के लांछन का सामना करना पड़ सकता है। समय निजी जिम्मेदारियां के इर्द-गिर्द ज्यादा व्यस्त रहेगा। बृहस्पतिवार के दिन कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। शुक्रवार का दिन भी आलस्य के कारण बहुत ज्यादा लाभदायक नहीं रहेगा। हालांकि सप्ताह के अंत का समय आपके लिए सकारात्मक है। अपने क्रोध पर काबू रखें और सूझ-बूझ के साथ परिस्थितियों का लाभ उठाने की कोशिश करें। किसी नए काम की शुरुआत की वजह से दिनचर्या व्यस्त हो सकती है।
उपाय:- कोई खराब विद्युत उपकरण घर में न रखें। जल का अपव्यय न करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत का समय थोड़ा सावधानी से बिताएं। भावनाओं में आकर कोई ऐसा फैसला न लें जिसके कारण बाद में पछताना पड़े। बोलचाल के दौरान अपने शब्दों का चयन सोच-समझ कर करें अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ संबंधों में थोड़े मनमुटाव का सामना करना पड़ सकता है। संतान पक्ष को लेकर भी कुछ चिंता हो सकती है। वाहन चलाते समय गति सीमा का ध्यान रखें। शुक्रवार के दिन मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अनिंद्रा के कारण भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि सप्ताह के अंत में दोस्तों की सहायता प्राप्त होगी। कार्यक्षेत्र पर भी उच्च अधिकारियों का साथ प्राप्त होगा।
उपाय:- यथासंभव चांदी के पत्र में जल पिएं। सूर्य भगवान को तांबे के लोटे से जल अर्पित करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय सेहत के नजरिए से थोड़ा मंदा रहेगा। हालांकि रिसर्च और अनुसंधान के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। व्यापार में भी कुछ सकारात्मक परिवर्तन संभव हैं। सप्ताह के मध्य में आपका मन ज्योतिष विद्या या अन्य किसी गुप्त विद्या को सीखने के लिए आकर्षित हो सकता है। किसी धर्म स्थान की यात्रा पर भी जा सकते हैं। कार्यभार अधिक होने के कारण थोड़ा चिंतित रहेंगे, परंतु मेहनत करने के उचित परिणाम अवश्य मिलेंगे। सप्ताह के अंत में उतावलेपन में आकर अपने काम को खराब न करें। किसी बड़े व्यक्ति की सलाह लेकर काम करना लाभदायक रहेगा।
उपाय:- सरस्वती मां की आराधना करें और उन्हें नीले रंग के फूल अर्पित करें। शनि चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में दस्तावेजों के लेन-देन में थोड़ी सावधानी बरतें। हालांकि दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। मंगलवार के दिन अपने काम को जल्दी करने के लिए शॉर्टकट अपनाने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के मध्य में जीवन में कोई प्रेम संबंध दस्तक दे सकता है, यात्राओं के योग बनते हैं। जमीन-जायदाद या प्रॉपर्टी संबंधी मामले भी सामने आ सकते हैं। शनिवार के दिन पुलिस के मामलों से दूरी बनाकर रखें और बेकार के लड़ाई-झगड़े से भी दूर रहें। सप्ताह के अंत में पिता के साथ कुछ वैचारिक मतभेद का सामना करना पड़ सकता है।
उपाय :- यथासंभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें। चावल का दान मंदिर में करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। यदि सूझ-बूझ और संयम के साथ काम लिया जाए तो परिस्थितियों को अपने अनुरूप ढाला जा सकता है। मंगलवार के दिन सोशल मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। बुधवार के दिन वैवाहिक जीवन के सुखों में वृद्धि होगी। सप्ताह के मध्य में मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे। कुछ अनचाहे खर्चों पर अंकुश लगाने की भी कोशिश करेंगे। शनिवार के दिन अपने क्रोध पर काबू रखें। रविवार का दिन किसी नए काम की जिम्मेदारी लेकर आएगा।
उपाय:- दुर्गा चालीसा का पाठ करें। शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसत से सकारात्मक की तरफ ही रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में मॉडर्न आर्ट से जुड़े हुए लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। विदेशी काम की तरफ भी आपका मन आकर्षित हो सकता है। जीवन में कोई प्रेम संबंध दस्तक दे सकता है। बुधवार के दिन निजी जीवन की तरफ आपका ध्यान ज्यादा आकर्षित रहेगा। अपने रख-रखाव पर ज्यादा ध्यान देंगे। वाहन और प्रॉपर्टी खरीदने के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत में घर में किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। काम की अधिकता होने के कारण निजी जीवन और रख-रखाव पर थोड़ा कम ध्यान दे पाएंगे।
उपाय:- जल का अपव्यय न करें। मां के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। काफी समय से रुके हुए किसी काम को गति मिलेगी। व्यापार में भी सकारात्मक मोड़ नजर आएगा। सप्ताह के मध्य का समय वैवाहिक जीवन के सुख में वृद्धि करेगा। बृहस्पतिवार के दिन नौकरी में स्थानांतरण चाहने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। सप्ताह के अंत का समय थोड़ा सा उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। जमीन-जायदाद को लेकर घर में बात हो सकती है। पिता की सलाह लेकर काम करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।
उपाय:- यथासंभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें। सूर्य भगवान को तांबे के लोटे से जल अर्पित करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए भी सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में भावनाओं को अपने ऊपर हावी न होने दें और सोच-समझ कर ही कोई निर्णय लें। कुछ अनचाहे खर्च आपके बजट को हिला सकते हैं। बुधवार का दिन वैवाहिक जीवन के सुखों के लिए अच्छा रहेगा। हालांकि मन और मस्तिष्क के मध्य एक द्वंद्व चलता रहेगा। बृहस्पतिवार का दिन व्यापारिक यात्राओं के लिए अच्छा है। सप्ताह के अंत में शुक्रवार का दिन भी आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी रुके हुए काम को गति मिलने की संभावना बनती है। उतावलेपन में आकर कोई ऐसा काम न करें, जिसके कारण परिस्थितियों को अपने ही विरुद्ध कर लें।
उपाय:- शनि चालीसा का पाठ करें। रात्रि में तरल दवाई का सेवन न करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में दूसरों की बातों में आकर काम करने से बचें अन्यथा नुकसान हो सकता है। बातचीत के दौरान अपने शब्दों का चयन सोच-समझ कर करें अन्यथा लोग आपकी बातों का गलत मतलब निकाल सकते हैं। हालांकि सप्ताह के मध्य का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। निजी जीवन और वैवाहिक जीवन की तरफ ध्यान ज्यादा आकर्षित रहेगा। संतान पक्ष को लेकर हालांकि किसी बात पर चिंतित हो सकते हैं। जमीन-जायदाद के मामलों में अभी थोड़ी दूरी बनाकर रखें। सप्ताह के अंत में शनिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। वाहन चलाते समय गति सीमा का ध्यान रखें।
उपाय:-  गुड़ और शहद का सेवन करे। दूध में हल्दी डालकर सेवन करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

PunjabKesari lokesh g

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!