जानें, चुनाव और काशी का क्या है CONNECTION ?

Edited By Jyoti,Updated: 24 Mar, 2019 02:27 PM

what is the connection of kashi with election

जैसे कि सब जानते हैं लोकसभा के चुनाव की तारीखें नज़दीक आ रही हैं। इसी के चलते हर सभी राजनीतिक पार्टियां अलग-अलग शहरों में जाकर लोगों को अपनी तरफ करने में जुटे हैं। कहा जा रहा है कि राजनीति पार्टी के तमाम नेता दूसरे पर हावी होने के लिए कई...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि सब जानते हैं लोकसभा के चुनाव की तारीखें नज़दीक आ रही हैं। इसी के चलते हर सभी राजनीतिक पार्टियां अलग-अलग शहरों में जाकर लोगों को अपनी तरफ करने में जुटे हैं। कहा जा रहा है कि राजनीति पार्टी के तमाम नेता दूसरे पर हावी होने के लिए कई मंदिर-मज़ारों आदि में आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए जा रहे हैं। जैसे चुनाव के इस महासंग्राम में देश की दो बड़ी पार्टियों भाजपा और कांग्रेस ने आस्था से जुड़े केंद्र को ही धुरी बनाकर अपनी सियासी लड़ाई लड़ने का मन बना लिया हो। बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बाबा विश्वनाथ की विधिवत पूजा की और उनसे अपनी जीत का आशीर्वाद मांगा।
PunjabKesari, Kashi Varanasi , Kashi Vishwanath Temple
जहां हाल ही में जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बाबा विश्वनाथ में विधिवत पूजा करके जीत का आशीर्वाद मांगा था तो वहीं विभिन्न तीर्थ दर्शन करते हुए लोगों से अपने लिए समर्थन मांग रही कांग्रेस की महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी प्रयागराज, मिर्जापुर के साथ-साथ वाराणसी के प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन के लिए पहुंची।
PunjabKesari, Lok Sabha Election 2019, चुनाव 2019, Chunav 2019, Election,
ऐसा कहा जाता है कि शुरू से ही भारत देश की राजनीति का शिव की प्रिय नगरी काशी से बहुत गहरा संबंध रहा है। मान्यता है कि यहां मोक्ष के साथ राजनीतिक जीत का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

आइए विस्तार से जानते हैं महादेव के इस पावन धाम के बारे में-
बता दें कि काशी विश्वनाथ के मंदिर को 12 ज्योतिर्लिंगों में नौवां स्थान प्राप्त है।
PunjabKesari, Kashi Varanasi , Kashi Vishwanath Temple
धार्मिक दृष्टि से इस नगरी का बड़ा महत्व है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ये  नगरी महादेव के त्रिशूल पर व्यवस्थित है।

लोक मान्यता है कि काशी विश्वनाथ यहां आने वाले हर भक्त की मुराद पूरी करते हैं। यही मुख्य कारण है कि चुनाव में जीत पाने के लिए देश के हर कोने से राजनीतिक हस्तियां काशी में बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचती हैं।
PunjabKesari, Kashi Varanasi , Kashi Vishwanath Temple, Modi ji visit Kashi Vishwanath Temple
बता दें कि इस मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमर सिंह, लालू यादव और अमिताभ बच्चन जैसी कई बड़ी हस्तियां मनोकामना प्राप्ति के लिए विशेष पूजा कर चुकी हैं। जिस सूची में अब प्रियंका गांधी का नाम भी जुड़ चुका है।
PunjabKesari, Priyanka Gandhi Visit Kashi Varanasi
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काशी में स्थापित बाबा विश्वनाथ के इस मंदिर का निर्माण 1780 में महारानी अहिल्या बाई होल्कर द्वारा करवाया गया था। इसके बाद महाराजा रणजीत सिंह ने सन् 1853 में 1000 कि.ग्रा सोना मंदिर के निर्माण के लिए दान दिया था।

इसके अलावा प्राचीन समय में यहां आदि शंकराचार्य, संत एकनाथ रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानंद, महर्षि दयानंद, गोस्वामी तुलसीदास ने भी दर्शन किए थे।

मान्यता है कि प्रलय आने पर भी इस पावन नगरी को ज़रा सा भी नुकसान नहीं पहुंचता, वो इसलिए क्योंकि इस नगरी को भगवान शंकर ने अपने त्रिशूल पर धारण किया है जिस वजह से इसे कभी कोई हानि नहीं पहुंचती।
PunjabKesari, शिव जी, शंकर, भोलेनाथ, शिव जी का त्रिशूल
आपके घर में भी उग रहा है पीपल तो हो जाएं सावधान ! (VIDEO)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!