CBSE का एक ओर बड़ा फैसला: छोटे शहरों में नहीं बनेंगे परीक्षा केंद्र

Edited By Sonia Goswami,Updated: 21 Dec, 2018 08:57 AM

cbse s decision to raise one side small cities will not get exam center

कदाचारमुक्त परीक्षा और प्रश्नपत्र को लीक होने से बचाने के लिए सीबीएसई लगातार एहतियात बरत रहा है। कुछ विषयों के ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेजने के निर्णय के बाद अब परीक्षा केंद्रों की संख्या कम करने का फैसला लिया गया है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड...

नई दिल्लीः कदाचारमुक्त परीक्षा और प्रश्नपत्र को लीक होने से बचाने के लिए सीबीएसई लगातार एहतियात बरत रहा है। कुछ विषयों के ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेजने के निर्णय के बाद अब परीक्षा केंद्रों की संख्या कम करने का फैसला लिया गया है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में छोटे शहरों को शामिल नहीं किया जाएगा। इन शहरों के परीक्षार्थियों के लिए पास के शहर में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इससे परीक्षार्थियों पर नजर रखना आसान रहेगा।

PunjabKesari

परीक्षार्थी के अलावा शिक्षक भी इसबार दूसरे केंद्र पर भेजे जाएंगे। जिन स्कूलों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे, वहां के शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में परीक्षक के तौर पर भेजा जायेगा। ज्ञात हो कि अभी तक सीबीएसई मान्यताप्राप्त हर स्कूल में 10वीं और 12वीं का परीक्षा केंद्र बनाया जाता था। उसी स्कूल के शिक्षक परीक्षक भी बनाए जाते थे, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है। अब उसी स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे, जहां पर परीक्षा संबंधित सारी मूलभूत सुविधाएं होंगी। 

 

सीबीएसई ने इस बार उन्हीं स्कूलों को परीक्षा केंद्र के लिए चयनित किया है, जहां पर नेटवर्किंग की सुविधा है। इसको लेकर सीबीएसई ने सभी स्कूलों से कंप्यूटर और प्रिंटर की संख्या की जानकारी भी मांगी है। इसके अलावा जहां पर नेटवर्क की स्पीड अधिक होगी वहीं पर परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। 

PunjabKesari

ऑनलाइन देख पाएंगे परीक्षा केंद्र 

छात्रों को दूसरे शहरों में जाकर परीक्षा केंद्र खोजने में दिक्कत न हो, इसके लिए बोर्ड ने एक एप तैयार किया है। इस एप की मदद से छात्र परीक्षा केंद्र तक आसानी से पहुंच सकेंगे। परीक्षा केंद्र को संबंधित शहर के रेलवे स्टेशन से दूरी दिखाई जायेगी। छात्र एप को डाऊनलोड कर परीक्षा केंद्र की जानकारी ले पाएंगे। 

PunjabKesari

जनवरी में जारी होगा एडमिट कार्ड 

सीबीएसई की अध्यक्ष अनीता करवाल ने घोषणा की है कि जनवरी माह के पहले सप्ताह में सीबीएसई परीक्षा की तिथि घोषित की जायेगी। इसके बाद ऑनलाइन एडमिट कार्ड स्कूलों को भेजे जायेंगे। एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र की जानकारी होगी। इससे छात्र केंद्र की जानकारी ले पाएंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!