CLAT exam 2020: 21 जून को होगा क्लैट का एग्जाम, इन ट्रिक्स की मदद से करें तैयारी

Edited By Riya bawa,Updated: 02 May, 2020 12:42 PM

clat exam 2020 held on 21 june preparation tips and details

देशभर में कोरोना लॉकडाउन के चलते कई एग्जाम स्थगित किया गया है। ऐसे में इसी बीच कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट का आयोजन 21 जून को किया जा रहा है। बता दें कि लॉक डाउन की वजह से इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की तारीख को 18 मई तक आगे बढ़ा दिया गया है। अब इच्छुक...

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना लॉकडाउन के चलते कई एग्जाम स्थगित किया गया है। ऐसे में इसी बीच कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट का आयोजन  21 जून को किया जा रहा है। बता दें कि लॉक डाउन की वजह से इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की तारीख को 18 मई तक आगे बढ़ा दिया गया है। अब इच्छुक और योग्य उम्मीदवार क्लैट  की वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। 

CLAT 2020

एग्जाम पैटर्न 
इस बार क्लैट का एग्जाम नए पैटर्न में आयोजित किया जाएगा। बता दें कि नवंबर 2019 में कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने क्लैट के एग्जाम और सवालों के पैटर्न में बदलाव की घोषणा की थी। परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को अब 200 के बजाए 150 सवाल ही करने होंगे। CLAT 2020 में सवाल इंग्लिश लैंग्वेज, करेंट अफेयर्स, जनरल नॉलेज, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटेटिव तकनीक से पूछे जाएंगे

किन कोर्सों में मिलेगा एडमिशन 
इस एग्जाम के जरिए अंडर ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लॉ कोर्सेस में एडमिशन दिया जाता है।  देश में 22 लॉ यूनिवर्सिटी इस कोर्स को कराती हैं। 

ट्रिक्स की मदद से करें तैयारी 

Exam Preparation Tips

पुराने पेपरों की ले मदद
पुराने पेपरों की मदद से की गई तैयारी हमेशा फायदेमंद साबित होती है। करेंट अफेयर सेक्शन की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को लंबी तैयारी की जरूरत होती है। अच्छे ऑनलाइन साधनों के सेलेक्शन से मदद मिलती है। 

प्लानिंग
शुरुआत में सिलेबस बहुत बड़ा और कठिन नजर आता है, लेकिन जब इसको लेकर सही ढंग से रणनीति बनाई जाती है तो यह आसान लगने लगता है। यह कहावत बिल्कुल सही है कि निरंतर प्रयास आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाता है। इस तरह की परीक्षा की तैयारी के लिए हर दिन कम से कम कुछ घंटे निकालना जरूरी है, तभी इसे क्रैक किया जा सकता है। आप कितने भी व्यस्त हों लेकिन तैयारी के लिए कुछ समय जरूर निकालें।

लॉजिकल रीजनिंग 
इस टेस्ट के जरिए लॉजिकल और एनालिटिकल स्किल्स को जांचा जाता है। पजल्स, एनालॉजीज, डायरेक्शन टेस्ट, रिलेशनशिप टेस्ट और क्रिटिकल रीजनिंग के सवाल इस सेक्शन में पूछे जाते हैं। इन सवालों को हल करने का सबसे अच्छा तरीका अभ्यास ही है। लॉजिकल रीजनिंग के सेक्शन की तैयारी में आर एस अग्रवाल की एनालिटिकल एंड लॉजिकल रीजनिंग आपकी मदद करेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!