9वीं के स्टूडैंट्स को इसरो भ्रमण करवाएगी ‘युविका’; स्पेस बारे मिलेगी बेसिक नॉलेज

Edited By bharti,Updated: 01 Apr, 2019 11:33 AM

isro young scientist programme yuvika space students

अगर आपका बच्चा बड़ा होकर साइंटिस्ट बनना चाहता है तो यह खबर आपके लिए अति जरूरी है। स्पेस के बारे में करीबी से जानने...

लुधियाना (विक्की): अगर आपका बच्चा बड़ा होकर साइंटिस्ट बनना चाहता है तो यह खबर आपके लिए अति जरूरी है। स्पेस के बारे में करीबी से जानने के लिए जिन विद्यार्थियों में ललक है उनकी तलाश अब इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने ही शुरू कर दी है। इस श्रृंख्ला में इसरो ने स्कूली स्टूडैंट्स की स्पेस टैक्नॉलजी, स्पेस साइंस और स्पेस एप्लीकेशंस बारे बेसिक नॉलेज में बढ़ौतरी करने की दिशा में देश भर के स्कूली बच्चों के लिए यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम (युविका) लॉन्च किया है जिसमें चयनित होने वाले स्टूडैंट्स को इसरो की प्रयोगशाला के अलावा प्रख्यात वैज्ञानिकों से बात करने का मौका मिलेगा। 

2 सप्ताह का होगा प्रोग्राम, ऑनलाइन होगी रजिस्टे्रशन
जानकारी के मुताबिक 8वीं कक्षा पास करके अभी 9वीं में दाखिल होने वाले स्टूडैंट्स ही ‘युविका’ में शामिल हो पाएंगे। यह प्रोगाम कुल 2 सप्ताह का होगा और इसे बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों में मई-जून में आयोजित किया जाएगा। इस प्रोग्राम के लिए देश के हरेक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से 3 बच्चे चयनित किए जाने हैं। ‘युविका’ में बच्चों का सिलैक्शन उनके शैक्षिक परफॉर्मैंस और गैर-शैक्षणिक एक्टीविटीज के आधार पर किया जाएगा। यही नहीं, ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के चयन को इस प्रोग्राम के लिए वेटेज दी जाएगी। 
PunjabKesari
किसी भी बोर्ड के स्टूडैंट्स कर सकते हैं अप्लाई
बताया जा रहा है कि स्कूल स्तर से ही विद्यार्थियों को स्पेस संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाओं से अपडेट करने व उन्हें प्रसिद्ध वैज्ञानिकों से रू-ब-रू करवाने के लिए इसरो ने ‘युविका’ के माध्यम से देशभर के छात्रों को आमंत्रित किया है। खास बात तो यह है कि इस प्रोग्राम में सी.बी.एस.ई., आई.सी.एस.ई. या किसी भी स्टेट बोर्ड से एफीलिएटिड या एसोसिएटिड स्कूलों में पढ़ रहे बच्चे अप्लाई कर सकते हैं। फिलहाल इस प्रोग्राम के लिए अभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चल रही है जिसमें 9वीं कक्षा के विद्यार्थी अपनी राजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

3 अप्रैल तक ऐसे करें अप्लाई 
जानकारी के मुताबिक इस प्रोग्राम के लिए इसरो की वैबसाइट पर लॉग इन कर अप्लाई कर सकते हैं। ‘युविका’ के लिए 3 अप्रैल तक अप्लाई किया जा सकता है जिसके बाद संभावित लिस्ट 6 अप्रैल को जारी की जाएगी। इसके बाद चयनित छात्रों को दिए गए ई-मेल पर अपने सर्टीफिकेट्स की कॉपीज भेजनी होंगी। छात्रों की फाइनल लिस्ट 13 अप्रैल को जारी की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!