JEE Main  : ऑनलाइन एग्जाम की तैयारी करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Edited By bharti,Updated: 13 Apr, 2018 01:46 PM

jee main keeping the exam preparation for online examination

देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली जेईई मेन की अॉफलाइन परीक्षा का आयोजन ...

नई दिल्ली : देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली जेईई मेन की अॉफलाइन परीक्षा का आयोजन 8 अप्रैल को ली जा चुकी है लेकिन ऑनलाइन परीक्षा 15 और 16 अप्रैल, 2018 को आयोजित की जा रही है। गौरतलब है कि हर साल सीबीएसई दुारा इस एग्जाम का आयोजन देश भर में किया जाता है। एेसे में अगर आप भी इस एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपना कर आप इस एग्जाम में सफलता हासिल कर सकते है।

स्पीड पर ध्यान रखें 
ऑनलाइन परीक्षा में खास ध्यान स्पीड पर दिया जाना चाहिए। साथ ही पेपर हल करते समय टाइम मैनेज जरूर कर लें। इससे आपके एग्जाम छूटने का चांसेस कम रहेगें। 

सिस्टम की जांच करवा लें
परीक्षा केंद्र में आपको जो भी सिस्टम मिला है उसे जांच लें, यह सुनिश्चित कर लें कि सिस्टम में कोई तकनीकी समस्या और स्लो प्रोसेसिंग न हो।यदि ऐसा होता तुंरत शिकायत करें।

मॉक पेपर साल्व करें 
आप जितने मॉक जेईई पेपर सोल्व करेंगे आपकी तैयारी उतनी ही मजबूत होगी।

न्यूमेरिकल सवाल
अगर आपको एग्जाम में अच्छा स्कोर करना है तो दिन में कम से कम 40 से 50 न्यूमेरिकल सवाल हल करने होंगे। इन सवालों में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के सवाल शामिल होने चाहिए। परीक्षा में अपनी परफॉर्मेंस इंप्रूव करने के लिए सवालों को हल करने के लिए एक समय-सीमा तय करें।

जरूरी सवाल
फार्मूले और थ्योरी के सवालों की तैयारी करना ना भूलें, आप खुद से विश्लेषण करें कि किन टॉपिक्स में आपसे गलती हो सकती है और कौन से टॉपिक्स आपका ज्यादा समय खर्च कर सकते हैं। उसी के अनुसार तैयारी करें।

टॉपिक्स पर ध्यान दें
आपके पास काफी कम समय बाकी रह गया है ऐसे में छात्र पेपर में दिए गए उन टॉपिक्स की लिस्ट बना लें जिसमें ज्यादा मार्क्स के सवाल आने वाले टॉपिक्स की अच्छे से तैयारी करनी चाहिए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!