जॉब पाने के लिए इंटरव्यू के दौरान ध्यान रखें ये बातें, आसानी से मिलेगी सफलता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 31 Jan, 2018 06:26 PM

keep these points in mind during interviews to get a job  easily get success

कई बार एेसा होता है कि हम  लिखित परीक्षा पास कर लेते है लेकिन इंटरव्यू क्रैक नहीं कर पाते। हमें लगता है कि इंटरव्यू तो...

नई दिल्ली : कई बार एेसा होता है कि हम  लिखित परीक्षा पास कर लेते है लेकिन इंटरव्यू क्रैक नहीं कर पाते। हमें लगता है कि इंटरव्यू तो इतना अच्छा हुआ था फिर सिलेक्शन क्यों नहीं हुआ। ज्यादातर मामलों में उम्मीदवार इंटरव्यूर को इम्प्रैस करने में चूक जाते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि कुछ अनजानी गलतियों के कारण इंटरव्यूर का आपमें इंट्रेस्ट खत्म हो जाता है। हम कभी भी यह जानने की कोशिश नहीं करते कि हमने किस जगह गलती की। लेकिन एेसे समय में आपको ओवर कॉन्फिडेंस की जगह आत्म मंथन करना चाहिए और सोचना चाहिए कि गलती कहां पर हो रही है। यदि आपको इंटरव्यू में एक के बाद एक असफलता मिल रही है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में इटंरव्यू में आपको सफलता पाने में सहायता कर सकते है

कंपनी के बारे में जानकारी एकत्रित करें  
कंपनी क्या करती है, कंपनी किस दिशा में जा रही है आदि रिसर्च आपको इंटरव्यू में एक गंभीर उम्मीदवार के रूप में प्रस्तुत करने में सहायता करेगी। व्यवसाय या संस्थान जिसके लिए आपने अप्लाई किया है, उनके कुछ आंकड़े, उनके लक्ष्य, उनके काम करने का तरीका, तथा उनके प्रतिद्वंद्वियों के समकक्ष संस्थान की स्थिति आदि के बारे में जानकारियां आपको पास होना जरुरी है । इससे आपको कंपनी के काम करने के तरीकों के बारे में जानकारी हासिल करने में आसानी होगी।

कुछ सामान्य प्रश्नों के उत्तर तैयार कीजिए
इंटरव्यू में सफलता काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आपने पूछे गए प्रश्नों के जबाब कैसे और कितने आत्मविश्वास से दिए। नियोक्ता आपसे क्या सुनना चाहता है  आपके लिए पता लगाना बहुत जरुरी है। इसके लिए संभावित प्रश्नों की सूची बनाएं और उनके जबाब तैयार करें जिससे इंटरव्यू के दौरान इनका उत्तर विश्वास से दिया जा सके। सटीक और ईमानदार पंरतु सकारात्मक उत्तर तैयार करें। 

अपनी ताकत और चुनौतियों का हो पता 
काम से संबधित अभी तक की आपकी सबसे बड़ी चुनौती क्या रही है? आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या है? सबसे बड़ी कमजोरी? ये कुछ ऐसे प्रश्न हैं जो लगभग सभी इंटरव्यू में पूछे जाते हैं और उम्मीदवार इंटरव्यू के दौरान इनसे दो-चार होते दिखाई दे रहे होते हैं। ये प्रश्न आपसे लगभग प्रत्येक इंटरव्यू में पूछे जायेंगे इसलिए बेहतर होगा कि इन प्रश्नों पर काम करें। यदि आप किसी वरिष्ठ जॉब या ऐसी जॉब के लिए आवेदन कर रहे हैं जिसमें आपको टीम लीड करनी है तो अपनी लीडरशिप खूबियों, आत्मनिर्भरता और आत्मविश्वास पर अवश्य जोर दें। 

इंटरव्यूअर से जरुर पूछे सवाल 
अक्सर एेसा होता है कि इंटरव्यू लेने के बाद नियोक्ता आपसे कुछ सवाल पूछने के लिए कहता है।  यह पहली बार इंटरव्यू देने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रश्न पूछने से संवाद में आपकी गंभीरता का पता चलता है। पहले से तैयार प्रश्न यहां पर इसलिए भी जरुरी हो जाते हैं क्योंकि हो सकता है कि इंटरव्यू के दौरान आपको ऐसा कोई प्रश्न सूझे ही नहीं जो आप पूछना चाहते हैं।

ज्यादा बोलने से बचें 
इंटरव्यू के दौरान आपका संभावित नियोक्ता आपका वास्तविक रूप देखना चाहता है न कि बनावटी जोकि जॉब पाने के लिए कैसे भी उत्तर दे रहा हो। इंटरव्यू का उद्देश्य अपने आप को बनावटी या अति उत्साहित दिखाने का नहीं होता। साक्षात्कारकर्ता आपसे गंभीर उत्तर और आपकी समझदारी तथा आपका विश्वास देखना चाहता है। अति उत्साहित होकर  बोलने से बचना चाहिए।  

सभी दस्तावेज पूरे करें
इंटरव्यू देने से पहले अपने सभी दस्तावेज सही तरह से फाइल अथवा फोल्डर में लगाएं। इंटरव्यू की जरुरत के हिसाब से यह अच्छा होगा कि आप अपने बायोडाटा, रेफरेन्स लैटर, वर्क पोर्टफोलियो तथा कवर लैटर की एक अतिरिक्त कॉपी लेकर चलें। यह सुनिश्चित करें कि आपने ये सभी दस्तावेज व्याकरण तथा प्रूफ रीडिंग संबंधित गलतियों के लिए ठीक कर लें। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!