राजस्थान सरकार ने शुरू की फ्री आईएएस कोचिंग की सुविधा

Edited By Sonia Goswami,Updated: 29 Jan, 2019 02:30 PM

rajasthan government launches free ias coaching facility

विशेष परियोजना प्रतियोगिता दक्षता कार्यक्रम के तहत राजस्थान सरकार कॉलेज में नियमित पढ़ाई करने वाले उन स्टूडेंट्स को फ्री में कोचिंग देगी जो आईएएस या आरएएस बनना चाहते हैं। इसके लिए प्रदेश भर में 22 कॉलेजों का चयन किया गया है।

एजुकेशन डेस्क: विशेष परियोजना प्रतियोगिता दक्षता कार्यक्रम के तहत राजस्थान सरकार कॉलेज में नियमित पढ़ाई करने वाले उन स्टूडेंट्स को फ्री में कोचिंग देगी जो आईएएस या आरएएस बनना चाहते हैं। इसके लिए प्रदेश भर में 22 कॉलेजों का चयन किया गया है। इन 22 कॉलेजों के बाद राज्य के करीब 252 कॉलेजों में निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए कॉलेज स्तर पर समिति का गठन किया गया है। कोचिंग में आईएएस और आरएएस के अलावा  एसएससी, बैंक पीओ व लिपिक, प्रथम व द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा व रीट आदि के साथ पुलिस कांस्टेबल व पुलिस निरीक्षक परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाएगी। ये बेहतरीन मौका है उन स्टूडेंट्स के लिए जो गरीबी के कारण इन परीक्षाओं में बेहतर मार्गदर्शन और तैयारी से वंचित रह जाते थे।

PunjabKesari

सब्जेक्ट वाइज केवल दस स्टूडेंट्स ही प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग के लिए सलेक्ट होंगे। कोचिंग कॉले परिसर में कॉलेज की टाइमिंग पर ही होगी। इसके लिए सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। महाविद्यालय परिसर में ही एक अलग से कोई क्लास इन कोचिंग के लिए रखी जाएगी। कक्षाएं संचालित करवाने की जिम्मेदारी महाविद्यालय प्राचार्य की अपने स्तर पर होगी। खास बात ये है कि महाविद्यालय स्टाफ ही कक्षाएं भी लेंगे। कोचिंग कक्षाओं के कारण कॉलेज की नियमित कक्षाएं बाधित नहीं होगी जो विद्यार्थी कोचिंग कक्षा में बैठना चाहे वे इनमें उपस्थिति देगा। कॉलेज अपने स्तर पर कोचिंग व महाविद्यालय की कक्षाओं का समायोजन करेंगे।

PunjabKesari

इसके लिए आयुक्त स्तर से मिले हैं निर्देश
कॉलेजों को आयुक्तस्तर से निर्देश व कोचिंग चलाने के लिए समिति के गठन का निर्देश मिल चुका है। साथ ही इन महाविद्यालय को कुछ किताबों को खरीदाना भी जरूरी होगा जिसमें चीन भारत, मध्यकालीन भारत, आधुनिक भारत का इतिहास, विश्व व भारत का भूगोल, भारतीय राजव्यवस्था, सामान्य ज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान,जीव विज्ञान, व कम्प्यूटर व राजस्थान का सामान्य ज्ञान की पुस्तकें शामिल होंगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!