पहली नौकरी में अपनाएं ये टिप्स, बॉस के सामने बनेगी अच्छी छवि

Edited By Punjab Kesari,Updated: 27 Mar, 2018 01:56 PM

take the first job these tips will be made in front of the boss a good image

जब भी हम किसी जगह जॉब के लिए जाते है  कि न जाने बॉस कैसा होगा...

नई दिल्ली : जब भी हम किसी जगह जॉब के लिए जाते है  कि न जाने बॉस कैसा होगा, उसको हमारा काम पंसद आएगा भी या नहीं इस तरह की कई शंकाएं हमारे मन में रहती है। यदि आप भी कॉलेज खत्म होने के बाद पहली बार नौकरी पर जा रहे है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप पहली ही नौकरी में अपने बॉस को इम्प्रेस  करने के साथ - साथ अच्छे कर्मचारी भी साबित हो सकते है।

समय पर पहुंचे
पहली नौकरी हो या आप अनुभवी हों लेकिन ध्यान रखें कि शुरुआती दिनों में हमेशा समय पर आॅफिस पहुंचे, क्योंकि आॅफिस में छवि जो भी बनती है वह शुरुआती दिनों में ही बन जाती है। इसलिए कोशिश करें कि समय पर बॉस से पहले आॅफिस में उपस्थित रहें ताकि समय और काम के लिए वह आपकी दिलचस्पी देखकर आपसे इंप्रेस हो सके। यदि कोई मीटिंग भी हो तो उसमें भी समय से पहुंच जाएं ताकि ​आपके कारण किसी को कोई तकलीफ न हो।

बीच में न काटे बात
नई नौकरी में कुछ लोग अपने आपको ज्यादा समझदार दिखाने के लिए बॉस की बात को बीच में काटते हुए बात करते हैं। वह दिखाना चाहते हैं कि उन्हें भी काम के बारे में काफी कुछ पता है। लेकिन आप ऐसा कतई न करें। बल्कि जब बॉस की पूरी बात खत्म हो जाए तो अपनी बात पूरी विनम्रता के साथ रखें। ध्यान रखें कि कुछ भी ऐसा न बोलें जिसका असर विपरीत हो और आपकी बनी बनाई छवि बॉस की नजर में खराब हो जाए।

ग्रुपबाजी से खुद को बचाएं
कुछ लोग नई नौकरी में खुद को फ्रेंडली साबित करने के लिए ग्रुप बनाकर गप्पे मारने और दूसरो की चुगलियों में समय व्यतीत करते हैं। पर आप ऐसा बिल्कुल न करें। ध्यान रखें कि शुरुआती दिनों में बॉस की नजर आपके हर काम पर होगी इसलिए ग्रुप बनाने से बचें और अपना ज्यादा से ज्यादा समय अपने काम पर लगाएं। इससे उन्हें लगेगा कि आप आॅफिस में इधर—उधर समय बिताने वाले लोगों में से नहीं हैं।

डेडलाइन का ध्यान रखें
अक्सर नया माहौल होने के कारण काम अच्छे से समझ में नहीं आता और ऐसे में वह दिए गए समय पर पूरा भी नहीं हो पाता। ऐसे में आप थोड़ा देर और रुककर उसे पूरा करके ही जाएं, क्योंकि इससे पता चलेगा कि आप अपने काम के ​प्रति कितने जागरुक है और आपके लिए डेडलाइन कितनी महत्वपूर्ण है।

काम के प्रति दिलचस्पी दिखाएं
अमूमन देखा जाता है कि जब भी कोई नया काम आता है तो जो लोग नए होते हैं वह उसमें दिलचस्पी नहीं लेते। लेकिन आप ऐसा न करें। बल्कि आप बॉस से बोलकर उसमें जुड़े और अपनी भागीदारी निभाएं। इससे आपको ज्यादा से ज्यादा बॉस के नजदीक रहने का मौका भी मिलेगा और यदि आपने वह काम अच्छा कर दिया तो इससे आपके नंबर भी बॉस की नजर में बढ़ जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!