RRB JE CBT 2: इन टिप्स की मदद से कर सकते है परीक्षा की तैयारी, जरूर मिलेगी सफलता

Edited By Riya bawa,Updated: 16 Aug, 2019 04:18 PM

tips to preparation for rrb je cbt 2 exam

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से सीबीटी 2 परीक्षा ...

नई दिल्ली: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से सीबीटी 2 परीक्षा जल्द शुरू होने वाली है। बता दें कि कुछ दिनों पहले जूनियर इंजिनियर पदों के लिए आयोजित सीबीटी 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में पास हुए है वह सीबीटी 2 परीक्षा की तैयारियों में जुट गए है। आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपको कम समय में आपको ज्यादा सवाल सॉल्व करने में आपकी मदद करेंगे। 

RRB JE Exam Pattern 2019 
सीबीटी 2 परीक्षा का आयोजन 28 अगस्त से 1 सितंबर 2019 तक किया जा रहा है। इस पेपर में आवेदकों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं PwD आवेदकों को 40 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। पेपर में कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे। पेपर में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ⅓ अंक काट लिए जाएंगे। 

परीक्षा का मॉक टेस्ट का लिंक 17 अगस्त से आरआरबी की ऑफिशल वेबसाइट पर ऐक्टिव कर दिया जाएगा। इसके अलावा 17 अगस्त से ही आवेदक अपनी एग्जाम सिटी और डेट इंटीमेशन देख पाएंगे। आरक्षित वर्ग के आवेदक अपना ट्रैवल पास भी शनिवार 17 अगस्त से डाउनलोड कर पाएंगे। 

ऐसे करें परीक्षा की तैयारी 

-परीक्षा की तैयारी करते समय सबसे पहले आपके पास आरआरबी जेई सीबीटी-2 की परीक्षा का पूरा सिलेबस होना बहुत जरूरी है। सिलेबस होने से उम्मीदवारों को तैयारी करने में मदद मिलेंगी और इससे से आप आसानी से परीक्षा के पैटर्न को समझ सकेंगे। 

-आरआरबी जेई सीबीटी-2 की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो संबंधित विषय का एक टाइम टेबल बनाकर और उसी के हिसाब से तैयारी करें ऐसा करने से अभ्यर्थी सभी विषय को एक बराबर टाइम दे सकेंगे। 

-सिलेबस की रिवीजन करते समय एक शॉर्ट नोट्स जरूर बनाएं जिससे अभ्यर्थियों को प्रश्न को भूलने पर नोट्स की मदद से आसानी से परीक्षा की तैयारी हो पाएंगी। 

-आरआरबी जेई सीबीटी-2 की परीक्षा की तैयारी करते समय पिछले वर्षो के प्र्शन पत्र जरूर हल करें, ऐसा करने से अभ्यर्थियों की स्पीड बढने के साथ-साथ पेपर की समझ भी बढ़ेगी।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!