आप भी कर सकते है फेसबुक, गूगल, ट्विटर के जरिए कमाई, जानें क्या है तरीका

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Jun, 2017 01:56 PM

you can also earn through facebook  google  twitter  learn what  s the way

आज के आधुनिक समय में कोई भी व्यक्ति एेसा नहीं है जो सोशल मीडिया...

नई दिल्ली : आज के आधुनिक समय में कोई भी व्यक्ति एेसा नहीं है जो सोशल मीडिया का प्रयोग ना करता हो । जाने अनजाने में सोशल मीडिया हमारी रोजर्मरा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। अलग अलग कामों के लिए लोग जैसे अपने बारे में पोस्ट करके या दोस्तों के पोस्ट लाइक करके या कोई नई जानकारी लेने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप सोशल मीडिया के जरिए कमाई भी कर सकते है।जी हां आप आप फेसबुक, गूगल, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया से पार्ट टाइम ही नहीं, परमानेंट इनकम भी कर सकते हैं, बल्कि मंथली सैलरी भी ले सकते हैं। इसके लिए बस आपको सरकार की ओर से दी जा रही ट्रेनिंग लेनी होगी। 

कौन देगा ट्रेनिंग
केंद्र सरकार के  एक अनुमान के मुताबिक  अगले साल यानि  2018 में इस सेक्टर में करीब 2 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। यही वजह है कि सरकार अपने स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत युवाओं को सोशल मीडिया मार्केटिंग की ट्रेनिंग पर फोकस कर रही है। इस  ट्रेनिंग का जिम्मा केंद्र सरकार की विश्वसनीय संस्था निसबड ( द नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एंटरप्रेन्योरशिप एंड स्मॉल बिजनेस डेवलपमेंट) के पास है। मिनिस्ट्री ऑफ स्किल्ड डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप के अधीन काम कर रहे निसबड कई सालों से युवाओं को ट्रेनिंग दे रहा है। निसबड ने एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम ऑन सोशल मीडिया मार्केटिंग का आयोजन 17 व 18 जून को किया है।

एेसे होगी इनकम
जैसे ही आप अपने फेसबुक या ट्विटर अकाउंट चेक करते हैं तो कई विज्ञापन आपको दिखने लगते हैं। ऐसे ही विज्ञापन आपको सर्च इंजन गूगल, याहू, यूट्यूब पर कुछ सर्च करते हैं तो भी आपको विज्ञापन दिखने लगते हैं। पिछले कुछ सालों से कंपनियां अब अखबार, रेडियो, टीवी की बजाय सोशल मीडिया पर विज्ञापन देने लगी हैं। यही वजह है कि कंपनियां अब सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रोफेशनल्स की डिमांड करने लगी हैं और ऐसे प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ती जा रही है।

क्या होगा कोर्स कंटेंट
इस  ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत युवाओं को  सोशल मीडिया मार्केटिंग से कमाना, सोशल मीडिया का प्रयोग करके अपना बिजनेस शुरू करना, यू-ट्यूब चैनल शुरू करना, यू-ट्यूब के माध्यम से डॉलर कमाना, गूगल एडसंस के माध्यम से कमाई करना, फेसबुक से अर्निंग, ब्लॉगस्पॉट के माध्यम से अर्न करना, व्हाट्स-ऐप मार्केटिंग, बी2बी लिंकडिन नेटवर्किंग टिप्स व ट्रिप, लर्न वायरल मार्केटिंग, ई-कॉमर्स को सोशल मीडिया से लिंक करना, गूगल एडवर्डस, इंस्टाग्राम एवं पिनटरेस्ट, विकीपीडिया, डेलीमोशन, साउंड क्लाउड का इंट्रोडक्शन और वर्क फॉर होम, ऑनलाइन क्राउड फंडिंग के बारे में बताया जाएगा।

कौन कर सकता है ट्रेनिंग के लिए आवेदन 
इस ट्रेनिंग प्रोग्राम से स्टूडेंटस, बिजनेस मैन, एंटरप्रेन्योर्स, स्टार्टअप्स, कॉरपोरेट, वर्किंग प्रोफेशनल, मीडिया प्रोफेशनल, हाउस वाइफ, रिटायर्ड, एनजीओ के सदस्य यह ट्रेनिंग ले कर उसका फायदा उठा सकते है।निसबड ने इस प्रोग्राम की फीस 7000 रुपए रखी है, जिसमें ट्रेनिंग के अलावा स्टडी मैटेरियल भी दिया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!