बॉलीवुड सितारों की शिक्षा के बारे क्या सोचते हैं आप, जानना चाहेंगे बिग बी ने कहां तक की है पढ़ाई

Edited By Sonia Goswami,Updated: 13 Nov, 2018 09:03 AM

acting along with these bollywood stars achieved higher education

बॉलीवुड का हिस्सा बनना हर किसी की चाह होती है। जब हम बॉलीवुड अभिनेता को देखते हैं, तो हम उनके जैसा बनने के बारे में कल्पना करते हैं।

मुंबईः  बॉलीवुड का हिस्सा बनना हर किसी की चाह होती है। जब हम बॉलीवुड अभिनेताओं को देखते हैं, तो उनके जैसा बनने के बारे में कल्पना करते हैं। जिस तरह से वे रहते हैं, वैसे ही रहना चाहते हैं। लेकिन जब हम योग्यता के बारे में बात करते हैं, तो बॉलीवुड सितारों को लेकर लोगों के दिमाग में हमेशा एक गलतफहमी रहती है। विशेष रूप से बच्चों को लगता है कि अभिनय के क्षेत्र में जाने के लिए कोई अध्ययन नहीं करना पड़ता। लेकिन ज्ञान के बिना व्यक्ति आगे नहीं जा सकता है। अगर आपको पता चले कि बॉलीवुड के कुछ सितारों ने ऑक्सफोर्ड जैसी बड़ी यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल की है और न केवल अभिनय में बल्कि अध्ययन में भी सर्वश्रेष्ठ साबित हुए हैं, तो आपको कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। अगर आप विश्वास नहीं कर पा रहे हैं तो इन बॉलीवुड सेलिब्रिटी की शैक्षणिक योग्यता देखें। 

PunjabKesari

अमिताभ बच्चन: बॉलीवुड के अमिताभ बिग बी के के नाम से जाने जाते हैं। अमिताभ बच्चन ने शिक्षा के क्षेत्र में एक बेंचमार्क भी स्थापित किया है। नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पढ़ाई की और दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से विज्ञान और कला में डिग्री हासिल की। इसके अलावा, उन्हें ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी समेत और भी कई यूनिवर्सिटी से मानद डॉक्टरेट की डिग्री मिली है।

PunjabKesari

प्रिटी जिंटा: अपने अभिनय और डिंपल के लिए पहचानी जाने वाली अभिनेत्री अध्ययन में काफी अच्छी थीं। उन्होंने शिमला में स्थित मेरी बोर्डिंग स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की है। 18 साल की उम्र में, उन्होंने सनवर के द लॉरेंस स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, जिसके बाद उन्होंने अंग्रेजी ऑनर्स की डिग्री के लिए सेंट फ्लीट कॉलेज ऑफ शिमला में दाखिला लिया। इसके बाद उन्होंने आपराधिक मनोविज्ञान में मास्टर्स की डिग्री हासिल की। 

PunjabKesari

शाहरुख खान: बॉलीवुड के किंग खान को आत्मनिर्भर व्यक्ति माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि वह भी एक अच्छे छात्र थे। उन्होंने दिल्ली में सेंट कोलंबिया स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की, जहां उन्हें प्रतिष्ठित 'Sword of Honour' से सम्मानित किया गया। उन्होंने अर्थशास्त्र में हंसराज कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके अलावा, उन्हें कई मानद डिग्री भी मिली है।

PunjabKesari

रणदीप हुड्डा: बॉलीवुड में सबसे हैंडसम माने जाने वाले रणदीप हुड्डा एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ-साथ अच्छे छात्र भी रह चुके हैं। उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट और मानव संसाधन प्रबंधन में ऑस्ट्रेलिया से स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री ली है।


जॉन अब्राहम: जॉन अब्राहम उच्च शिक्षित अभिनेताओं में से एक हैं। जॉन अब्राहम ने मुंबई के स्कॉटिश स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने जय हिंद कॉलेज से स्नातक उपाधि प्राप्त की और उसके बाद मुंबई शिक्षा ट्रस्ट से मास्टर की डिग्री प्राप्त की।

PunjabKesari

विद्या बालन: इस अभिनेत्री को सबसे अनुभवी कलाकारों में से एक माना जाता है। उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई से सोशल साइंस में बैचलर किया। फिर मुंबई विश्वविद्यालय से मास्टर्स की डिग्री हासिल की।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!