मतदाता सूचियों का नैशनल वोटर्स डाटाबेस तैयार : ए.डी.सी.

Edited By ,Updated: 06 Mar, 2015 02:28 AM

article

लघु सचिवालय के कान्फ्रैंस हॉल में गुरुवार को हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत वल्गद के साथ ए.डी.सी. राजेश जोगपाल की वीडियो कॉन्फ्रैंस....

फतेहाबाद (पंकेस): लघु सचिवालय के कान्फ्रैंस हॉल में गुरुवार को हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत वल्गद के साथ ए.डी.सी. राजेश जोगपाल की वीडियो कॉन्फ्रैंस हुई जिसमें आधार कार्ड को वोटर पहचान पत्र के साथ जोडऩे बारे चर्चा की गई। इस मौके पर श्रीकांत वल्गद ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग का सदैव उद्देश्य रहा है कि प्रजातंत्र की मजबूती के लिए जहां भय रहित वातावरण में शांतिपूर्वक चुनाव सुनिश्चित हो वहीं इस उद्देश्य की प्राप्ति हेतु स्वच्छ व त्रुटि रहित मतदाता सूची का होना अति आवश्यक है। उन्होंने बताया कि आयोग के सतत प्रयासों के फलस्वरूप अब मतदाता सूचियों का नैशनल वोटर्स डाटाबेस तैयार हो चुका है।

निर्वाचक या अन्य कोई व्यक्ति भी इस विभाग की वैबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट सीई ओएचएआरवाईएएनए डॉट एनआईसी डॉट आईएन के अतिरिक्त आयोग की वैबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट ईसीआई डॉट एनआईसी डॉट आईएन पर भी मतदाता सूची में अपने या किसी परिचित के विवरण की जानकारी नैशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर हासिल कर सकता है। उन्होंने बताया कि सभी जनों की मतदाता सूचियों तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने हेतु तथा मतदाता सूचियों को और स्वच्छ व शुद्ध बनाने के लिए आयोग ने अब यह निर्णय लिया है कि मतदाता सूचियों में मतदाताओं के विवरण को उनके आधार कार्ड नम्बर से जोड़ दिया जाए।

इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 3 मार्च से राष्ट्रीय स्तर की योजना एन.ई.आर.पी.ए.पी. का शुभारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त मतदाता अपने आधार कार्ड एस.एम.एस. भेजकर, संबंधित उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को ई-मेल द्वारा, राज्य के टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल द्वारा, फोटो पहचान पत्र तथा आधार कार्ड की प्रति प्रस्तुत करके या मोबाइल एप द्वारा भी आधार कार्ड को वोटर पहचान पत्र के साथ जुड़वाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि 12 अप्रैल को पूरे देश में राष्ट्रव्यापी विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर उपमंडलाधीश डा. जे.के. आभीर, रविन्द्र यादव, डी.आई.ओ. रमेश शर्मा, तहसीलदार राजेश कुमार, चुनाव नायब तहसीलदार चंद्रभान नागपाल, कानूनगो दलीप ङ्क्षसह आदि अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!