ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें (PICS)

Edited By ,Updated: 06 Oct, 2015 01:49 PM

eat these things to avoid breast cancer

इस प्रदूषण वाले माहौल में लोग अक्सर जल्दी बीमार हो जाते हैं। जिन बीमारियों के बारे में इंसान ने आज से 20 साल पहले सुना भी नहीं था,

इस प्रदूषण वाले माहौल में लोग अक्सर जल्दी बीमार हो जाते हैं। जिन बीमारियों के बारे में इंसान ने आज से 20 साल पहले सुना भी नहीं था, वहीं खतरनाक बीमारियां इंसान को घेर कर खड़ी है। इन बीमारियों से बचाव का एक ही तरीका है कि एक तो हम पौष्टिक आहार खाएं दूसरा रोज सैर और कसरत करें।

ब्रेस्ट कैंसर भी बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसकी होने की बहुत सारी वजहें हो सकती हैं। इसके कारण अनुवांशिक तो हो ही सकते हैं साथ ही में हमारे लाइफस्टाइल से जुड़े हो सकते हैं। 
 
विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले समय में ब्रेस्ट कैंसर के मामले काफी अधिक हो जाएंगे। रिपोर्ट में साफ चेतावनी दी गई है कि आने वाले समय में हर 8वीं महिला को ब्रेस्ट कैंसर होना का खतरा रहेगा।
 
 
ब्रेस्ट कैंसर के बचाव के बहुत सारे उपाय है। हमारी अच्छी डाइट से भी कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। हम आपको ऐसी ही कुछ खाने पीने की चीजों के नाम बता रहे हैं जिससे ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। 
 
1. हल्दी
 
हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है जो कैंसर सैल्स को बनने नहीं देता।यह खासतौर पर ब्रेस्ट,लंग्स और स्किन कैंसर के लिए बहुत ही कारगर है जो महिलाएं नियमित तौर पर हल्दी का सेवन करती हैं उन्हें ब्रेस्ट कैंसर होने की आंशका  कम रहती है। 
 
2. टमाटर
 
टमाटर में कई तरह के पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर होने का खतरा 60 प्रतिशत कम हो जाता है। खासतौर पर जब उन्हें सलाद के तौर पर खाया जाए। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर को रोकने में फायदेमंद होता है। 
 
3. लहसुन
 
लहसुन में बहुत सारे गुण होते हैं। कैंसर से बचाव के लिए लहसुन बहुत ही कारगर होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से कैंसर का खतरा बहुत कम हो जाता है। लहसुन में मौजूद सल्फर, फ्लेवोन्स और फ्लेवोनोल्स नामक यौगिक मौजूद होते हैं, जो कैंसर से बचाव और रोकथाम दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है।
 
4. ब्रोकली
 
ब्रोकली विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है। इसमें इंडोल-3 कार्बिनोल नामक एक तत्व पाया जाता है जो ट्यूमर सेल्स को बढ़ने नहीं देता। इसके अलावा यह हॉर्मोन आधारित कैंसर की रोकथाम और बचाव के लिए भी एक कारगर उपाय है।
 
5. अनार
 
अनार में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन होते हैं। इसमें विटामिन ए, सी,ई और फोलिक एसिड होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट एंटी वाइरल का गुण भी होता है। प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर के पीड़ि‍तों के लिए भी यह कारगर है। अनार का जूस रोज पीने से यह शरीर में PSA के स्तर को कम करता है और कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं को भी सक्रिय करता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!