गाजा में भुखमरी से बेहाल 10 साल के बच्चे की तस्वीरें दुनिया को कर रही शर्मिंदा

Edited By Tanuja,Updated: 10 Mar, 2024 12:57 PM

10 year old boy who has become the face of starvation in gaza

हमास-इजरायल जंग के बीच  गाजा की घेराबंदी के पांच महीने बाद हजारों फिलिस्तीनी भुखमरी के करीब हैं। गाजा में हताश लोग संयुक्त राष्ट्र की मदद को जरूरतमंदों तक पहुंचने से पहले

इंटरनेशनल डेस्कः हमास-इजरायल जंग के बीच  गाजा की घेराबंदी के पांच महीने बाद हजारों फिलिस्तीनी भुखमरी के करीब हैं। गाजा में हताश लोग संयुक्त राष्ट्र की मदद को जरूरतमंदों तक पहुंचने से पहले  लूट लेते हैं।  संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों का कहना है कि बची कसर इजरायली प्रतिबंध और युद्ध के दौरान खराब हुई सड़कें पूरा कर  रही हैं। इस कारण संयुक्त राष्ट्र की राहत एजेंसियों ने गाजा में अपने ज्यादातर अभियानों को निलंबित कर दिया है। इसके बाद हफ्तों तक उत्तरी गाजा में लगभग कोई सहायता नहीं पहुंची है। गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, कुपोषण और डिहाइड्रेशन से कम से कम 20 फिलिस्तीनी बच्चों की मौत हो गई है।

PunjabKesari

गाजा में भुखमरी से बेहाल 10 साल के बच्चे की तस्वीर पूरी दुनिया को शर्मिंदा  कर रही है और कह रही है कि  निर्दोष लोगों और बच्चों का का क्या कसूर है जो भूख से  तड़प रहे हैं और बेमौत मर रहे हैं। शरीर में सिर्फ हड्डियां, धंसे हुए गाल, चेहरे पर पड़ी झुर्रियां इस 10 साल के लड़के की पहचान बन गई है। इस लड़के को गाजा में भुखमरी का पोस्टर बॉय बताया जा रहा है। हालांकि, यह बच्चा सोमवार को अपने परिवार को छोड़कर हमेशा के लिए  जा चुका है। तस्वीर में दिख रहे बच्चे का नाम यजान कफरनेह बताया जा रहा है। यह तस्वीर तब ली गई थी, जब बच्चा खुद को जिंदा रखने के लिए संघर्ष कर रहा था। इस बच्चे की मौत ने गाजा पट्टी में भुखमरी की भयावहता को दुनिया के सामने रखा है। कई सहायता समूहों ने चेतावनी दी है कि गाजा पट्टी में हर दिन कुपोषण और भुखमरी से लोगों और बच्चों की मौत हो रही है।  गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि कुपोषण से मरने वाले बच्चों में से दो की उम्र 2 दिन से भी कम थी।

PunjabKesari

यह चेतावनी देते हुए कि अधिक जानकारी के बिना क्या हुआ था यह कहना मुश्किल है, स्टोबॉ ने कहा कि गर्भवती माताओं में कुपोषण और फार्मूला की कमी आसानी से शिशुओं की मृत्यु का कारण बन सकती है, जो अत्यधिक कुपोषण के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील हैं। यह एक सहायता समूह, एक्शनएड द्वारा दिए गए विवरण से मेल खाता है, जिसमें कहा गया था कि उत्तरी गाजा के अल-अवदा प्रसूति अस्पताल के एक डॉक्टर ने समूह को बताया था कि कुपोषित माताएं मृत बच्चों को जन्म दे रही हैं।

PunjabKesari

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि याजान की तरह, जिन्हें गाजा में बेहद कम आपूर्ति वाली दवाओं की आवश्यकता थी, मरने वालों में से कई लोग गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से भी पीड़ित थे, जिससे उनकी जान जोखिम में पड़ गई। सहायता समूह एक्शन अगेंस्ट हंगर के कुपोषण विशेषज्ञ हीदर स्टोबॉघ ने कहा, "अक्सर ऐसा होता है कि एक बच्चा अत्यधिक कुपोषित होता है, और फिर वे बीमार पड़ जाते हैं और अंततः वह वायरस ही उनकी मौत का कारण बनता है।" "लेकिन अगर वे कुपोषित नहीं होते तो उनकी मृत्यु नहीं होती।"

  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!