ये डाक्टर रातोंरात हो गया लोकप्रिय,  जानिए क्यों ?

Edited By ,Updated: 29 Jan, 2017 05:17 PM

a doctor became popular at overnight in arjentina

अर्जेंटीना में एक अस्पताल के डॉक्टर को लगातार 39 दिनों तक ड्यूटी पर तैनात रहना पड़ा...

अर्जेंटीना: अर्जेंटीना में एक अस्पताल के डॉक्टर को लगातार 39 दिनों तक ड्यूटी पर तैनात रहना पड़ा। वह बिना ब्रेक के ड्यूटी पर जमे रहे। इतने वक़्त तक कोई दूसरा डॉक्टर मौजूद नहीं था इसलिए उन्हें ऐसा करना पड़ा। अर्जेंटीना के सबसे ग़रीब इलाकों में शामिल ला राइयोजा के छोटे से अस्पातल मालानाज़ान में तैनात लुइस डेनियल रे के लिए यह स्थिति इतनी मुश्किल हो गई थी कि उन्हें कहना पड़ा, "मैं अपने डॉक्टर वाले कोट में ही मरने जा रहा हूं।" इस ख़बर के छपने के बाद सोशल मीडिया पर मिली प्रतिक्रियाओं ने 56 साल के लुइस को अर्जेंटीना में रातोंरात काफ़ी लोकप्रिय बना दिया।
 
उन्होंने कहा, " पहली बार ऐसा हो रहा हो, ऐसी बात नहीं थी, लेकिन इस बार इंटरनेट की वजह से दुनिया को इसका पता चल गया."उनकी स्टोरी वायरल होने के बाद अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरिसियो माकरी ने लुइस को फ़ोन करके बधाई दी और भरोसा दिलाया है कि अर्जेंटीना के ग्रामीण इलाकों में कई डॉक्टरों की तैनाती की व्यवस्था की जाएगी। इसके बाद लुइस के साथ काम करने के लिए एक दूसरे डॉक्टर को तैनात किया गया, लेकिन लुइस इससे बहुत संतुष्ट नहीं हैं. उन्होंने बताया, "हम 2 लोग हो गए हैं लेकिन तीन डॉक्टर तो होने ही चाहिए।"

वैसे 39 दिनों तक अस्पताल में अकेले उन्हें 18 घंटे तक काम करना पड़ा।  इसके बारे में में वह कहते हैं, "मेरे पिता मोटर बिजली मैकेनिक थे, वे देर रात तक काम किया करते थे, बचपन में मैंने भी उनके साथ किया था। हम घर आने के बजाय सड़कों के किनारे पड़े बेंच पर सो जाते थे, तो ऐसी आदत हो गई।"लुइस ने डॉक्टर बनने के लिए भी काफ़ी संघर्ष किया है, अर्जेंटीना के दूसरे सबसे बड़े शहर कोरडोबा में डॉक्टरी की पढ़ाई करने के दौरान उन्होंने खर्चा जुटाने के लिए रात में वेटर का काम किया करते थे। डॉक्टर बनने के बाद लुइस की तैनाती ग्रामीण इलाकों में हुई और वहां भी वे काम के बोझ का सामना कर रहे हैं।

हालांकि उनकी ख़बर वायरल होने से अर्जेंटीना के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की स्थिति के बारे में निगेटिव तस्वीर भी मिली है।लेकिन लुइस कहते हैं कि उनके इलाके की आबादी 4000 है और छह अन्य इलाके भी हैं, और इसमें एक ही डॉक्टर तैनात था. लुइस बीते 18 साल से इस अस्पताल में तैनात हैं। वैसे अर्जेंटीना में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा को दूसरे लातिन अमरीकी देशों की तुलना में बेहतर माना जाता है. हालांकि लोगों की बढ़ती उम्र के चलते स्वास्थ्य सेवा की स्थिति समय के साथ बेहतर नहीं हुई है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!