कनाडा ने चीन को गोपनीय जानकारी लीक करने वाले 2 वैज्ञानिकों को निकाला

Edited By Tanuja,Updated: 04 Mar, 2024 05:15 PM

canada fired two scientists for sharing information with beijing says paper

कनाडा ने 2021 में उच्च सुरक्षा वाली संक्रामक रोग प्रयोगशाला में काम करने वाले दो वैज्ञानिकों को निकाल दिया। उन्होंने चीन को गोपनीय जानकारी प्रदान...

ओटावा: कनाडा ने 2021 में उच्च सुरक्षा वाली संक्रामक रोग प्रयोगशाला में काम करने वाले दो वैज्ञानिकों को निकाल दिया। उन्होंने चीन को गोपनीय जानकारी प्रदान की थी।  ग्लोब एंड मेल अखबार की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने निष्कर्ष निकाला कि पति और पत्नी की टीम "कनाडा की आर्थिक सुरक्षा के लिए एक यथार्थवादी और विश्वसनीय खतरा" थी। अखबार ने उन दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा, जो सरकार ने विपक्षी विधायकों के साथ लंबी लड़ाई के बाद जारी किए थे, जिन्होंने बर्खास्तगी के पीछे की जानकारी की मांग की थी।

 

स्वास्थ्य मंत्री मार्क हॉलैंड ने उस समय प्रयोगशाला में अस्वीकार्य सुरक्षा चूक की निंदा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है। ज़ियांगगुओ किउ और उनके पति, केडिंग चेंग को 2019 में विन्निपेग में नेशनल माइक्रोबायोलॉजी लैब से बाहर निकाल दिया गया और उनके सुरक्षा परमिट रद्द कर दिए गए। उन्हें 2021 में निकाल दिया गया था।कनाडाई पुलिस ने 2019 में कहा था कि वे मामले की जांच शुरू कर रहे हैं लेकिन बुधवार का खुलासा पहली बार था जब बर्खास्तगी का विवरण सामने आया। ग्लोब ने कहा, दस्तावेजों से पता चलता है कि कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा ने निष्कर्ष निकाला कि किउ ने "जानबूझकर वैज्ञानिक ज्ञान और सामग्री चीन को हस्तांतरित की थी"। यह स्पष्ट नहीं है कि यह जोड़ा अभी भी कनाडा में है या नहीं।

 

इस खबर से बीजिंग के साथ पहले से ही ठंडे संबंधों के और खराब होने की संभावना है, खासकर जब से ओटावा ने घरेलू कनाडाई मामलों में कथित चीनी हस्तक्षेप की जांच शुरू की है। बता दें कि विन्निपेग प्रयोगशाला के काम में इबोला जैसे सबसे खतरनाक मानव और पशु रोगजनकों पर शोध शामिल है। हॉलैंड ने संवाददाताओं से कहा, "किसी भी समय राष्ट्रीय रहस्य, या ऐसी जानकारी जिससे कनाडा की सुरक्षा को खतरा था, बाहर नहीं गई या प्रयोगशाला में प्रवेश नहीं किया।" उन्होंने कहा कि दंपत्ति चीन के साथ अपने लेनदेन के बारे में पारदर्शी नहीं थे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!