मालदीव से मछली पकड़ रहा चीन, संघर्ष कर रहे स्थानीय मछुआरे

Edited By Parminder Kaur,Updated: 05 Feb, 2024 06:00 PM

china fishing in troubled waters of maldives

दिसंबर 2023 में मालदीव ने रिकॉर्ड तोड़ 221 मिलियन मालदीवियन रूफिया (एमवीआर) मूल्य की मछली का निर्यात करके एक ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया। देश की अर्थव्यवस्था काफी हद तक पर्यटन पर निर्भर करती है। मछली पकड़ने का उद्योग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता...

इंटरनेशनल डेस्क. दिसंबर 2023 में मालदीव ने रिकॉर्ड तोड़ 221 मिलियन मालदीवियन रूफिया (एमवीआर) मूल्य की मछली का निर्यात करके एक ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया। देश की अर्थव्यवस्था काफी हद तक पर्यटन पर निर्भर करती है। मछली पकड़ने का उद्योग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो घरेलू खपत और अंतर्राष्ट्रीय निर्यात दोनों के माध्यम से सकल घरेलू उत्पाद में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

PunjabKesari
परंपरागत रूप से मालदीव के मछुआरों ने टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल मछली पकड़ने की प्रथाओं को बरकरार रखा है, जिसमें पोल और लाइन मछली पकड़ने, हैंडलाइन मछली पकड़ने और पारंपरिक मालदीव नाव धोनी का उपयोग जैसे तरीके शामिल हैं। अपेक्षाकृत कम पैदावार के बावजूद ये विधियाँ समुद्री पारिस्थितिक तंत्र का सम्मान करती हैं। हालाँकि अधिक कैच की इच्छा से प्रेरित होकर उद्योग ने लाइन ट्रोलिंग और गहरे समुद्र में मछली पकड़ने जैसी कम टिकाऊ प्रथाओं को तेजी से अपनाया है। हालाँकि, इन प्रथाओं के परिणामस्वरूप अधिक पैदावार हुई, लेकिन इससे जल-पकड़ में वृद्धि हुई और समुद्री संसाधनों में कमी आई है।

PunjabKesari
हाल के वर्षों में मालदीव द्वीपसमूह की मूंगा चट्टानों और समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र को महत्वपूर्ण क्षति हुई है। मुख्य रूप से अत्यधिक मछली पकड़ने और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के कारण। जबकि मालदीव का मछली पकड़ने वाला समुदाय सदियों पुराने इतिहास का दावा करता है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समुद्री भोजन की बढ़ती मांग ने स्थानीय मछुआरों को फिश एग्रीगेटिंग डिवाइसेस (एफएडी) और पर्स सीन नेट जैसी उन्नत तकनीकों को अपनाने के लिए प्रेरित किया है। दुर्भाग्य से अधिक पैदावार की चाहत के कारण स्थानीय मछुआरों द्वारा अत्यधिक मछली पकड़ने की प्रवृत्ति बढ़ गई है।

PunjabKesari
मालदीव सरकार ने स्थानीय मछुआरों द्वारा टिकाऊ मछली पकड़ने को सुनिश्चित करने के लिए कई नियम बनाए हैं। विदेशी मछली पकड़ने वाले जहाज, जो अक्सर देश के ईईजेड में अवैध रूप से मछली पकड़ते हैं। मालदीव के जलक्षेत्र में विदेशी जहाजों की मौजूदगी लंबे समय से चिंता का विषय रही है। टिकाऊ मछली पकड़ने की प्रथाओं को बढ़ावा देने वाले नियम स्थापित करने के मालदीव सरकार के प्रयासों के बावजूद, विदेशी जहाज, विशेष रूप से चीन के डिस्टेंट-वॉटर फिशिंग (डीडब्ल्यूएफ) बेड़े, देश के विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर अवैध, असूचित और अनियमित (आईयूयू) मछली पकड़ने की गतिविधियों में संलग्न पाए गए हैं। चीन का व्यापक डीडब्ल्यूएफ बेड़ा, जिसमें लगभग 2,700 जहाज शामिल हैं, प्रतिबंधित प्रजातियों को निशाना बनाने, पर्यावरणीय नुकसान पहुंचाने और यहां तक कि मछली पकड़ने से परे खुफिया जानकारी एकत्र करने और जासूसी जैसी गतिविधियों में भाग लेने के लिए कुख्यात है।


2023 के बाद से IUU मछली पकड़ने में कई गुना वृद्धि हुई है, जिससे गरीब स्थानीय मछली पकड़ने वाले समुदाय को जीवित रहने के लिए सरकारी सब्सिडी और वेतन पर निर्भर रहना पड़ा है। ऐसी रिपोर्टें भी सामने आई हैं, जो दर्शाती हैं कि स्थानीय मछुआरों को नवंबर 2023 से अपने कैच के लिए भुगतान प्राप्त करने में देरी का सामना करना पड़ा है। इस स्थिति ने मछली पकड़ने वाले समुदायों पर महत्वपूर्ण वित्तीय दबाव डाला है, जिन्होंने ऐतिहासिक रूप से देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मुइज़ सरकार द्वारा किए गए वादों के बावजूद मछुआरों में निराशा बढ़ रही है, जिनके लिए गुजारा करना कठिन होता जा रहा है। चूंकि मालदीव सरकार चीन के साथ अपने संबंधों को गहरा कर रही है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि मालदीव के लोगों की दीर्घकालिक भलाई पर उचित ध्यान दिया जाए। जबकि स्थानीय मछली पकड़ने वाले समुदाय भुगतान पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, चीनी मछली पकड़ने वाले जहाज मालदीव के संसाधनों की चोरी कर रहे हैं और मुनाफा कमा रहे हैं। मालदीव में चीन के इस बढ़ते प्रभाव से देश की संप्रभुता और इन संबंधों के दीर्घकालिक प्रभाव को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!